गूगल से पूछा जा रहा है काले धन को कैसे करें सफेद

गूगल से पूछा जा रहा है काले धन को कैसे करें सफेद

नई दिल्ली
मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 व एक हजार के नोट पर बैन लगाने की घोषणा के बाद काफी सारे भारतीय गूगल की शरण में पहुंच गए। लोगों ने गूगल पर सर्च करना शुरू कर दिया ‘काले धन को सफेद कैसे करें’। सर्च एंजिन गूगल पर यह कीवर्ड्स ट्रेंड में रहा। 500 व एक हजार के नोटों की लगभग 86 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस फैसले के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि कालाधन रखने वालों को काफी नुकसान झेलना पड़ेगा।

काले धन को सफेद करने का सर्च सबसे ज्यादा मोदी के गृह राज्य गुजरात में हुआ। गुजरात व्यापार में काफी समृद्ध राज्य है और वहां पर अभी बीजेपी की ही सरकार है। इसके बाद हरियाणा का नंबर आता है जहां पर सबसे ज्यादा लोगों ने काला धन को सफेद करने के बारे में सर्च किया गया। सर्च करने के मामले में हरियाणा गुजरात से थोड़ा ही पीछे है। इसके अलावा पंजाब से भी काफी लोगों ने इस सवाल का जवाब पाने के लिए गूगल का सहारा लिया। पंजाब में अगले साल इलेक्शन भी होने वाले हैं।

गूगल ट्रेंड के मुताबिक भारतीयों ने नोट के बारे में जानकारी जुटाने के लिए खूब सर्च किया। लोगों ने नोट को बदलने के बारे में भी सर्च किया। मंगलवार को नोट का मुद्दा गूगल ट्रेंड के टॉप फाइव में रहा। भारत में 27 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं। सरकार के इस फैसले पर बात करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ‘इस फैसले से लोगों में पैसे खर्च करने के तरीके में बदलाव आएगा।’ उन्होंने कहा कि आम लोगों को सरकार के इस फैसले से घबराने की कोई जरूरत नही है।

Courtesy: NBT

Categories: India

Related Articles