आपका हवाई सफर होने वाला है महंगा, सरकार लगाएगी लेवी

आपका हवाई सफर होने वाला है महंगा, सरकार लगाएगी लेवी

नई दिल्ली
अब आपका हवाई सफर महंगा होने वाला है। सरकार ने फ्लाइटों की दूरी के आधार पर लेवी या कर लगाने का फैसला लिया है। 1000 किमी. तक की दूरी वाली फ्लाइटों पर 7,500 रुपये और 1500 किमी. से ज्यादा दूरी की फ्लाइटों पर 8,500 रुपये लेवी या कर लगाएगी। यह कदम मोदी सरकार की देश के सभी भागों को आपस में हवाई नेटवर्क से जोड़ने की योजना के तहत उठाया गया है। लेवी से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल इस योजना के लिए होगा। नागरिक उड़यन सचिव ने बताया कि सरकार रीजनल एयर कनेक्टिविटी स्कीम के तहत बड़े रूटों पर 8,500 रुपये उपकर लगाएगी।

वैसे आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। अकेले आपसे ही 8,500 रुपये नहीं वसूला जाएगा। यह चार्ज एक फ्लाइट के लिए होगा यानी उसमें सवार सभी यात्रियों पर इसे बांट दिया जाएगा। इस तरह से हर यात्रियों को 75 से 85 रुपये ज्यादा हवाई किराया का भुगतान करना होगा।

गौरतलब है कि मोदी सरकार हवाई सफर को आम आदमी के लिए सस्ता बनाना चाहती है। सरकार ने आम आदमी को हवाई सफर से जोड़ने की अपनी योजना का ऐलान इस साल अक्टूबर में किया है। इस योजना के मुताबिक छोटे शहरों को हवाई सफर से जोड़ा गया है। सरकार की इस योजना के मुताबिक 1 घंटे के सफर के लिए अब आपको मात्र 2500 रुपए किराए के तौर पर चुकाना होगा। माना जा रहा है कि 2500 रु. में एक घंटे का हवाई सफर कराने वाली पहली उड़ान एक जनवरी 2017 से शुरू होगी। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने, रोजगार के अवसर बढ़ने और क्षेत्रीय विकास में संतुलन कायम होने की उम्मीद है।

Courtesy: NBT

Categories: Finance

Related Articles