31 दिसंबर तक कितनी भी बार निकालें एटीएम से पैसा, नहीं लगेगी फीस

31 दिसंबर तक कितनी भी बार निकालें एटीएम से पैसा, नहीं लगेगी फीस

गुरुवार से सभी बैंकों में 500 और 1000 के पुराने नोट बदले जा रहे हैं। 24 नवंबर तक बैंकों में एक दिन में केवल चार हजार रुपये बदले जा सकते हैं।

मंगलवार (आठ नवंबर) से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट का चलन बंद किए जाने के बाद लोगों को हो रही मुश्किल आसान करने के लिए सभी बैंकों ने कई कदम उठाए हैं। देश के सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई ने अपने ग्राहकों से 31 दिसंबर, 2016 तक डिपॉजिट व एटीएम ट्रांजैक्‍शन से जुड़ी फीस नहीं वसूलने का फैसला किया है। बैंक ने ग्राहकों को एसएमएस के जरिए इसकी जानकारी दी है और वेबसाइट पर भी इस बारे में घोषणा की है। कुछ और बैंकों ने भी एटीएम ट्रांजैक्‍शन फीस नहीं वसूलने का फैसला किया है। फिलहाल एक महीने में पांच एटीएम ट्रांजैक्‍शन ही मुफ्त है। लगभग सभी प्रमुख बैंकों ने नोटों बदलन के लिए अतिरिक्त काउंटल खोलने की भी घोषणा की है। आईसीआईसीआई बैंक ने जनता अपने ग्राहकों की क्रेडिट कार्ड की लिमिट में 20 प्रतिशत इजाफा करने और डेबिट कार्ड के दैनिक खरीदारी की सीमा दोगुना करने का फैसला किया है।

लोगों को पुराने नोट बदलने में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने देश के सभी बैंकों को रविवार और शनिवार को खुले रखने का आदेश दिया है। जनता की सुविधा के लिए विभिन्न बैंकों ने अपने कामकाज का समय दो-तीन घंटा बढ़ा दिया है। गुरुवार से ही आम जनता एटीएम से भी पैसे निकाल सकेगी। कई प्रमुख बैंकों ने कहा है कि पुराने नोट जमा करने या एटीएम से पैसा निकालने का शुल्क नहीं लेंगे। केनरा बैंक ने कहा है कि उसकी सभी शाखाएं अगले कुछ दिनों तक रोज दो घंटे अधिक काम करेंगी। आईसीआईसीआई बैंक ने घोषणा की है कि उनके ब्रांच गुरुवार और शुक्रवार को सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक खुले रहेंगे। देश के सबसे अधिक शाखाओं वाले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की भी शाखाएं शाम छह बजे तक खुली रहेंगे।

Courtesy: Jansatta

Categories: India