फरवरी में यूपी विधानसभा चुनाव होने की संभावना मजबूत

फरवरी में यूपी विधानसभा चुनाव होने की संभावना मजबूत

लखनऊ उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तरीखों को लेकर लंबे समय सहे चल रही कयास पर चंद रोज में मुहर लग सकती है। इसको लेकर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी को भी अंतिम रूप दे दिया है। माना जा रहा फरवरी के पहले हफ्ते से उत्तर प्रदेश में चुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश में सात चरण में मतदान होगा।

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। माना जा रहा है कि 22 दिसंबर के बाद कभी भी विधानसभा चुनाव तिथियों की घोषणा हो सकती है।

20 दिसंबर को चुनाव आयोग के उपनिर्वाचन आयुक्त विजय देव प्रदेश के चार जिलों का दौरा करेंगे। देव प्रदेश के वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर व लखनऊ में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इसके बाद 22 दिसंबर को देव वापस दिल्ली जाएंगे। 25 तक चुनाव आयोग तिथियों की घोषणा कर सकता है। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव हो सकता है। चुनाव का पहला चरण फरवरी के पहले हफ्ते से शुरू होगा और महीने के अंत या मार्च के पहले हफ्ते तक सभी चरणों की वोटिंग पूरी कर ली जाएगी। मार्च में ही चुनाव परिणामों की घोषणा होगी।

चुनाव बाद होंगी बोर्ड परीक्षाएं

अब एक बात तो तय हो गई है कि चुनाव के बाद ही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होंगी। यही वजह थी कि चुनाव आयोग ने यूपी बोर्ड की तारीखों के एलान पर रोक लगा दी थी। अब बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में चुनाव रिजल्ट आने के बाद कराई जाएंगी। इससे पहले यूपी बोर्ड ने दस फरवरी से हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं को कराने की घोषणा की थी। इसके बाद चुनाव आयोग ने बोर्ड को अधिकारियों को दिल्ली तलब कर फटकार लगाई थी।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Politics