#USElections2016: हिलेरी का 52 साल का पॉलिटिकल एक्सपीरियंस, ट्रम्प महज 16 साल से एक्टिव

#USElections2016: हिलेरी का 52 साल का पॉलिटिकल एक्सपीरियंस, ट्रम्प महज 16 साल से एक्टिव

वॉशिंगटन. अमेरिकी प्रेसिडेंशियल इलेक्शन दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में से एक हैं। ऐसे में कैंडिडेट्स की शख्सियत भी बहुत मायने रखती हैं। इस बार बिजनेसमैन से राजनेता बने डोनाल्ड ट्रम्प का मुकाबला पेशे से वकील हिलेरी क्लिंटन से हैं। सियासी एक्सपीरियंस में ट्रम्प, हिलेरी के आगे बौने हैं। हिलेरी 1964 से राजनीति में एक्टिव हैं। जबकि ट्रम्प का पॉलिटिकल करियर महज 16 साल पुराना है। बता दें कि 8 नवंबर (भारतीय वक्त के मुताबिक 9 नवंबर) को अमेरिका में प्रेसिडेंशियल इलेक्शन है। जानें दोनों कैंडिडेट्स के बारे में…

हिलेरी क्लिंटन

– पार्टी : डेमोक्रेटिक
– उम्र : 68 साल
– क्या जिम्मेदारियां संभालीं : पूर्व विदेश मंत्री, पूर्व फर्स्ट लेडी, वकील और टीचर।
– निवासी : शिकागो
– एजुकेशन : येल यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री।
– परिवार : पति बिल क्लिंटन और बेटी चेल्सी।

डोनाल्ड ट्रम्प
– पार्टी :रिपब्लिकन
– उम्र : 69 साल
– बिजनेस :अरबपति रियल स्टेट बिजनेसमैन और पूर्व रियल्टी टीवी स्टार।
– निवासी : क्वींस, न्यूयॉर्क
– एजुकेशन : इकॉनोमिक्स से ग्रेजुएट
– फैमिली : तीसरी पत्नी मेलानिया ट्रम्प और 5 बच्चे

हिलेरी का 4 साल में 112 देशों की यात्रा का रिकॉर्ड
– हिलेरी सबसे ज्यादा दौरे करने वाली विदेश मंत्री हैं। उन्होंने 112 देशों का दौरा किया, वर्ल्ड लीडर्स के साथ 1700 मीटिंग की। 956,733 मील की दूरी तय की।
– 1997 में हिलेरी को नॉन म्यूजिकल एलबम ‘इट टेक्स विलेज’ के लिए ग्रैमी मिला।
– हिलेरी 13 बार सबसे ज्यादा तारीफ पाने वाली महिला का अवॉर्ड जीत चुकी हैं और बेस्ट वकील का भी।
– 1974 में हिलेरी रोडिनो कमेटी की वकील थीं जिसकी कार्रवाई के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन पर महाभियोग (इम्पीचमेंट) चलाया गया।

बेस्ट सेलर बुक लिख चुके हैं ट्रम्प
– ट्रम्प 2008 में सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने दावा किया कि बराक ओबामा की पैदाइश अमेरिका से बाहर की है और वे राष्ट्रपति बनने की कैपेबिलिटी नहीं रखते।
– शराब और सिगरेट नहीं पीते: भाई फ्रेड की मौत स्मोकिंग और ड्रिंक से हुई थी। तब से ट्रम्प ने कभी शराब और सिगरेट नहीं पी।
– 1987: ट्रम्प की बुक ‘आर्ट ऑफ द डील’ 51 हफ्तों तक बेस्टसेलर रही।
– 2007: हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम पर उनके नाम का एक स्टार लगाया गया।

ये भी खास

दोनों ही पार्टी बदल चुके हैं

– ट्रम्प: 2000 में ‘रिफॉर्म पार्टी’ की तरफ से प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट के लिए नॉमिनेशन भरा। 2 प्राइमरी जीतकर वह रेस से बाहर हुए। डेमोक्रेटिक पार्टी में भी रहे।

– हिलेरी:1964 में हिलेरी ने रिपब्लिक पार्टी की मेंबरशिप ली। लेकिन बाद में डेमोक्रेटिक पार्टी ज्वाइन की। 2000 में पहली बार सीनेटर बनीं। राज्य मंत्री और विदेश मंत्री भी बनीं।

वादा- अमेरिका को फिर से बनाएंगे महान

– ट्रम्प:भगवान ने यूएस प्रेसिडेंट की सबसे महान जॉब बनाई है। यह मुझे मिलने वाली है। मैं बाहर गई नौकरियां और पैसा लाऊंगा। हम फिर महान अमेरिका बनाएंगे।

– हिलेरी: मैं अमेरिकी लोगों को चैंपियन बनाना चाहती हूं, जो अमेरिकी लोगों की रोजमर्रा की सोच है। मैं विश्वास दिलाती हूं कि अमेरिका ही सबसे बड़ी प्राथमिकता होगी।

संपत्ति- अमेरिका 156वें अमीर शख्स हैं ट्रम्प
– फोर्ब्स के मुताबिक हिलेरी की संपत्ति 200 से 335 करोड़ रुपए है। पति बिल क्लिंटन की संपत्ति जोड़ने पर यह 650 करोड़ रुपए होती है।
– हिलेरी के कमाई के सोर्स: पॉलिटीशियन सैलरी, राइटिंग और स्पीच और वकील के तौर पर।
– वहीं, ट्रम्प की 26 हजार करोड़ रुपए नेट वर्थ है। वे देश के 156वें सबसे अमीर शख्स हैं। दुनियाभर में फैला हुआ रियल स्टेट और होटल, कैसिनो का कारोबार।
– ट्रम्प के कमाई के सोर्स: ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन, रियल्टी बिजनेस और बुक की रॉयल्टी।

दोनों ही जिद्दी और गुस्सैल हैं
– ट्रम्प की मजबूती: कड़ी मेहनत के दम पर वे बिजनेसमैन बने हैं। ऐसे में वे इकोनॉमी में बैलेंस बनाना और नौकरी पैदा करना बखूबी जानते हैं।

– कमजोरी: करीब 18 महिलाओं ने उन पर जोर-जबरदस्ती के आरोप लगाए हैं। वे गुस्से में फैसले लेते हैं। उनमें संयम नहीं है और बड़बोले हैं।

– हिलेरी की मजबूती: महिलाओं, अल्पसंख्यकों में मजबूत पकड़। उन्हें मजबूत, आक्रामक और तुरंत फैसले लेने वाली महिला के रूप में देखा जाता है।

– कमजोरी: राजनीतिक ताकत का दुरुपयोग कर पैसा कमाया। क्रिटिक्स कहते हैं वे जिद्दी हैं, इसलिए बच्चों की तरह फैसले लेती हैं।

Courtesy: Bhaskar.com

 

Categories: International

Related Articles