विराट बने आईसीसी वनडे टीम के कप्तान, लेकिन टेस्ट टीम में इसलिए नहीं मिली जगह

विराट बने आईसीसी वनडे टीम के कप्तान, लेकिन टेस्ट टीम में इसलिए नहीं मिली जगह

दुबई। भारत के टेस्ट कप्तान के तौर पर लगातार 18 मैच जीतने के बावजूद विराट कोहली को साल की आईसीसी टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है, जबकि उन्हें ऑल स्टार वनडे टीम का कप्तान चुना गया है, जिसमें रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा जैसे सितारे भी शामिल है। भारत की वनडे और टी-20 टीम के कप्तान कोहली को 12 सदस्यीय टीम का कप्तान चुना गया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के चार और ऑस्ट्रेलिया के तीन क्रिकेटर हैं, जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज का एक-एक क्रिकेटर है।

आक्रामक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स, विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक, तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा और लेग स्पिनर इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटरों में शामिल हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया से डेविड वॉर्नर, मिशेल मार्श और मिशेल स्टार्क को इसमें जगह मिली। इंग्लैंड के जोस बटलर और वेस्टइंडीज के सुनील नारायण भी टीम में हैं। इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से जीती सीरीज में 655 रन बनाकर मैन ऑफ द सीरीज बनने के बावजूद कोहली आईसीसी वर्ष 2016 की टेस्ट टीम में जगह नहीं बना सके।

क्यों नहीं मिली विराट कोहली को टीम में जगह?

आईसीसी के कैलेंडर ईयर के मुताबिक यानि 14 सिंतबर 2015 से लेकर 20 सितंबर 2016 के बीच ये वोटिंग हुई, जिस दौरान विराट कोहली ने मात्र 8 टेस्ट खेले। उन्होंने 451 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने एकमात्र अर्धशतक और एक दोहरा शतक जमाया। इस कार्यकाल के समय बहुत अधिक टेस्ट मुकाबले नहीं खेलने और बहुत शानदार प्रदर्शन नहीं कर पाने की वजह से उन्हें टेस्ट टीम से बाहर रखा गया। हालांकि विराट ने साल 2016 में कुल 12 मुकाबलों में 75 के शानदार औसत से 4 शतक और 2 अर्धशतकों की मदद से कुल 1215 रन बनाए हैं।

इकलौते इंडियन हैं आर. अश्विन

स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन टेस्ट टीम में एकमात्र भारतीय है। टीम के कप्तान एलिस्टर कुक हैं, जिनका भारत से हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान के रूप में भविष्य अनिश्चित हो गया है। वॉर्नर और स्टार्क को दोनों टीमों में जगह मिली है। आईसीसी टेस्ट टीम में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, इंग्लैंड के जो रूट, विकेटकीपर जानी बैरिस्टो और बेन स्टोक्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ और एडम वोजेस, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और श्रीलंका के रंगाना हेराथ शामिल है। दक्षिण अफ्रीका के मराइस इरास्मस को आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंपायर की डेविड शेफर्ड ट्रॉफी के लिये चुना गया है, जलकि पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक को आईसीसी स्पिरिट आफ क्रिकेट पुरस्कार दिया जायेगा ।

आईसीसी वनडे टीम- 2016 : विराट कोहली (कप्तान), डेविड वॉर्नर, क्विंटन डि कॉक, रोहित शर्मा, एबी डिविलियर्स, जोस बटलर, मिशेल मार्श, रवींद्र जडेजा, मिशेल स्टार्क, कागिसो रबाडा, सुनील नारायण, इमरान ताहिर।

आईसीसी टेस्ट टीम-2016 : एलिस्टर कुक (कप्तान), डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, जो रूट, एडम वोजेस, जानी बैरिस्टो, बेन स्टोक्स, आर अश्विन, रंगाना हेराथ, मिशेल स्टार्क, डेल स्टेन, स्टीव स्मिथ।

 

Courtesy: News18

Categories: Sports

Related Articles