Live Results : 8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के नतीजे, दिल्ली के राजौरी गार्डन और असम सीट से BJP आगे

Live Results : 8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के नतीजे, दिल्ली के राजौरी गार्डन और असम सीट से BJP आगे

नई दिल्लीआज नतीजों का दिन है. 8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के नतीजों के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है. रविवार को इन सभी सीटों पर उपचुनाव हुए थे, जिन सीटों के नतीजे आज आने हैं, इनमें राजस्थान-धौलपुर, मध्य प्रदेश- अटेर, बांधवगढ़, झारखंड-लिट्टीपाड़ा, पश्चिम बंगाल-कांठी दक्षिण, असम-धेमाजी, कर्नाटक-नंजनगुड, गुंडलुपेट, हिमाचल, प्रदेश-भोरांजी और सिक्किम- अपर बुरटुक शामिल है. दिल्ली के राजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है. यहां बीजेपी आगे हैं और आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर है. इस विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. आम आदमी पार्टी के सामने इस सीट को बचाने की चुनौती है. इसके अलावा माना जा रहा है कि यह परिणाम आने वाले दिनों में होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव में मतदाताओं की मंशा का कुछ हद तक अहसास कराने वाला होगा. इस चुनाव परिणाम पर सभी की निगाहें टिकी हैं.

@9.44 पश्चिम बंगाल उपचुनाव : कांठी दक्षिण सीट से तृणमूल उम्मीदवार चंद्रिमा भट्टाचार्य 2935 वोटों से आगे

@9.30असम उपचुनाव : धेमाजी बीजेपी उम्मीदवार 2752 वोटों से आगे

@9.14 -मध्य प्रदेश उपचुनाव : बांधवगढ़ में बीजेपी और अटेर से कांग्रेस आगे

@9.00 कर्नाटक में दोनों सीटों पर कांग्रेस आगे

@8.00 मध्य प्रदेश के भिंड जिले की अटेर में 60 और उमरिया जिले की बांधवगढ़ विधानसभा सीट पर 9 अप्रैल को 65 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग की थी. प्रदेश में पहली बार दोनों उपचुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपीवीटी का भी उपयोग किया गया था. अटेर विधानसभा की बात करें तो यहां कुल 21 प्रत्याशी मैदान में हैं और बांधवगढ़ की बात करें तो यहां 5 प्रत्याशी मैदान में हैं.

@7.45 राजस्थान की धौलपुर सीट पर हुए उपचुनावों में पहली बार वीवीपीएटी मशीनों का भी इस्तेमाल हुआ. धौलपुर की एक अदालत द्वारा बीएसपी विधायक बी एल कुशवाहा को ह्त्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाये जाने के बाद, उनकी सदस्यता समाप्त होने के कारण सीट रिक्त हुई है.

@7.30 झारखंड के लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए हुआ मतदान शांतिपूर्ण रहा और 68 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 40 सालों से इस सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा का कब्जा रहा है. असम की धेमाजी विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे भी आज ही आएँगे.

@7.00 हिमाचल प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले भोरंज विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे काफी मायने रखते हैं. वहीं पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले में कंठी दक्षिण विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आएंगे.कर्नाटक दो सीटों नंजनगुड (मैसूरु) और गुंडलपेट (चामराजनगर) के नतीजे भी आज घोषित किए जाएंगे.

Courtesy: NDTV

Categories: India