ट्रेन, बस के बाद अब विमान में भी महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित

ट्रेन, बस के बाद अब विमान में भी महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित

नई दिल्ली। ट्रेनों और बसों में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों की तर्ज पर एयर इंडिया के प्लेन में भी महिलाओं के लिए रिजर्वेशन की शुरुआत कर दी गई है। बता दें कि कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है की उसकी सभी डोमेस्टिक फ्लाइट्स में 6 सीटें सिर्फ महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। बताया जा रहा है की ये नियम 18 जनवरी से लागू किया जाएगा।
शायद ये अब तक की पहली ऐसी विमानन कंपनी है जिसने महिलाओं के लिए सीट रिजर्व रखने का प्रावधान किया हो। इससे पहले किसी भी विमानन कंपनी ने यात्रियों को इस तरह का तोहफा नहीं दिया है। इस ऑफर में खास बात ये है कि इसके लिेए महिलाओं से अलग से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। हर उड़ान में महिलाओं के लिए आगे की 6 सीटें रिजर्व होंगी, जिससे कि हवाई यात्रा के दौरान वो खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस कर सकें।

 

अंग्रेजी अखबार द हिंदू से बात करते हुए एयर इंडिया में रेवेन्यू मैनेजमैंट की जनरल मैनेजर मीनाक्षी मलिक ने बुधवार को बताया कि अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए इकॉनमी क्लास की तीसरी कतार की 6 सीटें रिजर्व रखेंगे। सरकारी कंपनी होने के नाते हमें लगता है कि महिला यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जानी चाहिए।

 

मलिक ने बताया कि महिला यात्रियों में कई ऐसी होती है जो अकेली यात्रा करती है। इसलिए, हम उनके लिए कुछ सीटें रिजर्व रखेगें। गौरतलब है कि हवाई यात्रा के दरमियान भी कई बार महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार के मामले सामने आते रहते है। ऐसे में महिलाओं के सुरक्षा हेतु उठाया गया एयर इंडिया का यह कदम हर तरह से सराहनीय है।

Courtesy: nationaldastak

Categories: India