भारत ने इंग्लैंड को 246 रन से हराया, सीरीज़ में बनाई 1-0 की बढ़त

भारत ने इंग्लैंड को 246 रन से हराया, सीरीज़ में बनाई 1-0 की बढ़त

विशाखापत्तनम  भारत-इंग्लैंड के बीच विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 246 रन से मात दी दे। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 5 टेस्ट मैच की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त भी बना ली है। भारतीय गेंदबाज़ों ने दमदार गेंदबाजी कर इंग्लैंड की दूसरी पारी 158 रन पर समेट दी। अश्विन-जयंत ने 3-3 विकेट लेकर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी।

ऐसे सिमटी इंग्लैंड की दूसरी पारी

टीम इंडिया को 50 ओवर के बाद पहली सफलती दिलाई आर. अश्विन ने, वो भी हसीब (25) को एलबीडब्ल्यू आउट कर। इसके बाद 54 रन पर खेल रहे कुक को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। पांचवे दिन की शुरूआत में ही अश्विन ने डकेट को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और साहा ने भी कैच पकडने में कोई गलती नहीं की, इसी के साथ भारत को मिली तीसरी सफलता। इसके बाद मोइन अली (2) जडेजा की गेंद पर लेग स्लिप पर खड़े विराट कोहली को कैच दे बैठे और इंग्लैंड को लगा चौथा झटका। बेन स्टोक्स (6) खतरनाक होते इससे पहले ही जयंत यादव ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद शमी ने रूट (25) को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड की जड़ें उखाड दी और भारत को मिली छठी सफलता। इसके बाद शमी ने रशीद (4) को साहा के हाथों कैच आउट करा दिया, भारत को मिली सातवीं सफलता। पांचवें दिन लंच के तुंरत बाद ही अश्विन ने अंसारी (0) को बोल्ड कर इंग्लैंड को आठवां झटका दे दिया। जयंत यादव ने ब्रॉड (5) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को नौंवी सफलता दिला दी। इसकी अगली ही गेंद पर जयंत यादव ने एंडरसन (0) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत ना सिर्फ जीत दिलाई बल्कि इस सीरीज़़ में 1-0 की बढ़त भी दिला दी।

भारत ने दूसरी पारी में बनाए 204 रन

भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 204 रन बनाए। भारत की तरफ से सबसे ज़्यादा 81 रन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बनाए।

255 पर सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी
इंग्लैंड की पहली पारी 255 रन पर सिमट गई। इंग्लिश टीम की ओर से बेन स्टोक्स ने सबसे ज़्यादा 70 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से अश्विन ने पांच विकेट चटकाए। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 200 रन की बढ़त मिली।

भारत ने पहली पारी में बनाए 455 रन
इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 455 रन बनाए। कप्तान कोहली ने अपने 50वें टेस्ट में 167 रन की पारी खेली तो पुजारा ने भी शानदार शतक जमाकर 119 रन की पारी खेली। इन दोनों ने भारत को पहली पारी में मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Sports

Related Articles