IND-AUS दूसरा टेस्ट कल से: विराट समेत इंडिया के प्लेयर्स बना सकते हैं 6 रिकॉर्ड

IND-AUS दूसरा टेस्ट कल से: विराट समेत इंडिया के प्लेयर्स बना सकते हैं 6 रिकॉर्ड

बेंगलुरु. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया यहां शनिवार से दूसरा टेस्ट मैच खेलेगी। पहले टेस्ट में विराट एंड कंपनी को 333 रन से करारी हार झेलनी पड़ी थी। मैच से पहले कोच अनिल कुंबले ने कहा कि पुणे टेस्ट में मिली हार को पीछे छोड़ते हुए टीम इंडिया दूसरे टेस्ट में न सिर्फ वापसी करेगी, बल्कि आगे सीरीज भी जीतेगी। बता दें कि 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में फिलहाल ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है। दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली समेत बाकी इंडियन प्लेयर्स के सामने 6 रिकॉर्ड बनाने का मौका है। सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट

– विराट कोहली ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 16 सेन्चुरी लगाई हैं और वो भारत के लिए सबसे ज्यादा सेन्चुरी लगाने के मामले में सौरव गांगुली के बराबर हैं। बेंगलुरु टेस्ट में एक सेन्चुरी लगाते ही विराट गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ देंगे और वीवीएस लक्ष्मण (17) के बराबर आ जाएंगे।

– इसके साथ ही विराट टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा सेन्चुरी लगाने वाले 8वें क्रिकेटर बन जाएंगे।

बेंगलुरु में ऐसा है भारत का रिकॉर्ड

– बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में टीम इंडिया का फिफ्टी-फिफ्टी का रिकॉर्ड है। भारत ने यहां कुल 21 टेस्ट खेले हैं, जिनमें से 6 जीते और 6 हारे। टीम ने यहां 9 टेस्ट ड्रॉ खेले।

– ऑस्ट्रेलिया ने यहां पांच टेस्ट खेले, जिसमें से दो ही जीते हैं। इस ग्राउंड पर आखिरी टेस्ट नवंबर 2015 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था।

– ऑस्ट्रेलिया ने अक्टूबर 2004 में भारत को इसी मैदान पर 217 रन से हराया था। भारत ने 6 साल बाद अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर बदला ले लिया था। ये इस ग्राउंड पर भारत-ऑस्ट्रेलिया का आखिरी मैच था।

कोच कुंबले ने क्या कहा?

– मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुंबले ने कहा, “सीरीज अभी पूरी तरह खुली हुई है। एक ही मैच हुआ है, जबकि तीन टेस्ट बाकी हैं। हम पुणे की हार को पीछे छोड़ चुके हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारी टीम शनिवार से बेंगलुरु में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन करेगी।”

पुणे की हार पर क्या बोले कुंबले?

– कुंबले ने पुणे की हार पर कहा, “एक कोच के नाते मेरी जिम्मेदारी आगे की तरफ देखना है। यह जरूर है कि पुणे टेस्ट में चीजें हमारे सपोर्ट में नहीं रहीं, लेकिन हमें इन बातों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ना है और बाकी बचे मैचों में अच्छी परफॉर्मेंस करना है।”

बेंगलुरु में ऐसी है पिच

– कुंबले ने कहा, “मैं चिन्नास्वामी स्टेडियम के मैदान पर खेलते हुए ही बड़ा हुआ, आमतौर पर इसका विकेट बैटिंग के लिए अच्छा माना जाता है। मुझे भरोसा है कि इस मैच में भी रिजल्ट देने वाला विकेट निकलेगा। फैन्स भी ऐसा विकेट चाहते हैं जिस पर रिजल्ट निकले।”

टीम में रहेंगे रहाणे?

– इंग्लैंड के खिलाफ ट्रिपल सेन्चुरी लगाने वाले करूण नायर को जयंत यादव या अजिंक्य रहाणे की जगह टीम में शामिल करने के सवाल पर कुंबले ने कहा, “रहाणे ने पिछले दो साल में अच्छी परफॉर्मेंस दी है। अभी हमने टीम कॉम्बिनेशन के मामले में कोई चर्चा नहीं की है।” उन्होंने संकेत दिए कि दूसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया 5 बॉलर्स के साथ उतर सकती है।

Courtesy: Bhaskar

Categories: Sports

Related Articles