फिरकी के आगे फिर ढेर हुए विराट कोहली के शेर, नाथन लॉयन ने तोड़ा 21 साल पुराना रिकॉर्ड

फिरकी के आगे फिर ढेर हुए विराट कोहली के शेर, नाथन लॉयन ने तोड़ा 21 साल पुराना रिकॉर्ड

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बेंगलुरु टेस्‍ट के पहले दिन एक बार से मेहमान स्पिनर्स का जलवा रहा। नाथन लॉयन की फिरकी(50/8) के आगे भारतीय टीम केवल 189 रन पर सिमट गई। विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का प्रयास किया लेकिन केएल राहुल(90) को छोड़ दें तो बाकी बल्‍लेबाज घुटने टेक बैठे। लॉयन ने आठ विकेट लेकर नए रिकॉर्ड गढ़ दिए तो कई सुधार दिए। यह किसी भी विदेशी गेंदबाज का भारत में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। वहीं भारत के खिलाफ कुल मिलाकर चौथा और ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से छठा सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। लॉयन से पहले दक्षिण अफ्रीका के लांस क्‍लूजनर ने कोलकाता में 64 रन देकर 8 विकेट लिए थे। इस तरह से कंगारू स्पिनर ने 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। उनके अलावा सिकंदर बख्‍त और जेसन क्रेजा दो अन्‍य गेंदबाज हैं जिन्‍होंने भी भारत में एक पारी में आठ विकेट लिए हैं।

भारत के खिलाफ नाथन लॉयन ने तीन बार एक पारी में सात विकेट लिए हैं। ऐसा करने वाले वे पहले गेंदबाज हैं। एलेक बेडसर, रे लिंडवॉल, लांस गिब्‍स और मुथैया मुरलीधरन ने दो बार एक पारी में सात विकेट लेने का कमाल किया था। लॉयन ने बेंगलुरु टेस्‍ट से पहले 2012-13 में दिल्‍ली टेस्‍ट में 94 रन देकर सात और 2014-15 में एडिलेड में 152 रन देकर 7 विकेट लिए थे। वे भारत के खिलाफ अब तक 58 टेस्‍ट विकेट ले चुके हैं। जो कि एक ऑस्‍ट्रेलियन रिकॉर्ड है। उन्‍होंने ब्रेट ली को पीछे छोड़ा। ली ने 53 विकेट लिए थे। एक बात यह है कि लॉयन ने भारत के खिलाफ 12 टेस्‍ट में चार बार एक पारी में पांच विकेट या इससे ज्‍यादा लिए हैं। वहीं बाकी टीमों के खिलाफ वे 53 टेस्‍ट में ऐसा कारनामा कर पाए हैं।

बता दें कि पुणे टेस्‍ट में भारतीय बल्‍लेबाजों ने स्पिन गेंदबाजी के आगे ही हथियार डाले थे। उस मैच में स्‍टीव ओकीफी ने दोनों पारियों में कुल मिलाकर 12 विकेट झटके थे। इसके चलते टीम इंडिया पहली पारी में 105 और दूसरी में 107 रन पर सिमट गई थी। इसके चलते उसे 333 रन की करारी हार झेलनी पड़ी थी। वहीं भारतीय फिरकी गेंदबाज को विकेट निकालने के लिए संघर्ष करना पड़ा था।

Courtesy:Jansatta 

Categories: Sports

Related Articles