US में आज से ‘ट्रंप युग’, पहले ही दिन ले सकते हैं ये बड़े फैसले

US में आज से ‘ट्रंप युग’, पहले ही दिन ले सकते हैं ये बड़े फैसले

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने कार्यकाल के पहले ही दिन ओबामाकेयर, आइएसआइएस से जंग और इमिग्रेशन जैसे महत्वपूर्ण मसलों पर आदेश पारित कर सकते हैं.

 ट्रंप अमेरिकी नागरिकों को हेल्थकेयर सुविधाएं देने वाले ओबामा केयर को बंद करने, इस्लामी आतंकी संगठन आईएसआईएस के खात्मे और इमिग्रेशन पॉलिसी में ऐसे बदलाव करने के पक्षधर हैं जिनसे अमेरिकी लोगों की नौकरियां सुरक्षित रहें.

ट्रंप शुक्रवार अमेरिकी समयानुसार दोपहर करीब 12 बजे शपथ ग्रहण करेंगे. शपथ ग्रहण करने के बाद वह व्हाइट हाउस हाउस के ओवल ऑफिस जाकर कार्यभार ग्रणह करेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि कार्यभार ग्रहण करने के कुछ ही घंटों के भीतर ही वह उक्त महत्वपूर्ण फाइलों पर दस्तखत कर सकते हैं. ट्रंप ने चुनाव के दौरान ऐसे कई महत्वपूर्ण मसलों को जोरशोर से उठाया था.

राजनीतिक जानकारों के सभी तरह के अनुमानों को ध्वस्त करते हुए इन मसलों पर विवादित राय रखने वाले ट्रंप को विजय भी मिली, जबकि उन्हें राजनीति में आए महज 18 माह हुए हैं. अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन डीसी में सैन्य जहाज से पहुंचे के बाद ट्रंप ने अपनी कोर टीम से पहले दिन के कामकाज के बारे में चर्चा की.

अगले कुछ दिन एक्शन भरे
व्हाइट हाउस के होने वाले प्रेस सेक्रेटरी सीन स्पाइसर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों को बताया, ‘निर्वाचित राष्ट्रपति को लगातार उन आदेशों के बारे में बताया गया है, जिन्हें वह क्रमवार लागू कर सकते हैं. हम इन पर पिछले कई महीनों से बात कर रहे हैं. इनमें ओबामा केयर, आईएसआईएस से लड़ाई, इमिग्रेशन जैसे मसले हैं. ये ऐसे मसले हैं जो उनके चुनाव अभ‍ियान में भी महत्वपूर्ण रहा है और आगे उनके प्रशासन में भी महत्वपूर्ण रहेगा.’

स्पाइसर ने बताया, ‘वह इसे करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, भले इसमें दो-चार दिन लग जाएं, लेकिन वह बदलाव का एजेंडा लागू करके रहेंगे. इसे आप अगले कुछ दिनों या हफ्तों में देख सकते हैं. वह इसे सही क्रम से लागू करने की कोश‍िश करेंगे.’ उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों तक खासकर पहला हफ्ता काफी सक्र‍ियता वाला रहेगा.

Courtesy: Aajtak

Categories: International