यूपी: अवैध बूचड़खानों पर बड़ा ऐक्शन, पूर्व BSP मंत्री के यहां भी छापे

यूपी: अवैध बूचड़खानों पर बड़ा ऐक्शन, पूर्व BSP मंत्री के यहां भी छापे

मेरठ/लखनऊ/वाराणसी
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस को अवैध बूचड़खाने बंद कराने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, गो तस्करी पर भी पूरी तरह से रोक लगाने को भी कहा है। घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस गश्त को बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। अफसरों से कहा गया है कि वे पशु तस्करी रोकने की दिशा में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएं। योगी के इस आदेश से पहले ही पुलिस ऐक्शन में है। अवैध मीट व्यापार को रोकने के लिए राज्य के कई जगहों पर धरपकड़ जारी है। मेरठ में पूर्व बीएसपी मंत्री हाजी याकूब कुरैशी और पूर्व सांसद शाहिद अखलाक की मीट फैक्ट्रियों पर भी छापे मार गए। बता दें कि बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में कहा था कि वह सत्ता में आने पर सभी गैरकानूनी बूचड़खाने बंद करने के लिए कड़े कदम उठाएगी और यांत्रिक बूचड़खानों पर प्रतिबंध लगाएगी।

वाराणसी में बड़ा ऐक्शन
पुलिस के ऐक्शन में आने के बाद पशु तस्करों में हड़कंप मचा हुआ है। वाराणसी के बड़ागांव और चंदौली के अलीनगर में तस्कर पश्चिम बंगाल ले जाए जा रहे पशुओं से लदे वाहन को छोड़कर फरार हो गए। वहीं, वाराणसी के जैतपुरा पुलिस थाना क्षेत्र के कमलगदाहा इलाके में जिला प्रशासन ने कथित तौर पर गैरकानूनी तरीके से चलाया जा रहा एक बूचड़खाना सील कर दिया।

अधिकारियों ने दावा किया कि 2012 में बूचड़खाना बंद कर दिया गया था, लेकिन वहां गुप्त तरीके से काम चलता रहा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर निगम अधिकारियों की एक संयुक्त टीम ने प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ कार्रवाई करते हुए बूचड़खाना सील कर दिया और साथ ही पांच दर्जन से अधिक मवेशी बरामद किए। अधिकारियों ने कहा कि बूचड़खाने के प्रबंधक मवेशियों से जुड़ा वैध दस्तावेज दिखाने में नाकाम रहे, जिसके बाद उसे सील कर दिया गया।

इलाहाबाद, कानपुर में भी कार्रवाई
आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के थोड़े ही समय बाद इलाहाबाद में दो बूचड़खानों को सील कर दिया गया था। कानपुर में भी कुछ स्लॉटर हाउस बंद कराए गए थे। इसके बाद बुधवार को इन बूचड़खानों के मालिक समाजवादी पार्टी के विधायक इरफ़ान सोलंकी के घर पहुंचे और उन्हें जमकर खरीखोटी सुनाई। उन्होंने विधायक को चेतावनी दी कि अगर उनकी सुनवाई नहीं हुई तो पूरा शहर जाम कर देंगे।

हाथरस में मीट शॉप में लगाई आग
वहीं, हाथरस में तीन मीट और मछली की दुकानों में कुछ अज्ञात लोगों ने आग लगा दी। यह घटना मंगलवार रात मान्यवर कांशीराम कालोनी में हुई। दुकान के मालिकों का कहना है कि उनके मीट का स्टॉक जलकर खाक हो गया। हाथरस के एसपी दिलीप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस मामले में एफआईआर दर्ज करके जांच शुरू कर दी गई है।

Courtesy: NBT

Categories: India