12 राज्यों से LIVE: खुलने के कुछ देर बाद ही ATMs हुए खाली; अखिलेश का PM को लेटर- 30 नवंबर तक चलने दें पुराने नोट

12 राज्यों से LIVE: खुलने के कुछ देर बाद ही ATMs हुए खाली; अखिलेश का PM को लेटर- 30 नवंबर तक चलने दें पुराने नोट

इंदौर/भोपाल/जयपुर/पटना/जोधपुर/नई दिल्ली. दो दिन बंद रहने के बाद शुक्रवार को तीसरे दिन देश में कई जगहों पर एटीएम खुल गए। हालांकि उनमें कैश नहीं होने की शिकायतें आ रही हैं। कई जगहों पर एटीएम खुलने के कुछ ही देर बाद पैसे खत्म हो गए। 8 नवंबर को 500-1000 के नोट पर बैन के बाद बैंकों के साथ एटीम भी बंद कर दिए गए थे। बैंकों की ओर से मैसेज कर एटीएम खुलने का दावा किया गया, लेकिन सुबह कहीं भी एटीएम खुला नहीं मिला। बैंकों की तरह एटीएम के बाहर भी लोगों की लंबी कतारें हैं। लोगों को अभी 500 और 2000 के नए नोट के बजाए 100 और 50 के नोट ही मिलेंगे। दिन में 2 हजार रुपए ही निकाले जा सकेंगे। यूपी के सीएम ने मोदी को लिखा लेटर…

-यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने नरेंद्र मोदी को लेटर लिखकर 30 नवंबर तक 500 आैर 1000 रुपए के पुराने नोटों चलने देने की अपील की है।

-बैंकों ने एटीएम दोबारा शुरू होने के मैसेज भी अपने कस्टमर्स को किए हैं।

– इसके साथ ही शनिवार और रविवार को बैंक खुलने के मैसेज भी कस्टमर्स को किए गए हैं।

-इंदौर के एक बड़े बैंक के मैनेजर मुकेश भट्ट ने बताया, ”जिले में ढाई हजार से ज्यादा एटीएम हैं। उम्मीद से ज्यादा भीड़ उमड़ सकती है।”

– ”बैंक ने इसके लिए तैयारी कर ली है। लोगों को आसानी से रुपए मिलेंगे। एटीएम में सेंट्रल सर्वर से कमांड बदलने का काम हो रहा है, जिससे छोटे नोट निकाले जा सकें।”
– ”सुबह 11 बजे के बाद एटीएम से पैसा विड्रॉ किया जा सकेगा। रूरल एरिया के एटीएम शुक्रवार शाम या रात तक ही शुरू हो पाएंगे।”
– वहीं, एक अन्य बैंक के मैनेजर ने कहा- “हमारी तैयारियां पूरी हैं। उम्मीद है कि दोपहर 12 बजे के बाद एटीएम से पैसे विड्रॉ किए जा सकेंगे।”

30 दिसंबर तक एटीएम से कर सकते हैं अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन

-बैंकों ने 30 दिसंबर तक एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन फ्री कर दिया है। आम तौर पर इसकी लिमिट 5 होती है।

– 19 नवंबर के बाद 2 हजार रुपए कैश विड्रॉवल की लिमिट बढ़ाकर 4 हजार रुपए कर दी जाएगी।

12 राज्यों में कैसे हैं हालात?

