जियो को नये साल पर कैसे टक्कर देगा बीएसएनएल

जियो को नये साल पर कैसे टक्कर देगा बीएसएनएल

नई दिल्ली
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के मोबाइल फोन कस्टमर्स जल्द 149 रुपये में महीना भर अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल कर सकेंगे। नया मंथली टैरिफ प्लान नए साल के आगाज पर यानी 1 जनवरी को पेश किए जाने की संभावना है।

इससे इस सरकारी टेलिकॉम कंपनी को रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलिकॉम इकाई रिलायंस जियो इंफोकॉम से मुकाबला करने में मदद मिलेगी, जिसकी एंट्री से देश की टेलिकॉम कंपनियों के लिए चुनौती बढ़ गई है। जियो के 149 रुपये के प्लान में 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 300 एमबी डेटा और 100 लोकल और नेशनल एसएमएस जैसे ऑफर शामिल हैं।

बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने इकॉनमिक टाइम्स को बताया, ‘हम मोबाइल कस्टमर्स के लिए 149 रुपये में अनलिमिटेड वॉयस कॉल के ऑफर पर काम कर रहे हैं।’ उनका कहना था कि इस प्लान में 300 एमबी डेटा भी उपलब्ध होगा।

कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी जियो ने 5 सितंबर को पहले तीन महीनों के लिए अपने वेलकम ऑफर के तहत फ्री वॉयस कॉल और फ्री डेटा की पेशकश की थी। कंपनी ने अब इस ऑफर का पीरियड बढ़ाकर 31 मार्च 2017 कर दिया है।

जियो के इतर टेलिकॉम कंपनियों ने भी अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग का ऑफर देना शुरू कर दिया है। बीएसएनल इस नए ऑफर के साथ जियो के बाद दूसरी ऐसी कंपनी होगी, जो सस्ते में अनलिमिटेड वॉइस कॉल की पेशकश करेगी। श्रीवास्तव ने बताया, ‘जियो ने आक्रामक रणनीति पेश की है और हम इससे मुकाबला करने को तैयार हैं।’

बीएसएनएल अपने कम इस्तेमाल किए गए फायबर आधारित ब्रॉडबैंड नेटवर्क का इस्तेमाल कर वॉयस ट्रैफिक की क्षमता तैयार करेगी। इसके तहत देशभर में तकरीबन 7 लाख किलोमीटर में फाइबर नेटवर्क है। इसका मौजूदा ब्रॉडबैंड नेटवर्क फिलहाल सिर्फ 1.2 करोड़ कस्टमर्स की जरूरत पूरा करता है।

श्रीवास्तव के मुताबिक, अपने मौजूदा ब्रॉडबैंड नेटवर्क से 149 रुपये महीना पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल ऑफर कर हमारा मकसद इंटरकनेक्शन यूज चार्ज (आईयूसी) को भी कम करना है। बीएसएनएल का एवरेज रेवन्यू प्रति यूजर (एआरपीयू) 88 रुपये प्रति महीना है।

श्रीवास्तव ने बताया कि बीएसएनएल की स्ट्रैटजी का मकसद न सिर्फ मौजूदा कस्टमर्स को बनाए रखना है, बल्कि जियो और बाकी कंपनियों की आक्रामक प्राइसिंग ऑफर के बावजूद कस्टमर्स में भी बढ़ोतरी करना है। जियो के जवाब में भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर ने भी सस्ती टैरिफ स्कीम पेश की है।

जियो के कॅमर्शियल लॉन्च के बाद बीएसएनएल ने सितंबर में एंट्री लेवल पर 249 रुपये का अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान और 1,099 का 3जी डेटा प्लान लॉन्च किया। इसके साथ ही इसमें डेटा खपत की रोजाना सीमा भी नहीं है। साथ ही, तमाम टैरिफ प्लान के लिए डेटा लिमिट डबल कर दी है। बीएसएनएल ने फायनेंशियल इयर 2015-16 में ऑपरेटिंग प्रॉफिट में सालाना आधार पर 6 गुना की बढ़ोतरी की और यह 3,855 करोड़ रुपये रही।

Courtesy: NBT

Categories: Finance