Live INDvsENG T20 : जम्मू-कश्मीर के परवेज रसूल को करियर का पहला विकेट मिला, इंग्लैंड के तीन विकेट लौटे

Live INDvsENG T20 : जम्मू-कश्मीर के परवेज रसूल को करियर का पहला विकेट मिला, इंग्लैंड के तीन विकेट लौटे

कानपुर: इंग्लैंड के लिए इस बार का भारत दौरा निराशाजनक रहा है. टीम इंडिया ने पहले उसे टेस्ट में 4-0 से मात दी, फिर वनडे सीरीज में भी 2-1 से हरा दिया. वनडे में उसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन टीम इंडिया के कुछ करिश्माई प्रदर्शनों के चलते उसे अंतिम मैच में मिली जीत से ही संतोष करना पड़ा. टेस्ट और वनडे में सरताज साबित हुए विराट कोहली टी-20 में पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में वह टॉस हार गए. इंग्लैंड ने टीम इंडिया को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया. इस पर टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 147 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड ने 15.2 ओवर में 3 विकेट पर 126 रन बना लिए हैं. जो रूट (28) क्रीज पर हैं.

11 से 15 ओवर : पिटे गेंदबाज

11वें ओवर में विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या को गेंद सौंपी. पांड्या ने 6 रन दिए, लेकिन 12वें ओवर में रैना की गेंदों पर 12 रन बन गए, जिसमें इयोन मॉर्गन का एक छक्का शामिल रहा.

छक्का! 13वें ओवर में पांड्या की गेंद पर जो रूट ने चौका लगाया. इस ओवर में 9 रन बने. 14वें ओवर में परवेज रसूल की गेंद पर मॉर्गन ने छक्का जड़ा और ओवर में 11 रन हासिल कर लिए.

15वें ओवर में मॉर्गन ने जोरदार शॉट खेला, लेकिन सुरेश रैना ने शानदार फील्डिंग करते हुए लगभग 4 रन बचा लिए, क्योंकि इस पर छक्के का चांस था. इंग्लैंड ने दो रन दौड़कर पूरे किए. रैना ने कैच पकड़ा, लेकिन जब उन्हें लगा की उनका पैर बाउंड्री को छू जाएगा, तो उन्होंने गेंद को जल्दी से भीतर की ओर फेंक दिया. इस ओवर में 6 रन बने. 15 ओवर बाद इंग्लैंड- 120/2
6 से 10 ओवर : कसी हुई गेंदबाजी

छठे ओवर में यजुवेंद्र चहल ने एक बार फिर इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशान किया और ओवर में महज 2 रन खर्च किए. सातवें ओवर में परवेज रसूल की गेंदों पर एक चौके के साथ 9 रन बने. आठवां ओवर सुरेश रैना ने किया और 5 रन खर्च किए.

नौवें ओवर में पहले जमकर पिट चुके जसप्रीत बुमराह ने अच्छी गेंदबाजी की और दो रन ही लेने दिए. दसवें ओवर में यजुवेंद्र चहल की पिटाई हो गई. जो रूट ने उनकी गेंद पर चौका और इयोन मॉर्गन ने छक्का लगा दिया. इसमें 12 रन बने. 10 ओवर बाद इंग्लैंड – 76/2.

 

पहले 5 ओवर : इंग्लैंड के तेज शुरुआत के बाद दो विकेट गिरे

3 चौके, एक छक्का! पहले ओवर में इंग्लैंड ने महज 4 रन बनाए, लेकिन वनडे सीरीज में जमकर रन लुटाने वाले जसप्रीत बुमराह के ओवर में सैम बिलिंग्स ने 3 छक्के और एक चौका जड़कर ओवर में 20 रन बना लिए.

छक्का! तीसरे ओवर में आशीष नेहरा की दूसरी गेंद पर जेसन रॉय ने लॉन्ग ऑफ के ऊपर से छक्का लगाया. इसमें 12 रन खर्च हुए.

