भारत के साथ व्यापार रोकने की सोच रहा है पाकिस्तान!

भारत के साथ व्यापार रोकने की सोच रहा है पाकिस्तान!

इस्लामाबाद
पाकिस्तान भारत के साथ व्यापार जारी रखने या रोकने पर विचार कर सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी व्यापार पर नजर रखने वाली संस्था ने ऐलान किया है कि अगर दोनों देशों के बीच कायम संघर्षपूर्ण माहौल में सुधर नहीं होता है तो वह भारत के साथ अपना व्यापार फिलहाल रोक (निलंबित) कर सकता है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन में छपी खबर के मुताबिक, द फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ऐंड इंडस्ट्री (FPCCI) के अध्यक्ष अब्दुल रऊफ आलम ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान तनावपूर्ण स्थिति में भारत के साथ व्यापार बहाल रखने को लेकर किसी तरह से भी बाध्य नहीं है। उन्होंने आगे कहा, ‘पाकिस्तान का पूरा व्यावसायिक समुदाय कोई भी फैसला लेने पर एकमत है और इलाके में खींचतान की स्थिति को देखते हुए भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते कायम रखना संभव नहीं है।’

आलम ने सार्क चैंबर ऑफ कॉमर्स ऐंड इंडस्ट्री की भूमिका की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इसने उनके सामने कोई विकल्प नहीं छोड़ा है, सिवा ECO (इकनॉमिक कॉपरेशन ऑर्गनाइजेशन) और D-8 (डिवेलपिंग-8) देशों के साथ व्यापारिक रिश्ते को बढ़ावा देने के।

गौरतलब है कि साल 1985 में पाकिस्तान और तुर्की ने मिलकर इकनॉमिक कॉपरेशन ऑर्गनाइजेशन का गठन किया। 1992 तक इसमें सात अन्य देश शामिल हो गए। ये सात देश अफगानिस्तान, अजरबैजान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान हैं। वहीं, डिवेलपिंग 8 या D-8 देशों में पाकिस्तान के अलावा बांग्लादेश, मिस्त्र, इंडोनेशिया, ईरान, मलयेशिया, नाइजीरिया और तुर्की शामिल हैं।

Courtesy: NBT

Categories: Finance, International

Related Articles