नवरत्न कंपनियों में निदेशक बने भाजपा नेता

नवरत्न कंपनियों में निदेशक बने भाजपा नेता

भारतीय जनता पार्टी ने अपने कई नेताओं को नवरत्न कंपनियों में निदेशक बना दिया है। कांग्रेस की यूपीए सरकार के वक्त भी ऐसा ही किया गया था। उन्होंने बैंकिंग सेक्टर में अपनी पार्टी के कई लोगों को स्वंतत्र डायरेक्टर बना दिया था। पिछले हफ्ते बीजेपी की एनडीए सरकार ने भी कुछ ऐसा ही किया। एनडीए की अपाइनमेंट कमेटी ऑफ द कैबिनेट (ACC) ने लगभग 10 राजनेताओं की नियुक्ति की। वे सभी बीजेपी से जुड़े हुए हैं। सभी को पब्लिक सेक्टर की कंपनियों में स्वतंत्र डायरेक्टर बनाया गया है।

कौन-कौन से नेता शामिल: बीजेपी से दिल्ली प्रदेश उपाध्यक्ष शाजिया इल्मी, गुजरात आईटी सेल के संयोजक राजिका खचेरिया, गुजरात बीजेपी की अल्पसंख्यक चेहरा आफिसा खान, सुमरा पाधी (उन्हें बीजेपी ने उड़ीसा में विधायक का उम्मीदवार बनाया था) और बिहार के पूर्व MLC किरण घाई सिन्हा का नाम शामिल है।

किन जगहों के लिए चुना गया: जिन नवरत्नों में इन लोगों को चुना गया है उसमें इंजीनियर इंडिया लिमिटेड (EIL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कोर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL), भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (BHEL) और नेशनल एलम्यूनियम कंपनी लिमिटेड (NALCO) का नाम शामिल है।

इंडियन एक्सप्रेस को जानकारी मिली है कि ACC ने कुल 83 नामों पर मुहर लगाई है। ये लोग 14 मंत्रालय और ऑयल, स्टील, भारी उद्योग, कपड़ा, रेलवे, कोयला, बिजली, जल संसाधन, स्वास्थ्य, खानों, मध्यम और छोटे उद्यमों, वाणिज्य, रसायन और पेट्रो रसायन, और खाद्य और सार्वजनिक वितरण के विभागों पर नजर रखेंगे।

Courtesy: Jansatta

Categories: Politics

Related Articles