आरबीआई ने दी राहत: एक फरवरी से एटीएम से पैसे निकालने पर कोई लिमिट नहीं

आरबीआई ने दी राहत: एक फरवरी से एटीएम से पैसे निकालने पर कोई लिमिट नहीं

एक फरवरी से एटीएम से पैसा निकालने की लिमिट समाप्‍त हो जाएगी। इसके तहत एटीएम से एक बार में 24 हजार रुपये निकाले जा सकेंगे। रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यह जानकारी दी है। इसके अनुसार एक फरवरी से एटीएम से पैसे निकालने पर कोई पाबंदी नहीं होगी। लेकिन बैंक अपनी सीमाओं को देखते हुए निकासी की लिमिट तय कर सकते हैं। हालांकि एक सप्‍ताह में 24 हजार रुपये निकालने का नियम जारी रहेगा। आरबीआई ने बताया कि चालू खातों से निकासी की लिमिट हट गई है।

वर्तमान में बचत खाते से एटीएम से एक दिन में 10 हजार और सप्‍ताह में 24 हजार रुपये निकाले जा सकते हैं। करंट अकाउंट के जरिए निकासी सीमा 50,000 रुपए प्रति सप्‍ताह से बढ़ाकर 1 लाख रुपए सप्‍ताह की गई थी। ओवरड्राफ्ट और कैश खातों पर भी यह नियम लागू था। आरबीआई ने यह राहत 16 जनवरी को दी थी। बता दें कि आठ नवंबर को नोटबंदी के एलान के बाद एटीएम से पैसे निकालने पर बंदिश लगा दी गई थी। इसके चलते एक दिन में दो हजार रुपये ही निकाले जा सकते थे। बाद में इसे ढाई हजार रुपये किया गया था।

8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 के बड़े नोटों को अमान्य करार दे दिया था, जिससे देश में नकदी की किल्लत पैदा हो गई थी। एटीएम और बैंक में भी नए 500 और 2000 रुपये के नोटों की कमी देखी गई थी। इसके साथ ही पैसे निकालने की लगी बंदिशों के चलते लंबी लाइनें लग गई थी। नोटबंदी के शुरुआती दिनों में देशभर के एटीएम में रोजाना 2 से 3 हजार करोड़ डाले जा रहे थे जो कि अपर्याप्‍त थे।

Courtesy: Jansatta 

Categories: Finance

Related Articles