ICC टेस्ट रैंकिंग: रविचंद्रन अश्विन को पछाड़ रविंद्र जाडेजा बने नंबर वन बॉलर

ICC टेस्ट रैंकिंग: रविचंद्रन अश्विन को पछाड़ रविंद्र जाडेजा बने नंबर वन बॉलर

रांची में भारत और अॉस्ट्रेलिया के बीच खेला गया टेस्ट मैच भले ही ड्रॉ हो गया हो। लेकिन भारतीय अॉलराउंडर रविंद्र जाडेजा को इस मैच में 9 विकेट चटकाने का तोहफा मिला है। रविचंद्रन अश्विन को पछाड़कर जाडेजा अब 899 की रेटिंग के साथ आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं। इस मैच में जाडेजा ने अश्विन से बेहतर प्रदर्शन किया था और मैच की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी। आईआईसी रैंकिग में दूसरे नंबर पर 862 रेटिंग के साथ अश्विन और तीसरे नंबर पर श्रीलंका के रंगना हेराथ (854 रेटिंग) हैं। चौथे पायदान पर अॉस्ट्रेलियाई गेंदबाज जॉश हेजलवुड और पांचवे पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हैं। ये सभी फिलहाल टेस्ट मैच खेल रहे हैं, जिससे आने वाले दिनों में टेस्ट रैंकिंग में बदलाव देखा जा सकता है।

बता दें कि जाडेजा पहले भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने 19.87 की शानदार औसत से घरेलू मैचों में 100 विकेट चटकाए हैं। इस सूची में जिम लेकर, मुथैया मुरलीधरन और वसीम अकरम शामिल हैं। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भी जाडेजा ने अब तक सबसे ज्यादा 21 विकेट चटकाए हैं।

ये हैं वन एक टेस्ट बैट्समैन: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में अॉस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ 941 रेटिंग के साथ नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज हैं। उनके बाद भारत के चेतेश्नवर पुजारा हैं। तीसरे पायदान पर इंग्लैंड के जो रूट और चौथे पायदान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। वनडे रैंकिंग की बात करें तो साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स पहले पायदान पर हैं। उनके बाद अॉस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर हैं और तीसरे पायदान पर विराट कोहली हैं। वहीं टी20 रैंकिंग में कोहली 799 की रेटिंग के साथ नंबर एक बल्लेबाज हैं। अॉस्ट्रेलिया के आरॉन फिंच दूसरे न्यूजीलैंड के केन विलियमसन तीसरे पायदान पर हैं।

Courtesy:Jansatta 

Categories: Sports

Related Articles