यूपी चुनाव 2017: अखिलेश ने फिर दी मोदी को नोटबंदी पर बहस की खुली चुनौती

यूपी चुनाव 2017: अखिलेश ने फिर दी मोदी को नोटबंदी पर बहस की खुली चुनौती

लखनऊ  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए छठे चरण का किला मजबूत करने निकले समाजवादी पार्टी के नये सुप्रीमो अखिलेश यादव ने आज भारतीय जनता पार्टी पर लोगों को परेशान करने का आरोप लगाया और एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही भाजपा नेताओं को नोटबंदी पर बहस करने की चुनौती दी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज देवरिया और गोरखपुर समेत पूर्वांचल की आधा दर्जन सभाओं को संबोधित कर सपा प्रत्याशियों के लिए समर्थन जुटाया।

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं भाजपा के लोगों ने नोटबंदी करके कहा कि वे कालाधन रोकना चाहते हैं। हम कहते हैं कि रुपया काला या सफेद नहीं होता।यदि काले कारोबार में रुपये लगता है या गलत ढंग से रुपया प्राप्त किया जाता है तो वह काला होता है। प्रधानमंत्री ने तो पूरे देश के गरीबों, आम आदमी को नोटबंदी करके लाइन में लगा दिया। कतारों में खडे होकर अपना रुपया निकालने गए कई लोगों की मौत हो गई। जो लोग मरें वे गरीब थे। उनके परिवारों की हमने मदद की। उन्होंने तो पूछा ही नहीं।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा ने यहां कोई काम नहीं किया। काम तो हमने किया है। वह कहते हैं कि हम रमजान पर अधिक बिजली देते हैं। हम तो रमजान और दिवाली दोनों पर बिजली देते हैं। प्रधानमंत्री ने बनारस में जाकर कहा था कि उन्हें गंगा मईया ने बुलाया है। जरा गंगा मईया की कसम खाकर बताएं कि बनारस में 24 घंटे बिजली मिलती है कि नहीं। मैं कहता हूं कि भरोसा नहीं हो तो भाजपा के लोग देवरिया से गोरखपुर तक कहीं भी बिजली के तार छूकर देख लें कि करंट आ रही है या नहीं। अखिलेश ने प्रदेश में परीक्षाओं में नकल को लेकर प्रधानमंत्री की गोंडा में की गई टिप्पणी को देवरिया में भी मुद़दा बनाया। उन्होंने कहा कि वे हमारे ऊपर नकल करने का आरोप लगाते हैं, लेकिन वह तो नकल के मास्टर हैं। प्रधानमंत्री तो कपडे पहनने में भी नकल करते हैं।

अखिलेश ने कहा कि पत्थर वाली नेता अर्थात हमारी बुआ से सावधान रहो। हमारी बुआ कभी भी भाजपा से रक्षाबंधन बना सकती हैं। भाजपा और बसपा की कोशिश है कि मिलकर सपा को सरकार बनाने से रोकें। बुआ जी ने एक बार कहा था कि उन्हें मैं बुआ न कहूं, क्योंकि उन्हें अपशब्द कहने वालों पर कम कार्रवाई नहीं करते। हमने तो भाजपा के उस नेता को बिहार से गिरफ़तार करा दिया, जिसने बुआ जी को कुछ कहा था। फिर भी पत्थर वाली नेता से सवधान रहें। उन्हें समर्थन देने का मतलब भारतीय जनता पार्टी को मजबूत करना है।

अखिलेश ने कहा कि गोरखपुर में एम्‍स बनने जा रहा है। भाजपा प्रचार कर रही है कि वह एम्‍स बना रही है, जबकि एम्‍स के लिए करोडों की महंगी जमीन हमने बिना पैसे के दी। प्रधानमंत्री देवरिया में आने वाले हैं। उन्‍हें बताना चाहिए कि उत्‍तर प्रदेश के विकास के लिए उन्‍होंने क्‍या किया। वह बताएं कि हमारे जमीन देने के बावजूद वह एम्‍स कब तक बनवा देंगे।