रॉय-बिलिंग्स आउट! चौथे ओवर में विराट ने यजुवेंद्र चहल को गेंदबाजी के लिए बुलाया. चहल की पहली ही गेंद पर जेसन रॉय ने छक्का लगा दिया, लेकिन दूसरी गेंद पर चहल ने वापसी करते हुए रॉय (19 रन, 11 गेंद, 2 छक्के) को बोल्ड करके टीम इंडिया को पहली सफलता दिला दी. इसके बाद इसी ओवर में उन्होंने पांचवीं गेंद पर सैम बिलिंग्स (22 रन, 10 गेंद, 3 चौके, एक छक्का) को भी बोल्ड कर दिया. ओवर में कुल 7 रन बने और दो विकेट गिरे. पांचवें ओवर में परवेज रसूल की गेंदों इंग्लैंड ने 3 रन लिए. 5 ओवर बाद इंग्लैंड- 46/2.
टीम इंडिया की बैटिंग का अपडेट
टीम इंडिया को पहला झटका क्रिस जॉर्डन ने 34 के स्कोर पर लोकेश राहुल (8) के रूप में दिया. राहुल-कोहली के बीच 34 रनों की साझेदारी हुई. रैना और कोहली के बीच 21 रन जुड़े. इसके बाद कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई. परवेज रसूल और एमएस धोनी के बीच 27 रन बने. टीम इंडिया की ओर से एमएस धोनी 27 गेंदों में 36 रन (3 चौके) टॉप स्कोरर रहे, जबकि सुरेश रैना ने 23 गेंदों में 34 रनों की पारी खेली. रैना ने 4 चौके और एक छक्का लगाया. ओपनिंग करने उतरे कप्तान विराट कोहली ने 26 गेंदों में 29 रन बनाए, जिनमें 4 चौके जड़े. इनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं चला. युवराज सिंह महज 12 रन बनाकर लौटे. इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने दो विकेट, जबकि टाइमल मिल्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम प्लंकेट और बेन स्टोक्स ने एक-एक सफलता हासिल की.
16 से 20 ओवर : पांड्या आउट, रसूल आउट, धोनी 36 पर नाबाद

11 रन! 16वें ओवर में पहली गेंद वाइड रही. दूसरी गेंद पर एमएस धोनी ने कवर ड्राइव से चौका जड़ा. इस ओवर में कुल 11 रन आए.

पांड्या आउट! टीम इंडिया के लिए रन आ नहीं रहे थे, लेकिन विकेट गिरते जा रहे थे. 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर पांड्या 12 गेंदों में 9 रन बनाकर टाइमल मिल्स का शिकार बन गए. उन्हें डीप बैकवर्ड पॉइंट पर सैम बिलिंग्स ने पकड़ा. ओवर में 5 रन आए.

6 रन! 18वें ओवर में धोनी ने बड़े शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद बल्ले पर आई नहीं. ओवर में महज 6 रन बने.

7 रन! 19वें ओवर में धोनी को मिल्स ने धीमी गेंदों से परेशान किया.

दो चौके, रसूल आउट! 20वें ओवर में धोनी ने क्रिस जॉर्डन को लगातार दो चौके जड़े. चौथी गेंद पर परवेज रसूल रनआउट हो गए. इस ओवर में कुल 12 रन बने. धोनी 27 गेंदों में 36 रन और जसप्रीत बुमराह (0) नाबाद रहे. टीम इंडिया- 20 ओवर बाद- 147/7.
11 से 15 ओवर : युवराज, रैना, पांडे लौटे

युवी आउट! टीम इंडिया को 11वें ओवर में लियाम प्लंकेट ने बड़ा झटका दिया, जब युवराज सिंह उनकी गेंद को मिसटाइम कर गए. युवी ने पहली ही गेंद को उठाकर मारने की कोशिश की और गेंद फाइन लेग पर खड़े आदिल राशिद के हाथों में चली गई. हालांकि राशिद ने भीतर की ओर दौड़ते हुए शानदार कैच लपका. युवी ने 13 गेंदों में 12 रन बनाए और एक चौका लगाया. ओवर में रैना ने एक चौका लगाकर कुल 7 रन लिए. युवी-रैना के बीच 20 रन जुड़े.

छक्का, रैना बोल्ड! 12वें ओवर में धोनी-रैना महज 6 रन ले पाए. 13वें ओवर में बेन स्टोक्स की दूसरी गेंद पर रैना ने मिडऑन के ऊपर से गगनचुंबी छक्का जड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर स्टोक्स ने उनको पैरों के पीछे से बोल्ड कर दिया. रैना ने 23 गेंदों में 34 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और एक छक्का लगाया. इस ओवर में 10 रन बने.

पांडे आउट! 14वें ओवर में मोईन अली ने दूसरी ही गेंद पर 3 रन बनाकर खेल रहे मनीष पांडे को पगबाधा आउट कर दिया. 15वें ओवर में टीम इंडिया पर दबाव नजर आया और महज 3 रन ही बन पाए. 15 ओवर बाद टीम इंडिया- 106/5.
6 से 10 ओवर बाद : विराट आउट

दो चौके, 11 रन! लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे सुरेश रैना ने छठे ओवर में लियाम प्लंकेट को दौ चौके लगा दिए. उन्होंने ओवर में कोहली के साथ कुल 11 रन बटोर लिए. सातवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और आक्रमण पर बेन स्टोक्स आए. उनके ओवर में रैना-कोहली ने 8 रन जोड़े.

