ट्रंप आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति घोषित, इलेक्टोरल कॉलेज के 270 वोट हासिल

ट्रंप आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति घोषित, इलेक्टोरल कॉलेज के 270 वोट हासिल

वाशिंगटन अमेरिका के इलेक्टोरल कॉलेज ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर डोनाल्ड ट्रंप को देश का 45वां राष्ट्रपति चुन लिया। ट्रंप को आधिकारिक जीत के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के जरूरी 270 वोट मिल गए हैं। इसके साथ ही ट्रंप के ह्वाइट हाउस जाने का रास्ता अब पूरी तरह साफ हो गया है।

इलेक्टोरल कॉलेज के 270 वोट हासिल

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलरी क्लिंटन से जीतने के 6 सप्ताह बाद ट्रंप को इलेक्टोरल कॉलेज के 538 वोटों में से 270 वोटों की जरूरत थी। अब ट्रंप 20 जनवरी को बराक ओबामा की जगह लेंगे। नतीजे सामने आते ही नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। उन्होंने लिखा कि डोनाल्ड ट्रंप को बधाई, उन्हें इलेक्टोरल कॉलेज ने आधिकारिक रूप से अमेरिका का राष्ट्रपति घोषित कर दिया है।’

इलेक्टोरल कॉलेज चुनाव का महत्वपूर्ण हिस्सा

सामान्य परिस्थितियों में इलेक्टोरल कॉलेज वोट पर बेहद कम निगाह रहती है, क्योंकि इसे महज औपचारिकता माना जाता है, लेकिन यह चुनाव का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब 8 नवंबर को अमेरिकी जनता ने अपना वोट डाला था, तो वह प्रत्यक्ष रूप से अपने राष्ट्रपति का चुनाव नहीं कर रहे थे, बल्कि वह सिर्फ 538 इलेक्टर्स को चुन रहे थे जो कि उनके लिए राष्ट्रपति का चुनाव करते। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डेमोक्रेटिक के 4 इलेक्टर्स ने हिलरी की जगह किसी और को वोट दिया और 2 रिपब्लिकन इलेक्टर्स ने ट्रंप की जगह किसी और को वोट दिया।

अमेरिका में राज्यों के मतदाता इलेक्टर चुनते हैं, जो राष्ट्रपति पद के किसी न किसी उम्मीदवार का समर्थक होता है। ये इलेक्टर एक ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ बनाते हैं, जिसमें कुल 538 सदस्य होते हैं। चुनाव की आखिरी प्रक्रिया में ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ राष्ट्रपति पद के लिए मतदान करता है।

Courtesy: Jagran.com

Categories: International