68वां गणतंत्र दिवस आज, राजपथ पर दुनिया दिखेगी भारत की सैन्य ताकत –

68वां गणतंत्र दिवस आज, राजपथ पर दुनिया दिखेगी भारत की सैन्य ताकत –

नई दिल्ली देश आज 68वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।अमर जवान ज्योति पर पीएम मोदी, रक्षा मंत्री, और तीनों सेनाओं के मुखिया कुछ देर बाद ही अमर जवान ज्योति पर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे, जिसके बाद पीएम मोदी राजपथ पहुंचेंगे। सुबह 10 बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के झंडा फहराने के बाद गणतंत्र दिवस परेड शुरू हो जाएगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर देशवासियों को 68वें गणंतत्र दिवस की शुभकामनाएं दी है।

 

इस खास मौके पर राजपथ पर हिंदुस्तानी शौर्य और संस्कृति की खास झलक देखने को मिलेगी। इस बार गणतंत्र दिवस परेड में कई चीजें पहली बार नजर आएंगी। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की आर्मी पहली बार परेड में हिस्सा लेगी तो वहीं फ्लाई पास्ट में स्वदेशी विमान तेजस करतब दिखाएंगा। इस बार अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के तौर पर भाग ले रहे हैं।

परेड में सेना और अर्धसैनिक बलों के दस्ते अपने शौर्य और शक्ति का प्रर्दशन करते हुए मार्च पास्ट करेंगे। इस दौरान राजपथ पर 17 राज्यों और 6 मंत्रालयों की झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी।

पहली बार एनएसजी के ब्लैक कंमाडों भी होंगे परेड का हिस्सा

राजपथ पर खुले आकाश में संस्कृति की अद्भूत छटाओं के साथ देश के लोग पहली बार दुश्मन पर तेजी से प्रहार करने में सक्षम हल्के स्वदेशी विमान ‘तेजस’ के तेज से रुबरू होंगे। दुश्मन के विमान की हवा में ही आहट पकड़ लेने वाले चेतावनी यंत्र और रडार से लेकर आकाश से फूल बरसाते रूद्र हेलीकाप्टर 68वें गणतंत्र दिवस परेड पर देश के सैन्य पराक्रम की झलक पेश करेंगे। पहली बार एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो भी परेड का हिस्सा होंगे।

संयुक्त अरब अमीरात की तीनों सेनाएं भी होंगी परेड का हिस्सा

युक्त अरब अमीरात की तीनों सेनाओं का एक संयुक्त दल भी राजपथ पर भारत के गणतंत्र दिवस परेड का ऐतिहासिक हिस्सा बनेगा। यूएई के इस सैन्य दस्ते में 144 जवान और अधिकारी होंगे। फ्रांस के बाद गणतंत्र दिवस में हिस्सा लेने वाला यूएई दूसरा देश है। परेड का हिस्सा खत्म होने के बाद राजपथ पर देश के तमाम राज्यों की झांकियों के सहारे हमारी संस्कृति और प्रगति की छटाओं का प्रदर्शन होगा। राजपथ पर इस दौरान कुल 23 झांकियां गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा होंगी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशहूर रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुरी के समुद्र तट पर रेत में तिरंगे की कलाकृति उकेरी।

Courtesy: Jagran.com

Categories: India

Related Articles