विराट आउट! आठवें ओवर की पहली ही गेंद पर विराट कोहली को मोईन अली ने चकमा दिया और वह मिसटाइम कर गए. कोहली को मिडविकेट पर इयोन मॉर्गन ने लपका. आउट होने से पहले कोहली ने 26 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 29 रन बनाए. ओवर में 3 रन ही बन पाए.

10 रन! नौवें ओवर में युवी की बल्लेबाजी के दौरान 3 अतिरिक्त रन आए, जबकि अंतिम गेंद पर रैना ने खूबसूरत चौका लगाकर ओवर में कुल 10 रन जोड़ लिए.

7 रन! दसवें ओवर में युवराज सिंह ने मोईन अली को चौका जड़ा. इस ओवर में 7 रन आए. टीम इंडिया 10 ओवर बाद 75/2.
पहले 5 ओवर : कोहली ने की ओपनिंग, राहुल आउट

दो चौके! इंग्लैंड के लिए गेंदबाजी की शुरुआत तूफानी गेंदबाज टाइमल मिल्स ने की. विराट कोहली ने उनकी पहली दो गेंदों को जांचा-परखा और तीसरी ही गेंद में बैकवर्ड पॉइंट के पास से चौका जड़ दिया. इसके बाद लोकेश राहुल ने भी अंतिम गेंद को बाउंड्री पार पहुंचा दिया. पहले ओवर में 9 रन बने.

दूसरे ओवर में क्रिस जॉर्डन की गेंद पर विराट कोहली ने मिडऑन के ऊपर से चौका लगाया. इस ओवर में 7 रन आए. तीसरे ओवर में मिल्स ने पहली ही गेंद 148 किमी की रफ्तार से फेंकी, जिसे राहुल ने जाने दिया. इस ओवर में 6 रन बने.

दो चौके, 11 रन! चौथे ओवर में कप्तान इयोम मॉर्गन ने दाएं हाथ के तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट को आक्रमण पर लगाया और कोहली ने उनका स्वागत लगातार दो चौकों से किया. ओवर में 11 रन बने.

राहुल आउट! लोकेश राहुल वनडे के बाद टी-20 में भी निराश कर गए. पांचवें ओवर में क्रिस जॉर्डन की गेंद पर उन्होंने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन मिसटाइम कर गए और गेंद शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े आदिल राशिद के हाथों में चली गई. राहुल ने 9 गेंदों में 8 रन बनाए. इस ओवर में 3 रन ही बने. टीम इंडिया 5 ओवर बाद- 36/1.

रसूल को मिला पदार्पण का मौका
टीम इंडिया में आर अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम दिए जाने के बाद परवेज रसूल टी-20 में पदार्पण करने जा रहे हैं. रसूल टीम इंडिया की ओर से बांग्लादेश के खिलाफ एक वनडे खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 2 विकेट झटके थे. टीम में लोकेश राहुल के अलावा कोई विशेषज्ञ ओपनर नहीं है. ऐसे में कप्तान विराट कोहली ने खुद ओपनिंग की.

ओस से बचने के लिए जल्दी शुरू हुआ मैच
पूरे उत्तर भारत में इस समय कोहरे का दौर चल रहा है. कानपुर में बड़ी मात्रा में ओस पड़ने की आशंका को देखते हुए मैच का समय शाम 7 बजे से पीछे खिसकाकर शाम 4.30 कर दिया गया. यूपी क्रिकेट एसोसिएशन ने बुधवार को ही साफ कर दिया था कि मैच में कोहरा के कारण परेशानी आ सकती है.

टी-20 में इंग्लैंड है टीम इंडिया पर भारी
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच टी-20 फॉर्मेट में 8 मैच खेले गए हैं, जिनमें से इंग्लैंड ने 5 में जीत दर्ज की है, जबकि तीन में टीम इंडिया जीती है. भारतीय मैदानों की बात करें, तो दोनों टीमों की बीच अब तक केवल 3 टी20 मैच ही हुए हैं, जिनमें से इंग्लैंड ने दो मैच, तो टीम इंडिया को एक में जीत मिली है. दोनों टीमों के बीच अंतिम टी20 मैच 7 सितंबर, 2014 को बर्मिंघम में हुआ था, जिसे इंग्लैंड ने 3 रन से जीत लिया था.

पिछले 5 मैचों में टीम इंडिया 3 हारी
यदि टी-20 में पिछले 5 मैचों के रिकॉर्ड को देखें, तो टीम इंडिया को दो मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है. यदि इंग्लैंड टीम के पिछले 5 मैचों पर नजर डालें, तो इंग्लैंड ने तीन मैच जीते हैं, जबकि दो हारे हैं.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, परवेज रसूल, यजुवेंद्र चहल, आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड : इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, सैम बिलिंग्स, जॉस बटलर, क्रिस जॉर्डन, टाइमल मिल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन राय और बेन स्टोक्स .

Courtesy: NDTV

Categories: Sports