INDvsAUS:देखें, पुणे की हार के बाद सीरीज़ में वापसी के लिए कैसे तैयार हो रही विराट कोहली की सेना…

INDvsAUS:देखें, पुणे की हार के बाद सीरीज़ में वापसी के लिए कैसे तैयार हो रही विराट कोहली की सेना…

टीम इंडिया को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पुणे टेस्‍ट में जिस तरह की हार का सामना करना पड़ा है,  उसके बाद सीरीज़ में वापसी उसके लिए किसी पहाड़ की चढ़ाई से कम साबित नहीं होने वाली. लगता है कि भारतीय टीम और खिलाड़ियों ने इस कहावत को ज्यादा गंभीरता से ले लिया है. शायद यही कारण है कि सीरीज़ में वापसी के पहाड़ को चढ़ने से पहले टीम इंडिया ने असल में पहाड़ की चढ़ाई की.

टीम इंडिया के सदस्‍य चढ़ाई करते हुए. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में वापसी उनके लिए किसी चढ़ाई से कम नहीं है.
विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली यह टीम अलग है .इस टीम के कोच और कप्तान की सोच भी अलग है. बड़ी हार के बाद वापसी के लिए सिर्फ़ मैदान पर अभ्यास करना ही इस टीम की सोच नहीं है बल्कि खिलाड़ियों को उस बड़ी हार की सोच से दूर करना और आगे के बड़े चैलेंज के लिए फ़्रेश माइंड के साथ तैयार करना सोच का हिस्सा है.

तिरंगे झंडे के साथ टीम इंडिया के लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा.
इसीलिए टीम इंडिया के कप्तान और बाकी खिलाड़ियों ने ट्रेकिंग की. इंस्‍टाग्राम पर खिलाड़ियों ने इसकी फ़ोटो शेयर की है. कप्‍तान विराट कोहली ने अपनी फ़ोटो के साथा लिखा, ‘हर दिन एक वरदान और मौक़ा है, इसके आभारी रहकर आगे बढ़ते चलो’

अपनी पत्‍नी के साथ टीम इंडिया के मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे.

टीम ने अपनी ट्रेकिंग करते हुए फोटो भी पोस्ट की. लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा के पोस्ट ने बताया कि ये जगह पुणे से 80 किलोमीटर दूर तम्हीनी घाट है. वहीं रविचंद्रन अश्विन और अभिनव मुकुंद ने सेल्फ़ी ली और बाक़ी खिलाड़ी भी हल्के-फुल्के अंदाज़ में पुणे की हार को पीछे छोड़ते दिखाई दिए. अनिल कुंबले जब टीम इंडिया के कोच बने थे तो खिलाड़ियों को रिलैक्स करनेऔर एकजुट करने के उन्‍होंने नायाब तरीके ईजाद किए थे. पहली बार टीम इंडिया एक म्यूज़िक और डांसिंग सेशन में दिखाई दी थी, जिसमें विराट और अन्य खिलाड़ी नाचते-गाते दिखे.

ओपनर अभिनव मुकुंद और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी ट्रैकिंग का जमकर लुत्‍फ उठाया.
यही नहीं, वेस्‍टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया ने बीच स्पोर्ट्स के साथ  क्रूज़ पर मस्ती की तस्‍वीरें शेयर की थीं. तब से भारतीय क्रिकेट एक शानदार दौर में रहा..लेकिन अपने कार्यकाल में मिली पहली हार के बाद  क्या कुंबले के ये तरीके फिर काम आएंगे..बेंगलुरू टेस्‍ट  में यह देखने का इंतज़ार रहेगा.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports