धुआंधार पारी खेलकर कोहली-सहवाग जैसे दिग्गजों के क्लब में शुमार हो गए केदार जाधव

धुआंधार पारी खेलकर कोहली-सहवाग जैसे दिग्गजों के क्लब में शुमार हो गए केदार जाधव

पुणे, जेएनएन। भारत-इंग्लैंड सीरीज़ के पहले वनडे मैच में भारतीय टीम ने 351 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल कर तीन विकेट से जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 3 मैच की इस वनडे सीरीज़ में 1-0 की बढ़त भी बना ली है।

इस महाजीत में बड़ी भूमिका नए कप्तान विराट कोहली (122) और केदार जाधव (120) ने निभाई। एक समय जब टीम अपने चार विकेट महज 63 रनों पर ही गंवा बैठी थी तभी इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी कर टीम की जीत तय कर दी थी।

सबसे तेज़ शतक लगाने वाले बने पांचवें भारतीय बल्लेबाज़

जाधव ने इस मैच में अपना दूसरा शतक लगाया और साथ ही वह भारत की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। जाधव ने 36वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका मारकर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने इसके लिए 65 गेंदें खेलीं। इसके साथ ही वह भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर आ गए हैं।

इस मैच में जाधव के साथ साझेदारी करने वाले कोहली ने दो बार जाधव से तेज शतक बनाया है। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ जयपुर में 2013 में 52 गेंदों में और फिर आस्ट्रेलिया के खिलाफ नागुपर में ही 61 गेंदों में शतक लगाया था।

पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग 60 गेंदों में सैंकड़ा जड़ चुके हैं। उन्होंने 2009 में हेमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था। भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ 1988 में बड़ौदा में 62 गेंदों में शतक लगाया था।

मौजूदा टीम का हिस्सा युवराज सिंह भी जाधव से तेज शतक लगा चुके हैं। युवराज ने 2008 में राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ ही 64 गेंदों में शतक पूरा किया था।

जाधव रविवार को इस सूची में शामिल होने वाले पांचवें बल्लेबाज बने। जाधव ने इस मैच में 76 गेंदों में 12 चौके और चार छक्के लगाए।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Sports