अखिलेश यादव के ‘हज हाउस’ के जवाब में ‘कैलाश मानसरोवर भवन’ बनवाएगी योगी सरकार !

अखिलेश यादव के ‘हज हाउस’ के जवाब में ‘कैलाश मानसरोवर भवन’ बनवाएगी योगी सरकार !

नई दिल्ली। योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद शनिवार को पहली बार अपने गृहक्षेत्र गोरखपुर पहुंचे। यहां उनका लोगों ने भव्य स्वागत किया। समारोह में उन्होंने अपने समर्थकों को संबोधिक भी किया।

 

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने घोषणा किया कि उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ, गाजियाबाद या नोएडा में ‘कैलाश मानसरोवर भवन’ बनवाएगी। साथ ही उन्होंने ये भी ऐलान किया कि कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने वाले व्यक्ति को अब 50 हजार के बजाय एक लाख रुपये का अनुदान मिलेगा। अभी इस यात्रा पर लगभग ढाई लाख रुपए का खर्च आता है।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा ‘‘एक और खुशखबरी देना चाहूंगा। जो लोग कैलाश मानसरोवर की यात्रा करना चाहते हैं, उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्णय किया है कि अगर वे स्वस्थ हैं तो हम उन्हें एक लाख रूपये का अनुदान देंगे। साथ ही उत्तर प्रदेश में हम लोग लखनऊ, गाजियाबाद या नोएडा में किसी एक स्थान पर कैलाश मानसरोवर भवन का निर्माण करेंगे जहां से श्रद्धालु जाकर अपनी यात्रा को आगे बढा सकें।’’

योगी आदित्यनाथ ने जब कैलाश मानसरोवर भवन के निर्माण का ऐलान किया तो ये सवाल कौंधने लगा कि क्या कैलाश मानसरोवर भवन अखिलेश सरकार द्वारा बनवाए गए भव्य हज हाउस का जवाब है। हज हाउस गाजियाबाद में बना है और बीजेपी लगातार इसे मुस्लिम तुष्टिकरण बताती रही है। अब सवाल ये है कि क्या कैलाश मानसरोवर भवन के निर्माण को भी कोई पार्टी तुष्टिकरण बताएगी? हालांकि आज ही में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसी का तुष्टीकरण नहीं करेगी और सभी के लिए काम करेगी।

वहीं शनिवर को यूपी सरकार के अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री मोहसीन रजा ने अमीर मुसलमानों से हज सब्सिडी छोड़ने की बात कही है। योगी सरकार में मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि मैं अमीर मुस्लिम परिवारों से कहता हूं कि वे अपनी हज सब्सिडी छोड़ें। इससे वह ‘सबका साथ-सबका विकास’ का अहम हिस्सा बनेंगे।

मोहसिन रजा ने कहा, ‘हम सिर्फ जायज लोगों को सब्सिडी देंगे जो खुद से हज यात्रा का खर्च उठाने में असमर्थ हों। अगर कोई व्यक्ति लाखों-करोड़ों का मालिक है तो उसे सरकार के पैसों से हज यात्रा नहीं करनी चाहिए। हम नियमों की समीक्षा कर रहे हैं और जल्द ही फैसले का ऐलान करेंगे।’

Courtesy: .nationaldastak.

 

Categories: Politics

Related Articles