ज्यादातर अमेरिकियों को ट्रम्प की काबिलियत पर भरोसा नहीं, सिर्फ 44% लोग मानते हैं कि बड़े घोटाले रोक सकेंगे: गैलप सर्वे

ज्यादातर अमेरिकियों को ट्रम्प की काबिलियत पर भरोसा नहीं, सिर्फ 44% लोग मानते हैं कि बड़े घोटाले रोक सकेंगे: गैलप सर्वे

प्रिंस्टन. डोनाल्ड ट्रम्प 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद संभालने वाले हैं, लेकिन एक सर्वे के मुताबिक ज्यादातर अमेरिकी लोगों को उनकी काबिलियत पर कम भरोसा है। जबकि बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन पर उनके राष्ट्रपति पद संभालने से पहले 10 में से 7 अमेरिकियों को पूरा भरोसा था। सर्वे में कहा गया कि 44% लोग मानते हैं कि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन में बड़े घोटाले रोकने में सफल होंगे।सर्वे में और क्या नतीजे मिले…
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक, गैलप पोल के इस सर्वे के मुताबिक 46 फीसदी लोगों को भरोसा है कि ट्रम्प अंतरराष्ट्रीय संकट से निपट लेंगे वहीं 47 प्रतिशत मानते हैं कि ट्रम्प अमेरिकी फौज का बुद्धिमानी से इस्तेमाल करेंगे।

– इलेक्शन एक्सपर्ट जैफ्रे जोन्स के मुताबिक जितने मामलों में सर्वे में सवाल पूछे गए सभी में ट्रम्प पिछले तीन राष्ट्रपतियों के औसत से 15 से लेकर 32 फीसदी तक पीछे हैं।
– ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी के हैं। उनकी विरोधी डेमोक्रेटिक पार्टी में कुछ ही लोगों ने विभिन्न मसलों पर ट्रम्प पर 14 से 35 फीसदी तक भरोसा जताया है। वहीं रिपब्लिकन पार्टी में ट्रम्प के प्रति भरोसा 77 से 90 फीसदी तक है।

– यह सर्वे 7 से 11 दिसंबर के बीच 1028 बालिगों से रैंडम फोन पर 50 अमेरिकी राज्यों में किया गया।

इन मामलों में कम भरोसा
– 46% मानते हैं अंतरराष्ट्रीय मसले ठीक से संभाल लेंगे।
– 47% का मानना है फौज का इस्तेमाल बुद्धिमानी से करेंगे।
– 44% को विश्वास है बड़े घोटाले रोक लेंगे।

इन मामलों में ज्यादा भरोसा
– 60% मानते हैं कांग्रेस के साथ प्रभावी ढंग से काम करेंगे।
– 59% का मानना है अर्थव्यवस्था को अच्छे से संभाल लेंगे।
– 55% मानते हैं विदेश में अमेरिकी हितों की रक्षा करेंगे।
– 53% मानते हैं बेहतर प्रशासन देंगे।

ओबामा के कई फैसले पहले दिन ही पलट सकते हैं ट्रम्प
– राष्ट्रपति पद संभालते ही डोनाल्ड ट्रम्प मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा के कई फैसलों को पलट सकते हैं।
– ट्रम्प 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में पद संभालेंगे। वे ओबामा के टेन्योर की विदेश, आव्रजन और ऊर्जा नीति में बड़े बदलाव भी कर सकते हैं।
– यह जानकारी ट्रम्प के व्हाइट हाउस स्पोक्सपर्सन सिएन स्पाइसर ने एक टीवी इंटरव्यू में दी है। – ट्रम्प ओबामा के नए फैसले को भी पलट सकते हैं जिसमें साइबर हैकिंग के आरोप में रूस के 35 डिप्लोमैट्स को देश से निकाल दिया गया है।

मशहूर वकील लाइटहाइजर होंगे ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव
– डोनाल्ड ट्रम्प ने मशहूर वकील रॉबर्ट लाइटहाइजर को अमेरिका का ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव नियुक्त किया है।
– लाइटहाइजर रोनाल्ड रीगन के प्रेसिडेंशियल टेन्योर में ट्रेड डिप्टी रिप्रेजेंटेटिव थे। वे व्यापार मुद्दों के अलावा फिलहाल वकील के तौर पर मैन्युफैक्चरिंग, कृषि और हाई टैक कंपनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
– अब लाइटहाइजर ट्रम्प की ट्रेड पॉलिसी को अमली जामा पहनाएंगे। ट्रम्प पहले ही कह चुके हैं कि वे 12 देशों के बीच हुए ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप पैक्ट से अमेरिका को बाहर करेंगे।

सीएनएन ने मेरा सबसे खराब फोटो लगाया : ट्रम्प
– डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सीएनएन ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव पर निकाली किताब में उनकी सबसे खराब फोटो छापी है। किताब का नाम है ‘अनप्रेसीडेंटेड’। इसे सीएनएन न्यूज चैनल के एक लेखक ने लिखा है।
– चैनल का दावा है कि किताब ट्रम्प और हिलेरी के बीच चुनाव की गहराई से रिपोर्टिंग पर आधारित है। इसमें ट्रम्प को फौजी या प्रशासनिक अनुभव रहित बहुत बड़े अरबपति, रियलिटी टीवी स्टार लिखा गया है।
– साथ ही कहा गया है कि ट्रम्प के लिए राजनीति के नियमों के प्रति कोई सम्मान नहीं है, साथ ही कानून तोड़ने वालों के लिए कोई डर नहीं है। वहीं हिलेरी क्लिंटन को पूर्व विदेश मंत्री बताया गया है।

Courtesy: Bhaskar.com

Categories: International

Related Articles