UP : सरकारी शिक्षक के करीब साढ़े बारह हजार पद, नौ तक आवेदन

UP : सरकारी शिक्षक के करीब साढ़े बारह हजार पद, नौ तक आवेदन

लखनऊ  उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षक के खाली पदों को भरने की कवायद अब धीरे-धीरे रंग ला रही है। प्रदेश में इन दिनों सियासत में भले ही ऊठापटक चल रही है, लेकिन इनके बेरोजगारों के सामने सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने का सुनहरा मौका आया है।

उत्तर प्रदेश में सहायक शिक्षक के 12,460 पदों पर भर्ती होनी है। अब बेसिक शिक्षा परिषद ने इसके लिए आवेदन मांगे हैं। परिषद का कहना है कि सभी नियुक्तियां प्राथमिक स्कूलों में की जाएंगी। इसमें आरक्षण से जुड़े लाभ केवल राज्य के मूल निवासियों को मिलेंगे।

प्रदेश में सहायक अध्यापक के कुल पद 12,460 खाली है। इसमें अहर्ता बैचलर डिग्री के साथ ही दो वर्षीय बीटीसी/ विशिष्ट बीटीसी/ उर्दू बीटीसी या फिर उत्तर प्रदेश या केंद्र सरकार की कक्षा 1 से 5 के लिए आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में उत्तीर्ण है। टीईटी में अनारक्षित वर्ग के लिए 60 प्रतिशत अंकों (90 अंक) और एससी/ एसटी/ अन्य पिछड़ा वर्ग/ पूर्व सैनिक/ दिव्यांगों के लिए 55 प्रतिशत अंक(82 अंक) जरूरी है।

इसमें आवेदन करने वाले की आयु सीमा एक जुलाई 2017 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है। इन सभी पदों के लिए उन्हीं आवेदकों को योग्य माना जाएगा, जिन्हें आवेदन की तिथि तक उत्तर प्रदेश में रहते हुए लगातर पांच वर्ष हो चुके हैं। ऐसे उम्मीदवारों को निवास का प्रमाणपत्र चयन के समय प्रस्तुत करना होगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 9 जनवरी 2017 है।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Regional