नोटबंदी के 50 दिन: PM नरेंद्र मोदी कर सकते हैं देश को संबोधित, हो सकते हैं बड़े ऐलान

नई दिल्ली
पीएम नरेंद्र मोदी नए साल से पहले राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं। सूत्रों के हवाले से यह खबर आई है। शुरुआती मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह 31 दिसंबर की शाम साढ़े सात बजे देश को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि पीएम इस संबोधन के दौरान कुछ बड़े ऐलान भी कर सकते हैं।

बता दें कि नोटबंदी लागू किए जाने के 50 दिन 28 दिसंबर को पूरे हो गए। पीएम ने हालात सामान्य होने के लिए इतना ही वक्त मांगा था। इसके बाद से ही उम्मीद की जा रही थी कि पीएम नोटबंदी से हुई आम जनता को परेशानी के मरहम के तौर पर कुछ बड़े ऐलान कर सकते हैं। इनमें किसानों के लिए कर्ज माफी जैसा विकल्प भी शामिल है।

मोदी ने 8 नवंबर को राष्ट्र के नाम संबोधन में नोटबंदी का ऐलान किया था। इसके साथ ही 500 और 1000 के नोटों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लग गया। मोदी के मुताबिक, इस फैसले की वजह ब्लैकमनी और आतंकी फंडिंग पर शिकंजा कसना था।

ये हैं कुछ संभावित ऐलान :

1. सूत्रों के मुताबिक, पीएमओ ने ऐग्रिकल्चर और पेट्रोलियम मिनिस्ट्री से किसानों के कर्ज की ताजा स्थिति और उज्जवला योजना पर रिपोर्ट मांगी थी। इससे संकेत मिले कि इन दो सेक्टर्स में भी राहत की बड़ी घोषणा की जा सकती है।

2. किसानों की कर्ज माफी की मांग कई राज्यों से पहले ही आ रही है, लेकिन इस घोषणा से पहले वित्त मंत्रालय से भी संपर्क किया जाएगा।

3. उज्जवला योजना के बारे में केंद्र सरकार की मंशा है कि एलपीजी कनेक्शन के साथ अगले 2 साल तक फ्री गैस देने की घोषणा कर दी जाए।

4. नोटबंदी के रिटर्न गिफ्ट के रूप में एक करोड़ छात्रों को स्कॉलरशिप की पेशकश की जा सकती है।

5. सस्ते घर बनाने के लिए मुफ्त राशि के साथ ब्याज रहित लोन की संभावना पर भी विचार किया जा रहा है।

नोटबंदी के बाद बीते 50 दिन से ज्यादा वक्त में आम लोगों को काफी दिक्कतें आईं। शुरुआती तौर पर अधिकतर लोगों ने इस मुहिम का समर्थन किया। हालांकि, कैश की किल्लत और बैंक व एटीएम में लगने वाली लंबी लाइनों की वजह से आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। विपक्ष ने भी इस मुद्दे को लपक लिया और मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा।

Courtesy: NBT

Categories: India

Related Articles