2000 के नोट पर लिखा था ‘आजाद बैंक ऑफ इंडिया’, ‘फिल्मी’ नोट चलाने वाले गिरोह पर शिकंजा

2000 के नोट पर लिखा था ‘आजाद बैंक ऑफ इंडिया’, ‘फिल्मी’ नोट चलाने वाले गिरोह पर शिकंजा

मुंबईमुंबई में 2000 के फिल्मी (नकली) नोट चलाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है. यह गिरोह सुबह के समय फल और सब्जी बेचने वालों को अपना निशाना बनाते थे. गोवंडी पुलिस ने मामले में कुल तीन लोगों को गिरफ्तार कर 2000 रुपये के 15 नोट बरामद किए हैं. आजाद बैंक ऑफ इंडिया लिखित ये गुलाबी नोट फिल्मों में शूटिंग के लिए इस्तेमाल होते हैं. पुलिस अब इन्हें नोट देने वाले उस फिल्मी शख्स की तलाश कर रही है. बरामद फिल्मी नोट 2000 के नोट की तरह दिखता है, लेकिन ध्यान से देखेंगे तो उस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की जगह आज़ाद बैंक ऑफ इंडिया लिखा है. जल्दबाजी में इस अंतर को पकड़ पाना आसान नहीं है, जिसका फायदा यह गिरोह उठा रहा था.

पुलिस के मुताबिक, कुछ दिन पहले मुंबई के चेंबूर इलाके में नासिक से सुबह-सुबह ताजी सब्जी और फल बेचने आए एक छोटे दुकानदार के पास से जीतू जाधव नाम के शख्स ने दो किलो अंगूर खरीदे और 2000 रुपये पकड़ाकर छुट्टे पैसे लेकर चला गया. बाद में हिसाब के समय दुकानदार को पता चला की यह नकली नोट है.

दूसरे दिन आरोपी जीतू जाधव ने अपने भाई को फिर से उसी दुकानदार के पास भेजा. इस बार उसे शक हुआ और उसने खरीददारी करने आए शख्स को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया. दोनों भाइयों से पूछताछ के बाद पुलिस ने उन्हें नकली नोट देने वाले वासुदेव आचरेकर को भी गिरफ्तार कर लिया. आचरेकर के पास से 15 फिल्मी नोटों के साथ एक लाख के करीब असली नोट भी बरामद हुए हैं.

Courtesy:NDTV

Categories: India