EC के समक्ष सपा के चुनाव चिन्‍ह पर आज दावा ठोकेगा अखिलेश खेमा

नई दिल्ली यूपी में शुरू होने वाले चुनावी दंगल से पहले सत्ताधारी समाजवादी पार्टी में मचे घमासान के बीच आज सूबे के सीएम की तरफ से चुनाव आयाेग के समक्ष पार्टी के चुनाव चिन्ह पर अपना दावा ठोका जाएगा। इस दावे को करने के लिए मंगलवार को रामगोपाल यादव के साथ नरेश अग्रवाल, किरणमय नंदा और अभिषेक मिश्रा सुबह 11.30 बजे के करीब चुनाव आयोग जाएंगे।

सपा में छिड़े सत्ता संघर्ष के बीच मुलायम सिंह ने सोमवार को चुनाव आयुक्त से मुलाकात की और सपा के चुनाव चिन्ह ‘साइकिल’ पर अपना दावा ठाेका था। चुनाव आयोग के सामने मुलायम सिंह यादव ने ताजा राजनैतिक घटनाक्रम की जानकारी दी। दूसरे खेमे की राजनैतिक गतिविधि को पार्टी के संविधान के खिलाफ बताया। साथ ही रामगोपाल यादव और अखिलेश यादव के निष्कासन की भी जानकारी दी। मुलायम ने आयोग की बैठक में चुनाव चिन्ह साइकिल पर अपना हक जताया।

सपा में घमासान ऐसे वक्त में हो रहा है जब आयोग चुनाव की तारीख तय करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। ऐसे में आयोग के समक्ष दो ही रास्ते बचते दिखाई दे रहे हैं। इनमें से पहला रास्ता दोनों धड़ों के साथ आने का है और दूसरा रास्ता सपा के चुनाव चिन्ह को जब्त कर दोनों धड़ों को अलग अलग नाम और चुनाव चिन्ह देने का है। ऐसा इसलिए है कि चुनाव चिन्ह को लेकर आयोग के पास फैसला करने के लिए अब समय नहीं है। ऐसे में यही विकल्प वह चुन सकता है।

समाजवादी पार्टी में जारी कलह से अन्य दलों की बांछेंं खिलती हुई दिखाई दे रही हैं। सभी दल सपा में बिखराव को लेकर अपना फायदा देख रहे हैं। हालांकि सपा में कलह का नुकसान भी आगामी चुनाव में उसे देखना पड़ सकता है।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Politics

Related Articles