मध्य प्रदेश कांग्रेस ने लॉन्च किया ‘राष्ट्रीय कांग्रेस स्वयं सेवक संघ’

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी को मात देने के लिए मध्य प्रदेश में  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की तर्ज पर संघ बनाने का ऐलान किया है। इस संघ का नाम राष्ट्रीय कांग्रेस स्वयंसेवक संघ (आरसीएसएस) होगा। इस संघ में उन्हीं लोगों को तरजीह दी जाएगी जो कांग्रेस की विचारधार से सहमत होंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता असलम शेर खान ने भोपाल में संवाददाताओं से कहा, “आरएसएस ने पूरे देश में अपना प्रभाव फैलाया है और वह बीजेपी के लिए काम करता है, मगर हमारा संघ (आरसीएसएस) धर्म निरपेक्ष लोगों का संघ होगा, और वास्तव में यह देश का असली आरएसएस होगा।”

 

यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा की सफलता का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, “उत्तर प्रदेश में जिस तरह धर्म निरपेक्ष राजनीति का अंत हुआ है, उसे ध्यान में रखकर इसे तैयार किया जा रहा है, यह संघ धर्मनिरपेक्ष विचारधारा को बढ़ाने के लिए ठीक वैसे ही काम करेगा, जैसे आरएसएस भाजपा के लिए काम करता है।”

 

 

उन्होंने आगे कहा, “देश में धर्मनिरपेक्ष राजनीति का अंत जिस तरह से उत्तर प्रदेश से हुआ है, ऐसे में जरूर है कि एक नए दौर की शुरुआत की जाए, यह ऐसा संघ होगा, जिसमें यह जरूरी नहीं है कि कोई व्यक्ति इसके मंच पर आकर काम करे, बस उसे धर्मनिरपेक्ष विचारधारा को मानने वाला होना चाहिए।

 

 

असलम खान ने इस मामले में अभी पार्टी आलाकमान से चर्चा नहीं की है, मगर उनका मानना है कि उनके इस कदम से हाईकमान बहुत खुश होगा। उन्होंने कहा, “यह ऐसा काम है जिसका कोई मुकाबला नहीं है, फिलहाल इसका कार्य क्षेत्र मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ही रहेगा।”

 

 

वहीं बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने आरएसएस की तर्ज पर बिहार में धर्मनिरपेक्ष सेवक संघ (डीएसएस) बनाया है। तेजप्रताप ने मंगलवार को नए संगठन की घोषणा की और डीएसएस को राष्ट्रीय स्तर पर फैलाने की बात कही थी।

Courtesy: nationaldastak

Categories: India

Related Articles