  1. दिल्ली:कनॉट प्लेस में कुछ जगह लोग सुबह ही एटीएम पर पहुंच गए, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी। एटीएम पर आउट ऑफ सर्विस का मैसेज लगा हुआ था।
    – इससे पहले गुरुवार को राजधानी के ज्यादातर बैंकों के सामने सुबह से लंबी कतारें देखी गईं। लोग नोट बदलने को लेकर सवाल पूछते देखे गए। चांदनी चौक, खान मार्केट और रिजर्व बैंक इंडिया की ब्रांचों में लोग सुबह से ही पहुंच गए थे। लोगों ने 500 और 2000 रुपए के नोट की साइज, कलर और डिजाइन को काफी अच्छा बताया।
  2. कर्नाटक:बेंगलुरु में सुबह से ही ATM के बाहर लंबी लाइनें देखी गईं। इससे पहले गुरुवार को बेंगलुरु में किसी भी हालात से निपटने के लिए भारी तादाद में सिक्युरिटी फोर्सेस को तैनात किया गया है। यहां भी बैंकों के सामने लंबी लाइन देखी गईं।
  3. बिहार:पटना में ATM से पैसे निकालने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अनीसाबाद से लेकर मीठापुर बस स्टैंड तक अधिकतर एटीएम या तो बंद हैं या फिर उनमें पैसे नहीं हैं।

– शहर के आधे से अधिक ATM बंद होने के चलते लोग गिने-चुने ATM से ही पैसे निकाल पा रहे हैं। गांधी मैदान के पास एक ही जगह पर SBI के 5-6 एटीएम हैं, लेकिन यहां भी अधिकतर मशीनें खाली हैं।

– लोग एक ATM से दूसरे ATM तक पैसे की उम्मीद में भटक रहे हैं, जिस ATM से पैसे निकल रहे हैं वहां लंबी कतारें लगी हैं। ATM से पैसे नहीं निकलने का असर बैंकों में भी दिख रहा है। नोट बदलवाने वालों की कतारें बैंक से बाहर तक लगी हैं।

  1. पश्चिम बंगाल: कोलकाता में सुबह-सुबह एटीएम पहुंचे एक यूजर ने बताया कि अभी तक कैश नहीं निकल रहा है। ये अच्छा स्टेप है, इसलिए हम पिछले 3 दिन से एडजस्ट कर रहे हैं। गुरुवार को भी कोलकाता, सिलीगुड़ी समेत राज्य के दूसरों शहरों में भी लोगों को परेशान होते देखा जा रहा है। यहां भी लंबी लाइनें देखी गईं।
  2. मध्य प्रदेश: भोपाल और इंदौर में भी कस्टमर्स सुबह से एटीएम पहुंचने लगे। यहां भी अभी तक एटीएम से पैसे निकलने शुरू नहीं हुए हैं। लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा।
    – गुरुवार को भोपाल में भीड़ को देखते हुए बैंकों ने कस्टमर की सुविधा के लिए पहले से ही कई इंतजाम किए। भोपाल में SBI की ब्रांच के सामने टेंट लगाया गया है, ताकि कस्टमर को कोई परेशानी न हो।
  3. महाराष्ट्र: पुणे और नासिक के ज्यादातर एटीएम या तो बंद हैं या फिर आउट ऑफ आर्डर हैं। बैंक सूत्रों ने dainikbhaskar.com को बताया कि दोपहर बाद एटीएम में पैसे आ जाएंगे। एटीएम खुलने का इंतजार कर रहे ज्यादातर लोगों को शुक्रवार सुबह निराशा हाथ लगी। लोग एटीएम के बाहर चक्कर लगाते हुए नजर आए। बैंकों के सामने आज भी लंबी लाइनें दिखीं।
  4. हरियाणा:हरियाणा के अंबाला में अंबाला सिटी-कैंट एरिया में दोपहर साढ़े 12 बजे तक कोई एटीएम नहीं खुला। यमुनानगर में किसी भी एटीएम में पैसा नहीं आया है। लोग एटीएम जाकर लौट आ रहे हैं, कई एटीएम बंद पड़े हैं।

– कैथल में भी एटीएम न खुलने के कारण लोग परेशान हैं। शाम तक शहर के लोगों को एटीएम खुलने की उम्मीद है। एनसीआर में गुड़गांव-फरीदाबाद के ज्यादातर एटीएम बंद हैं, कुछ खुले हैं, मगर पैसा नहीं है। लोग इधर-उधर भागदौड़ करते देखे जा रहे हैं। ज्यादातर एटीएम पर लाइनें लगी हैं।

