क्रेडिट कार्ड के जरिए वॉलिट में पैसे ऐड करने पर पेटीएम वसूलेगा 2 प्रतिशत चार्ज

क्रेडिट कार्ड के जरिए वॉलिट में पैसे ऐड करने पर पेटीएम वसूलेगा 2 प्रतिशत चार्ज

बेंगलुरु
क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलिट में पैसे डालने पर अब पेटीएम 2 प्रतिशत चार्ज वसूलेगा। पेटीएम का कहना है कि उसे ऐसा मजबूरी में करना पड़ रहा है क्योंकि कई यूजर्स क्रेडिट कार्ड से पैसे पेटीएम वॉलिट में ऐड करने के बाद उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं। जिस पर उन्हें कोई ट्रांजैक्शन फी नहीं देनी होती। हालांकि, पेटीएम 2 प्रतिशत की दर से काटे गए टैक्स जितना अमाउंट कैशबैक के तौर पर देगा।

पेटीएम ने साफ किया कि पेटीएम वॉलिट में नेटबैंकिंग और डेबिट कार्ड के जरिए पैसे डालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। नोटबंदी के दौरान मौके को भुनाते हुए पेटीएम ने किसी भी प्लैटफॉर्म से पेटीएम वॉलिट में पैसे डालने पर 0 जीरो ट्रांजैक्शन फी रखी थी। पेटीएम वॉलिट से यूजर के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की भी पेटीएम कोई फीस वसूल नहीं करता है।

पेटीएम ने बुधवार को जारी किए एक ब्लॉग में कहा, ‘जब आप क्रेडिट कार्ड के जरिए पेटीएम वॉलिट में पैसे डालते हैं तो हमें उसके लिए काफी चार्ज देना पड़ता है। अगर कोई यूजर वॉलिट में पैसे डालने के बाद उसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है तो हमें नुकसान होता है।’ पेटीएम ने बताया कि 2 प्रतिशत चार्ज 8 मार्च से लागू हो जाएगा। पेटीएम ने कहा कि वह केवल तभी फायदे में हो सकता है जब वॉलिट में डाले गए अमाउंट को पेटीएम के जरिए ही सर्विसेज और प्रॉडक्ट्स के लिए यूज किया जाए।

सोशल मीडिया में भी यूजर्स ने इस ओर ध्यान दिलाया कि पेटीएम वॉलिट को क्रेडिट कार्ड पॉइंट्स को इकठ्ठा करने के लिए भी किया जाता है। ऐसे में पेटीएम को 3 से 4 प्रतिशत मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) देना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड से ऐड किए गए अमाउंट को पेटीएम के मार्केटप्लेस में यूज करने पर भी कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा।
Courtesy: NBT
Categories: Finance

Related Articles