LIVE UP Election 2017: अंबेडकरनगर की आलापुर सीट पर नौ बजे तक 11.74 प्रतिशत मतदान –

अंबेडकरनगर  उत्तर प्रदेश की सत्रहवीं विधानसभा के गठन के लिए 403 में से 402 सीट पर कल मतदान सम्पन्न हो गया। अंबेडकरनगर के आलापुर विधानसभा क्षेत्र में आज मतदान हो रहा है। लंबे समय से मतदान की प्रतीक्षा कर रहे यहां के मतदाताओं ने आज पहले दो घंटे यानी नौ बजे तक 11.74 मतदान किया है।

अंबेडकरनगर क्षेत्र के आलापुर सीट पर पांचवें चरण में मतदान होना था। यहां से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रहे चंद्रशेखर कन्नौजिया का दिल का दौरा पडऩे से निधन होने के कारण निर्वाचन आयोग ने आलापुर में आज के दिन मतदान का कार्यक्रम तय किया। समाजवादी पार्टी ने यहां से विधायक रहे भीम प्रसाद सोनकर का टिकट काटकर चंद्रशेखर कन्नौजिया को प्रत्याशी बनाया था। अब स्वर्गीय चंद्रशेखर कन्नौजिया की पत्नी संगीता कन्नौजिया को प्रत्याशी बनाया है।

अंबेडकरनगर के आलापुर सीट राजेसुल्तानपुर व रामनगर क्षेत्र में सुबह सात बजे से ही लंबी लाइन लग गई थी। यहां आज करीब सवा तीन लाख मतदाता दस प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं। मतदान के बाद 11 मार्च को मतगणना होगी।

अंबेडकरनगर क्षेत्र के आलापुर सीट के राजेसुल्तानपुर व रामनगर क्षेत्र में सुबह सात बजे से ही लंबी लाइन लग गई थी। यहां आज करीब सवा तीन लाख मतदाता दस प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं। मतदान के बाद 11 मार्च को मतगणना होगी।

विधानसभा को सात जोन और 30 सेक्टर में बांटे जाने के साथ ही चुनावी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने कमान संभाल ली है। इसके अलावा सभी 346 मतदेय स्थलों पर बूथ लेबिल आफिसर की भी तैनाती की गई है। 1 आलापुर विधानसभा क्षेत्र की जनसंख्या चार लाख 88 हजार चार हो चुकी है। इसमें दो लख 43 हजार 458 पुरुष और दो लाख 45 हजार 546 महिलाएं हैं। इससे इतर उक्त आबादी के सापेक्ष तीन लाख 23 हजार 170 मतदाता हैं। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या एक लाख 75 हजार 259 तथा महिला मतदाता एक लाख 47 हजार 897 हैं। जबकि यहां 241 पुरुष एवं 97 महिलाओं समेत कुल 338 सर्विस मतदाता तथा 14 किन्नर मतदाता भी पंजीकृत हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान यहां के विभिन्न विकास खंडों की 172 ग्राम पंचायतों के 472 गांवों के मतदाता मतदान करेंगे। 1इसके लिए विधानसभा क्षेत्र में 236 मतदान केंद्र और 346 बूथ बनाए गए हैं।

यहां के 183 चिन्हित बूथ पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर है। मतदेय स्थलों पर संदिग्ध गतिविधियों और संवेदनशीलता का मूल्यांकन करने के साथ ही उत्पाती मतदाताओं को भी चिन्हित किया गया है। विधानसभा में 236 मतदान केंद्रों के 346 मतदेय स्थलों पर मतदान हो रहा है। यहां के 21 महासंवदेनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा का घेरा सख्त है। इससे इतर 88 संवेदनशील और 74 अतिसंवेदनशील बूथ चिन्हित हुए हैं। संदिग्ध गतिविधियों के मामले में 30 मतदाताओं को चिन्हित किया गया है। मतदान को प्रभावित करने तथा मतदाताओं को धमकी दिए जाने के मामले में 24 लोगों पर चुनाव आयोग की नजर है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने यहां के 76 बूथों पर सूक्ष्म प्रेक्षक की तैनाती की है। राजेसुल्तानपुर, बसखारी, जहांगीरगंज व आलापुर थानाक्षेत्र में उक्त मतदाताओं पर राजनीतिक प्रतिद्वंदिता और व्यक्तिगत रंजिश समेत विभिन्न मामले दर्ज हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव के आदेश पर आलापुर विधानसभा में सात मतदानकेंद्रों के 22 बूथों को आदर्श मतदान केंद्र के तौर पर आकर्षक बनाया गया है। पांच व चार बूथ वाले दो-दो मतदान केंद्र हैं। जबकि तीन बूथ वाले 20 मतदान केंद्र, दो बूथ वाले 56 मतदान केंद्र हैं। वहीं पांच बूथ वाले 10 मतदेय स्थल, चार बूथ वाले आठमतदेय स्थल, तीन बूथ वाले 60, दो बूथ वाले 112 तथा एक बूथ वाले 156 मतदेय स्थल चिन्हित किए गए हैं। यहां के 236 मतदान केंद्र और 346 बूथ ग्रामीणांचल में हैं। यहां शहरी मतदान केंद्र व बूथ नहीं है।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Politics

Related Articles