– हिसार में लगभग 25 फीसद एटीएम ठप पड़े हैं, जहां चल रहे हैं, वहां 100-100 के नोट निकल रहे हैं। लोगों की भीड़ लगी है। पानीपत, करनाल, जींद, रोहतक, सोनीपत और आसपास के इलाकों में भी यही हाल हैं।

  1. राजस्थान:जयपुर में बड़ी ब्रांचेज के कुछ एटीएम खुल गए हैं। उनमें बैंक एजेंसियों ने पैसे डाल दिए हैं। लेकिन इनकी संख्या केवल 10 से 15 फीसदी ही है। बाकी एटीएम बंद हैं। यहां भी लोगों की लंबी कतारें लगी हैं।

– ग्वालियर में सुबह 11 बजे के बाद एटीएम से पैसे निकलने शुरू हुए। शहर के बाहर के इलाकों में अभी भी एटीएम में नोट नहीं डाले जा सके हैं। कई जगह सर्वर हैंग हो गया। कई ATM बूथ पर तो पुलिस को लाइन बनाने के लिए अच्छी-खासी मेहनत करनी पड़ी।

  1. छत्तीगढ़:रायपुर में सुबह से ही लोग लाइन में लगे हैं। कई ब्रांचों में सर्वर डाउन है। दोपहर 12 बजे के बाद भी एटीएम बंद हैं। केवल इंडसइंड बैंक के कुछ एटीएम खुले हैं।

– बैंकों में भी भीड़ है। जो लोग एटीएम पर आए थे, उनमें से कई लौट गए, कुछ बैंकों में अपने नंबर के इंतजार में लाइन में लग गए।

– एसबीआई के अधिकारी कह रहे हैं कि लोकल ब्रांचेज टोटली मैनेज्ड हैं, इसलिए हम टाइमिंग को लेकर कुछ कह नहीं सकते।

  1. उत्तर प्रदेश:लखनऊ में भी ऐसे ही हालात हैं। एक यूजर @anuragkumarlko ने ट्वीट किया, ”डियर आईसीआईसीआई बैंक एंड एक्सिस बैंक, आप दोनों ने कम-से-कम 10-10 एसएमएस करके मुझे अपने-अपने एटीएम से पैसे निकलने की जानकारी दी। लेकिन पूरे लखनऊ में मुझे एक भी एटीएम ऐसा नहीं मिला, जहां से पैसे निकल रहे हों।
  2. झारखंड : शुक्रवार दोपहर 12 बजे के बाद भी शहर के ज्यादातर एटीएम का शटर डाउन है। जो ATM खुले हैं, उनमें SBI के ऐसे ATM हैं, जो बैंक के बगल में स्थित हैं। वहीं, प्राइवेट बैंक के एटीएम बंद हैं।

– सोर्सेज का कहना है कि एटीएम में डालने के लिए 100-50 के पूरे नोट नहीं हैं। वहीं, एटीएम में 500-2000 के नए नोट डालने और निकालने की तकनीक फीड नहीं है। इसलिए प्रॉब्लम आ रही है।

– उधर, बैंकों में आज भी 500 और 1000 रुपए के नोट बदलने के लिए लोगों की काफी भीड़ उमड़ी हुई है।
– पोस्ट ऑफिस में भी कुछ ऐसा ही हाल है। पर आज यहां भी नोट बदल नहीं जा रहे हैं। बीते गुरुवार को भी रांची के पोस्ट ऑफिस में नोटों का बदलाव नहीं किया जा सका था।

  1. पंजाब : चंडीगढ़ में सुबह 10 बजे एटीएम खुल तो गए, लेकिन किसी भी एटीएम में पैसा नहीं है और कई बैंकों में भी कैश खत्म हो चुका है।

– ऐसे में परेशान महिलाएं सरकार को कोसती नजर आईं।

Courtesy: Bhaskar

Categories: India

Related Articles