अमेरिका में भारतीय कॉल सेंटरों की धोखाधड़ी, 300 मिलियन डॉलर की ठगी’

अमेरिका में भारतीय कॉल सेंटरों की धोखाधड़ी, 300 मिलियन डॉलर की ठगी’

वाशिंगटन  पांच भारतीय कॉल सेंटरों पर हजारों अमेरिकियों से धोखाधड़ी करने का आरोप है। अमेरिकी गृह सुरक्षा सचिव, जेह जॉनसन ने बताया कि अमेरिका से भारत ने 300 मिलियन डॉलर की रकम की ठगी की है।

अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि इंटर एजेंसी के प्रयासों के परिणामस्वरूप पांच कॉल सेंटरों व 56 लोगों जिसमें 31 भारतीय हैं, पर अभियोग चलाया गया साथ ही अमेरिका में 20 की गिरफ्तारी हो गयी है जिसमें से अधिकतर भारतीय हैं। जॉनसन ने बताया कि ये सब हजारों लोगों को धोखा दे रहे थे और 300 मिलियन डॉलर तक की राशि चोरी की है।

इसमें अहमदाबाद के कॉल सेंटरों का नेटवर्क शामिल है जो अमेरिकियों को सरकारी अधिकारी के तौर पर फोन कर पैसे ऐंठते थे। अमेरिका में रह रहे लोगों को फोन करने वाले में पांच अहमदाबाद के कॉल सेंटर- Hglobal, कॉल मंत्रा, वर्ल्डवाइड सॉल्यूशन, जोरियोन कम्यूनिकेशंस और शर्मा बीपीओ सर्विसेज हैं।

अब तक 1.8 मिलियन लोगों ने ट्रेजरी इंस्पेक्टर जनरल फॉर टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन को इस बात के बारे में बताया है कि उन्हें नकली फोन आए हैं। 9,600 से अधिक लोगों ने बताया कि उन्होंने इस फोन के आने के फलस्वरूप 50 मिलियन से अधिक की रकम का भुगतान किया है। TIGTA इंस्पेक्टर जनरल जे रसेल जॉर्ज ने बताया, ‘सबसे अधिक सीनियर सिटीजन इसका शिकार हुए हैं।‘

Courtesy: Jagran.com

Categories: International

Related Articles