उन्‍होंने कहा कि हमने देश में सबसे कम समय में मेंट्रो लाइन बनाकर और चलाकर दिखा दिया। लखनऊ में मेट्रो को जो लडकी चलाने वाली है वह देवरिया की लडकी है। प्रधानमंत्री ने तो लोकसभा चुनाव में बुलेट ट्रेन चलाने को कहा था। वे बताएं कि बुलेट ट्रेन कहां है। कब तक चलाएंगे बुलेट ट्रेन। हमने तो एक साल में मेंट्रो ट्रेन दे दिया वे तो आज तक गुजरात में मेट्रो नहीं चला सके। उन्‍होंने कहा कि हमने बिजली की व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त की है। आने वाले समय में शहर और गांव दोनों को 24 घंटे बिजली उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था करेंगे। उन्‍होंने देवरिया को फोरलेन सडकर से जोडने की अपनी योजना की भी जानकारी दी अौर कहा कि फोर लेन पर काम हो रहा है। इसके बनने से देवरिया में विकास की रफ़तार बढेगी। अखिलेश यादव ने कहा कि स्‍कूलों में 1.60 लाख शिक्षा मित्रों का हमने समायोजन किया है। प्राथमिक शिक्षा व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त करने का प्रयास चल रहा है।

गरीबों के बच्‍चों को दूध-फल दिया है। गरीबों को लोहिया आवास दिया है। महिलाओं को खाना जल्‍दी बनाने के लिए प्रेशर कुकर देंगे। जो बच्‍चे 10 वीं-12वीं कक्षा पढने के बाद रोजगार चाहते हैं उन्‍हें प्रश्‍ािक्षण देकर रोजगार मुहैया कराया जाएगा। समाजवादी पार्टी ने तय किया है कि पुलिस भर्ती में अब इम्तिहान देने की जरूरत नहीं पडेगी। जो युवा सबसे तेज दौडकर दिखा देंगे उन्‍हें पुलिस की नौकरी मिल जाएगी। देवरिया में विद्रोह को मैदान में खडे नेताओं से सावधान करते हुए अखिलेश ने कहा कि सरकार बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को त्‍याग करना पडता है। इसलिए हमने जिसे प्रत्‍याशी बनाया है उसे जिताओ। जो हमें छोडकर चले गए वे बाद में सोचेंगे।

अखिलेश ने कहा कि हमने काम बहुत किया है। आगे सरकार बनी तो देवरिया में नया बाइपास मार्ग बनाया जाएगा। हमने काफी अनुभव प्राप्‍त किए हैं, इसलिए अब विकास की गाडी और तेज करेंगे। व्‍यापारियों से भी कहेंगे कि आने वाले समय में सभी मंडियों को कंप्‍यूटराइज करेंगे और व्‍यापारियों को सुविधाएं देंगे। बहुत सारे जगहों से हमने मंडी शुक्‍ल माफ कर दिया है। डेयरी पर मंडी शुक्‍ल माफ यिका है। देवरिया में भी व्‍यापारियों को मंडी शुल्‍क से राहत देने का प्रयास करेंगे। हम जानते हैं कि ज्‍यादा से ज्‍यादा व्‍यापारी सपा के साथ आएंगे तो हमारी पार्टी मजबूत होगी।

नोट नहीं लेन-देन होता काला

अखिलेश यादव ने गोरखपुर की सहजनवां जनसभा में कहा कि काला धन पर गरीबों को लाइन में लगा दिया और देने के नाम पर ठेंगा दिखाया। नोट कभी काला और सफेद नहीं होता है बल्कि लेन-देन और कारोबार काला होता है। गरीबों को लाइन में लगा कर उनकी जान ले लिया। विकास पर बहस करने के लिए मोदी बैंक में पैदा होने वाले खजांची के गांव पहुंचें, वहां पर बहस होगी। आंगनबाड़ी और आशा को दूसरे राज्यों की तरह सुविधा देंगे तथा रोजगार सेवकों के मांगों को भी पूरा किया जायेगा। पत्थर वाली देवी से सावधान रहने की आवश्यकता है। बसों में महिलाओं को पचास प्रतिशत किराए में छूट मिलेगी। उन्होंने कहा कि बिजली नहीं मिलने की बात कहने वाले लोग तारों को पकड़ कर देखें पता चल जायेगा की बिजली है की नहीं। पीएम तीन वर्ष से मन की बात कर रहे हैं लेकिन आज तक उनके मन की बात किसी के समझ में नहीं आई। एम्स के लिए जो जमीन पहले दिया उसमें कानून अडंगा लगाया लेकिन दूसरी कीमती जमीन एयरपोर्ट के पास दिया मगर वहां अभी तक काम नहीं शुरू हो पाया।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Politics

Related Articles