नए नोटों में नहीं होगी कोई जीपीएस चिप: वित्तमंत्री अरूण जेटली

नए नोटों में नहीं होगी कोई जीपीएस चिप: वित्तमंत्री अरूण जेटली

वित्तमंत्री अरूण जेटली ने उन सभी अफवाहों को खारिज कर दिया है जिनमें यह कहा गया था कि नए करेंसी नोटों में एक जीपीएस नैनो चिप होगी।

वित्तमंत्री अरूण जेटली ने उन सभी अफवाहों को खारिज कर दिया है जिनमें यह कहा जा रहा था कि नए करेंसी नोटों में एक जीपीएस नैनो चिप लगी होगी। केंद्र सरकार ने बीते मंगलवार आधीरात से 1000 और 500 रुपये के पुराने नोटों को गैरकानूनी घोषित कर दिया है। इस फैसले के आने से कुछ समय पहले ही सोशल मीडिया पर 2000 रुपये के नए नोट की तस्वीरेंं भी वायरल हुई थीं। इसके साथ ही यह बात भी वायरल होने लगी थी कि नए नोटों में एक नैनो चिप लगी होगी जिसके जरिए नोटों की मूव्मेंट पर सैटेलाइट के जरिए नजर रखी जा सकेगी। अरूण जेटली ने इन सभी अफवाहों को खारिज कर दिया है। इसके अलावा जेटली ने अपने ताजा बयान में यह जानकारी भी दी है कि छोटी रकम के लिए करेंसी बदलने में लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सरकार ने यह फैसला भी लिया है कि ढाई लाख से ज्यादा की रकम के नोटों को बदलने पर ही टैक्स लगेगा। इसके अलावा अगर ढाई लाख की सीमा से ज्यादा की रकम लोगों की आय के हिसाब से ज्यादा पाई जाती है तो कुल रकम पर 200% के हिसाब से जुर्माना लगेगा। वित्त मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि अपनी आय का सही ब्योरा देने वालों को परेशान होने की जरूरत नहीं हैं।

Courtesy: Jansatta

Categories: India

Related Articles