कानपुर में आरबीआई की आर्थिक नीति पर चर्चा आज, गवर्नर टीम समेत पहुंचे

कानपुर में आरबीआई की आर्थिक नीति पर चर्चा आज, गवर्नर टीम समेत पहुंचे

कानपुर भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत रखने के लिए देश की आर्थिक और मौद्रिक नीति बनाने वाले भारतीय रिजर्व बैंक के सेंट्रल बोर्ड की बैठक आज कानपुर में होगी। इसमें आरबीआई गवर्नर समेत दस सदस्य देश के मौजूदा आर्थिक हालातों की समीक्षा और आवश्यक नीतियां तय करेंगे। बैठक के लिए आरबीआई गवर्नर डा. उर्जित आर पटेल बुधवार को शहर आ गए। सेंट्रल बोर्ड की बैठक आरबीआई परिसर में होगी। इसमें कुल 10 सदस्य भाग लेंगे।

श्री पटेल गुरुवार को तीन बैठकों में हिस्सा लेंगे। सुबह सबसे पहले साढ़े नौ बजे वह, सेंट्रल बोर्ड के अन्य नौ सदस्यों (तीन डिप्टी गवर्नर और छह आमंत्रित सदस्य) के साथ बैठक करेंगे। इसी बैठक में आर्थिक और मौद्रिक नीति पर चर्चा होगी। माना जा रहा है मुद्रा स्फीति, खाद्य स्फीति, बैंकिंग सेवा में सुधार और निवेश के लिए सकारात्मक माहौल बनाने वाले उपाय इस बैठक का मुख्य बिंदु होंगे।

मुख्य बैठक के बाद बैंकिंग एंड फाइनेंशियल कमेटी की बैठक होगी। तय सदस्यों के साथ होने वाली इस बैठक में बैंकों की वित्तीय स्थिति एडवांस और क्रेडिट पर चर्चा होगी। इसके बाद गवर्नर रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों, सीजीएम और अन्य अधिकारियों के साथ आंतरिक बैठक करेंगे। इसके लिए आरबीआई के सभी 11 निदेशक समेत 45 अधिकारी कानपुर पहुंच चुके

Courtesy: Jagran.com

Categories: Regional