मिसाइल परीक्षण और पहलवानों पर रोक से US और ईरान के बीच बढ़ी तनातनी

मिसाइल परीक्षण और पहलवानों पर रोक से US और ईरान के बीच बढ़ी तनातनी

वॉशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिका और ईरान के बीच फिर तल्खी बढने लगी है। बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण और अमेरिकी पहलवानों को प्रतिबंधित करने से तिलमिलाया अमेरिका नए सिरे से ईरान पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सैन्य कार्रवाई से भी इनकार नहीं किया है।

मिसाइल परीक्षण के तुरंत बाद अमेरिका ने ईरान के लिए चेतावनी जारी की थी। ईरान ने उसे खारिज करते हुए उकसावे वाला कदम करार दिया था। साथ ही मिसाइल कार्यक्रम जारी रखने की भी बात कही। इससे खफा ट्रंप सरकार ने गुरुवार को ईरान के खिलाफ नए सिरे से प्रतिबंध लगाने के संकेत दिए थे।

व्हाइट हाउस के सूत्रों ने बताया कि ओबामा सरकार की तर्ज पर ही नई पाबंदी चुनिंदा ईरानी प्रतिष्ठानों और व्यक्तियों पर लगाई जा सकती है। मिसाइल परीक्षण पर विवाद थमा भी नहीं था कि ईरान ने शुक्रवार को फ्रीस्टाइल कुश्ती विश्व कप में हिस्सा लेने वाले अमेरिकी पहलवानों के दल के प्रवेश पर रोक लगा दी।

इससे दोनों देशों के बीच कटुता और ब़़ढ गई। ‘इरना’ न्यूज एजेंसी ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम गसेमी के हवाले से यह जानकारी दी। उनके मुताबिक विशेष समिति ने अमेरिकी कुश्ती टीम की ईरान यात्रा की समीक्षा की थी, जिसमें इसका पुरजोर विरोध किया गया। ट्रंप सरकार द्वारा सात देशों पर लगाए गए वीसा प्रतिबंध में ईरान भी शामिल है। ईरान के इस कदम को बदले की कार्रवाई माना जा रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत में ईरान ने जवाबी कदम उठाने की बात भी कही थी।

Courtesy: Jagran.com

Categories: International

Related Articles