रजत जयंती: मंच से अजीत का गठबंधन का एलान, अखिलेश का शिवपाल पर पलटवार, अखिलेश खून मांगेंगे तो दे दूंगा’

रजत जयंती: मंच से अजीत का गठबंधन का एलान, अखिलेश का शिवपाल पर पलटवार, अखिलेश खून मांगेंगे तो दे दूंगा’

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के 25 साल पूरे होने पर आज रजत जयंती समारोह का आयोजन किया गया है. इस आयोजन में मुलायम सिंह यादव आज अपनी ताकत दिखा रहे हैं. लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में चल रही रैली में लाखों की संख्या में लोग जुटे हैं.  मंच पर मुलायम, अखिलेश, शिवपाल और शरद पवार एक साथ मौजूद हैं.

LIVE UPDATES

मंच से भाषण के दौरान अखिलेश ने चाचा शिवपाल का नाम लेकर समारोह में स्वागत किया. अखिलेश ने मंच पर शिवपाल के पैर भी छुए थे. अखिलेश ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा है कि बीेजेपी ने समाज में दुरियां बढ़ाई हैं.

अखिलेश ने शिवपाल पर साधा निशाना, कहा- आपने मुझे तलवार भेंट की है और तलवार देकर कह रहे हैं कि मत चलाओ. उन्होंने कहा कि ये चुनाव भारत का भविष्य तय करेंगे. मैं हर परीक्षा के लिए तैयार हूं.

मंच से राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख अजीत सिंह ने समाजवादी पार्टी से गठबंधन का एलान किया है. उन्होंने कहा है कि यूपी का चुनाव देश बचाने के लिए होगा.

लखनऊ में समाजवादी पार्टी का रजत जयंती समारोह शुरू हो गया है.मंच पर पहुंचते ही सीएम अखिलेश ने चाचा शिवपाल के पैर छुए और उनका आशिर्वाद लिया. इस दौरान शिवपाल ने अखिलेश को एक तलवार भी भेंट की.

वहीं मंच पर महागठबंधन की सुगबुगाहट भी देखने को मिली. पार्टी के 25 साल पूरे होने पर पार्टी प्रमुख मुलायम, सीएम अखिलेश, प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल और जेडीयू नेता शरद यादव और आरजे़डी प्रमुख लालू प्रसाद यादव भी मौजूद हैं.

शिवपाल बोले, ‘मुझे नहीं बनना सीएम, अखिलेश खून मांगेंगे तो दे दूंगा’

मंच पर प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अगर उनका खून भी मांग लेंगे तो वह दे देंगे. शिवपाल ने कहा कि हमने पार्टी के लिए हमने भी बहुत काम किया है. उन्होंने कहा कि हम नेताजी का अपमान कतई बर्दाश्त नहीं कर सकते. हमें गुटबाजी छोड़कर एक साथ चुनाव के लिए तैयारी करनी है. इससे पहले मंच पर कुछ तल्खी भी देखने को मिली. शिवपाल ने मंच पर प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष रहे जावेद आब्दी को दो बार धक्का दिया. जावेद आब्दी उस समय मुलायम और अखिलेश के बारे में अपनी बात रख रहे थे.shipal-dhakka-2

लालू बोले, यूपी से बीजेपी को देंगे जवाब

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी को मजबूत करने आये हैं और बीजेपी को यहां से भगा देंगे. सपा के रजत जयंती समारोह में हिस्सा लेने आये लालू ने कहा, ‘‘हम यहां सपा को मजबूत करने आये हैं. हमने बिहार में बीजेपी को भगा दिया. जैसे शहर से गीदड़ भगाया जाता है, हम उत्तर प्रदेश से भी बीजेपी को भगा देंगे.’’

समारोह में आये पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौडा से जब महागठबंधन की संभावना के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, गुजरात और पंजाब के चुनावों के बाद ऐसे हालात शायद पैदा हों. फिलहाल हम यहां सपा के आमंत्रण पर रजत जयंती समारोह में हिस्सा लेने आये हैं.

शरद यादव बोले, सपा से पुराने रिश्ते हैं

जदयू नेता शरद यादव ने कहा कि सपा से पुराने रिश्ते हैं इसलिए यहां समारोह में हिस्सा लेने आये हैं. उन्होंने कहा कि गठबंधन को लेकर अभी कोई बातचीत नहीं हुई है. इस पर मुलायम सिंह यादव बेहतर बता सकते हैं क्योंकि यहां सपा बड़ी पार्टी है.

11am-11

इस रैली में यूपी में महागठबंधन की चर्चा के बीच इस मौके पर आज मुलायम सिह, लालू यादव, अजीत सिंह और शरद यादव लखनऊ में एक मंच पर दिखे. आपसी तनातनी के बावजूद शिवपाल यादव और अखिलेश यादव भी एक साथ मंच पर मौजूद हैं.

प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल ने संभाली समारोह की कमान

पार्टी के रजत जयंती समारोह की कमान प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने संभाल रखी है. उन्होंने खुद समारोह से जुड़ी सभी तैयारियों का जायजा भी लिया. पिछले दिनों भतीजे अखिलेश के साथ उनकी तनातनी के बाद माना जा रहा था कि रजत जयंती समारोह को वो अपने शक्ति प्रदर्शन के तौर पर इस्तेमाल करेंगे.

पोस्टर में साथ दिखे अखिलेश-शिवपाल

इससे पहले 3 नवंबर को अखिलेश की रथयात्रा में जिस तरह पूरा परिवार एक साथ रहा, वही नजारा आज फिर देखने को मिलेगा. समारोह के पोस्टरों में भी मुलायम सिंह यादव के अलावा शिवपाल और अखिलेश यादव की तस्वीरें साथ-साथ लगी हैं

मुलायम को कृष्ण, अखिलेश को अर्जुन की तरह दिखाया

कुछ ऐसे पोस्टर भी हैं जिनमें मुलायम सिंह को कृष्ण और अखिलेश को अर्जुन की तरह दिखाया गया है. यहां तक कि पोस्टर पर लिखा है, ‘मैं हूं. मैं ही हूं मुलायम. सबमें हूं. न रहूं तो लोग टूट जाएंगे’.

महागठबंधन की तैयारी कर रही है सपा !

लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में होने वाले इस कार्यक्रम के जरिए समाजवादी पार्टी यूपी में एक महागठबंधन की तैयारी भी कर रही है. इसीलिए कई दलों के बड़े बड़े नेताओं को बुलाया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल सेक्लुलर के अध्यक्ष एच डी देवेगौड़ा के लखनऊ पहुंचने पर खुद मुलायम उनके स्वागत के लिए बाहर आए.

sp-rajat-jayanti-programme-7-300x238

आरजेडी प्रमुख लालू यादव समारोह होंगे शामिल

जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार को भी आना था, लेकिन कहा जा रहा है कि छठ की तैयारी की वजह से वो नहीं आ पा रहे हैं. इसलिए शरद यादव कार्यक्रम में शामिल हुए. आरजेडी प्रमुख लालू यादव भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. उन्होने ये संकेत भी दे दिया कि यूपी में भी बिहार की तरह महागठबंधन बनाया जाएगा.

इससे पहले अखिलेश यादव भी एबीपी न्यूज से बातचीत में ये इशारा कर चुके हैं कि चुनाव से पहले गठबंधन के विकल्प खुले हैं. ऐसे में आज का कार्यक्रम चुनावी रणनीति के लिहाज से भी काफी अहम माना जा रहा है.

Courtesy: ABPNews

Categories: Politics

Related Articles