अब 2जी और 3जी स्मार्टफोन पर भी उठाएं ‘Jio डिजिटल सर्विस‘ का आनंद

अब 2जी और 3जी स्मार्टफोन पर भी उठाएं ‘Jio डिजिटल सर्विस‘ का आनंद

नई दिल्‍ली : रिलायंस जियो की डिजिटल सर्विस का लाभ 4जी स्मार्टफोन यूजर्स तो ले ही रहे हैं लेकिन अब 2जी और 3जी स्‍मार्टफोन यूजर्स भी इसका आनंद उठा सकेंगे। 4जी स्मार्टफोन यूजर्स के अलावा जियो के इंटरनेट का अब 2जी और 3जी स्मार्टफोन यूजर्स भी लाभ उठा सकेंगे। मौजूदा 2जी और 3जी स्मार्टफोन यूजर्स अब जियो डिजिटल लाइफ का लाभ उठा सकेंगे। दरअसल इन ग्राहकों के लिए जियो ने एक नया 4जी डिवाइस लांच किया है, जिसके जियोफाई का नाम दिया गया है।

अगर आपके पास वोल्टी तकनीक वाला स्मार्टफोन नही है, तो भी जियो 4G वॉयस एप्लीकेशन के माध्यम से आप बेहतर संचार सेवाओं का आनंद उठा सकते हैं। जियोफाई (JioFi) एक 4जी पोर्टेबल वॉयस + डाटा डिवाइस है। यह अब देश के कई मल्टी ब्रांड आउटलेट में उपलब्ध है। जियोफाई के माध्यम से उपभोक्ता जियो की अद्भुत दुनिया का अनुभव कर सकते हैं। फिर चाहे उनके पास 3जी या 2जी स्मार्टफोन ही क्यों ना हों। जहां अन्य डोंगल और पोर्टेबल हॉटस्पॉट उपकरण केवल डाटा कनेक्टिविटी उपलब्ध कराते हैं, जियो का पोर्टेबल जियोफाई हॉटस्पॉट वॉयस और वीडियो कॉल के साथ साथ जियो सेवाओं और एप्पस् का पूरा पैकेज देता है। जियो डिजिटल लाइफ में एंट्री के लिए JioFi हर किसी का पासपोर्ट है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि JioFi उपकरण अब देश के बड़े शहरों के निकटतम रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध हैं। इसे रिलायंस के फैशन और लाइफस्टाइल प्लेटफार्म AJIO.com सहित विभिन्न ई-कॉमर्स वेबसाइटों से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। JioFi के साथ एक जियो सिम आता है। एक बार जब सिम एक्टिवेट हो जाने पर आप JioFi डिवाइस द्वारा बनाये गए हॉटस्पॉट से कई उपकरणों को एक साथ कनेक्ट कर इंटरनेट से जुड़ सकते हैं। यह पोर्टेबल डिवाइस घरों में परिवार के सदस्यों या फिर छोटे उद्यमों में पूरे स्टाफ को जियो डिजिटल लाइफ से जोड़ता है। (हालांकि JioFi 10 वाईफाई उपकरणों को जोड़ने के लिए अनुशंसित है पर इससे 32 उपकरणों को भी एक साथ जोड़ा जा सकता है)।

वॉयस कॉल के लिए सबसे पहले उपभोक्ता को प्ले स्टोर से उनके 2जी / 3जी स्मार्टफोन पर जियो 4जी सर्विस एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद मोबाइल फोन को जियो फाई के वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करें। अगर उपभोक्ता Jio4GVoice को डिफ़ॉल्ट विकल्प के रूप में चुनता है तो वह हाइ स्पीड इंटरनेट, अनलिमिटेड वॉयस कॉल, वीडियो कॉल का आनंद लेना शुरू कर सकता हैं और कहीं भी कभी भी एसएमएस भेज सकता है।

JioFi के माध्यम से कॉल करने पर उपयोगकर्ता अपने मित्रों और परिजनों को आश्चर्यचकित कर सकता है। Jio4GVoice से कॉल करने पर कॉल रिसिव करने वाला व्यक्ति JioFi सिम के 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को अपने मोबाइल स्क्रीन पर देख सकेगा। इस के साथ ही वोल्टी सुविधाओं वाली वीडियो और HD कॉलिंग अब 2 जी / 3 जी स्मार्टफोन पर उपलब्ध हो जाएगी। HD वॉयस में उसे मिलेगी साफ और क्रिस्टल क्लीयर वॉयस। वह अपने कॉन्टेक्टस् से HD वॉयस में बात करने में सक्षम हो जाएगा अगर वे भी जियो नेटवर्क पर हों तो। और जाहिर है उसके परिचित और संपर्क वाले भी उपभोक्ता को उसके JioFi नंबर पर फोन कर सकते हैं। JioFi उपयोगकर्ताओं को अपने उन 2जी/3जी स्मार्टफोन पर कॉल प्राप्त होगें जोकि उसके JioFi डिवाइस के साथ कॉन्फ़िगर किया गया हैं।

नए जमाने के मैसेज और कॉलिंग फीचर Jio4GVoice एप्लिकेशन फोन पर मिलेंगे। विभिन्न सुविधाओं का यह समूह, एक शानदार संचार सेवा के प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा। JioFi उपयोगकर्ता इन शानदार सुविधाओं का आनंद अपने 2 जी / 3 जी स्मार्टफोन पर भी ले सकेंगे। वर्षों से एसएमएस सिर्फ टैक्सट और इमोटिकॉन तक ही सिमटा रहा। कल्पना कीजिए कि यदि आप वही पुराना मैसेज बॉक्स इस्तेमाल करके ग्रुप चैट, फाइल शेयरिंग, इमेज शेयरिंग और लोकेशन शेयरिंग कर सकें और वह भी बिना किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के तो आनंद दोगुना हो जाएगा। ‘JioFi + Jio4GVoice एप्लिकेशन’ इसे संभव बनाएगा। इसके द्वारा उपयोगकर्ता अपनी लोकेशन एड कर सकता है। इमेज एड कर सकता है। कोई कस्टम मैसेज एड कर सकता है और वह भी कॉल करने से पहले।

उपयोगकर्ता कॉल के दौरान ही लोकेशन, डूडल और हस्तलिखित नोट्स शेयर कर सकते हैं। आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ना केवल अपनी लोकेशन के बारे में बता सकते है बल्कि उन्हें वहां तक पहुंचने के लिए गाइड भी कर सकते हैं।

Courtesy: zeenews

Categories: India
Tags: 2g, 3g-, Jio, Smartphones

Related Articles