IPL LIVE SRHvsDD: शिखर धवन और केन विलियम्‍सन की पारी दिल्‍ली पर भारी पड़ी, हैदराबाद 15 रन से जीता

IPL LIVE SRHvsDD: शिखर धवन और केन विलियम्‍सन की पारी दिल्‍ली पर भारी पड़ी, हैदराबाद 15 रन से जीता

हैदराबाद: शिखर धवन (50 गेंद पर 70 रन) और केन विलियम्‍सन (51 गेंद पर 89रन ) की तेजतर्रार पारियां आखिरकार दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स पर भारी पडीं. आईपीएल-10 में बुधवार को हुए मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को 15 रन से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए हैदराबाद ने 20 ओवर्स में चार विकेट खोकर 191 रन बनाए. लक्ष्‍य का पीछा करते हुए दिल्‍ली की टीम 20 ओवर में पांच विकेट पर 176 रन ही बना पाई. श्रेयस अय्यर ने  50* (31 गेंद, पांच चौके दो छक्‍के), संजू सैमसन ने 42 (33गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) , करुण नायर ने 33 (23 गेंद, पांच चौके एक छक्‍का) और एंजलो मैथ्‍यूज ने 31 (23 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) बनाए लेकिन यह जीत के लिए पर्याप्‍त नहीं रहे. आखिर के ओवर में दिल्‍ली को जीत के लिए 24 रन बनाने थे लेकिन टीम आठ रन ही बना पाई और हार गई. विलियम्‍सन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. दिल्‍ली टीम ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में जयंत यादव को स्‍थान दिया. हैदराबाद ने वरिंदर सरां और नबी के स्‍थान पर केन विलियम्‍सन और मो. सिराज को प्‍लेइंग इलेवन में चुना.

दिल्‍ली की पारी: पहले 5 ओवर में बने 47  रन
आईपीएल-10 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भुवनेश्‍वर ने हैदराबाद की गेंदबाजी की शुरुआत की. उनकी गेंदों को संजू और बिलिंग्‍स की जोड़ी ने बेहद संभलकर खेला. पहले ओवर में महज दो रन (एक रन लेग बाय का ) बने. दूसरे ओवर में मो. सिराज को तीन चौके लगाकर बिलिंग्‍स ने हाथ खोले ही थे कि पांचवीं गेंद पर उन्‍हें आउट होना पड़ा.  बिलिंग्‍स (13 रन, 9 गेंद, तीन चौके) को दीपक हुडा ने कैच किया. इस ओवर में 13 रन बने. भुवनेश्‍वर के अगले ओवर में 9 रन बने जिसमें करुण नायर के दो चौके शामिल थे. इसके बाद देश के दो प्रतिभावान बल्‍लेबाज संजू और करुण ने हाथ खोलने शुरू किए. पारी के चौथे ओवर में संजू ने सिद्धार्थ कौल को छक्‍का लगाया. उसके बाद सिराज के अगले ओवर में दोनों ने एक छक्‍के और दो चौके सहित 15 रन बना डाले. पांच ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर एक विकेट पर 47 रन था.

विकेट गिरा: एक,  1-14 (बिलिंग्‍स,, 1.5 ओवर), रन बने: 45

6 से 10 ओवर: युवराज के ओवर में आउट हुए नायर और पंत
छठे ओवर में राशिद खान गेंदबाजी के लिए उतरे. इस ओवर में दोनों बल्‍लेबाजों ने एक-एक चौका जमाया.  मो. सिराज का अगला यानी पारी का सातवां ओवर कुछ किफायती रहा जिसमें पांच रन बने. आठवें ओवर में हेनरिक्‍स के आते ही सैमसन ने एक चौका जड़ा और आखिरी गेंद पर करुण नायर ने छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 14 रन बने. नौवें ओवर में पांच रन बने. युवराज सिंह की ओर से फेंका गया पारी का 10वां ओवर ऐसी नाटकीयता लेकर आया कि दिल्‍ली की पारी पटरी से उतरती लगी. ओवर की दूसरी गेंद पर रन दौड़ने की गफलत में करुण नायर (33 रन, 23 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) रन आउट हुए. इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर ऋषभ पंत (0) आउट हो गए. उन्‍हें लांग ऑन पर डेविड वॉर्नर ने लपका. 10 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 87 रन था.

विकेट गिरे: दो  2-85 (नायर, 9.2 ओवर), 3-86 (पंत, 9.5 ओवर), रन बने: 42

11 से 15 ओवर: संजू के आउट होते ही दिल्‍ली ढीली पड़ी
10 वें ओवर में दो विकेट गिरते ही दिल्‍ली के रनों की गति धीमी पड़ गई. कौल की ओर से फेंके गए पारी के 11वें ओवर में तीन और राशिद की ओर से फेंके गए पारी के 12वें ओवर में पांच रन बन पाए. हेनरिक्‍स की ओर से फेंके गए पारी के 13वें ओवर में एक चौके सहित 10 रन बने. पारी के 14वें ओवर में संजू सैमसन (42 रन, 33 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) के आउट होते ही दिल्‍ली की चुनौती ने लगभग दम तोड़ दिया. संजू को सिराज ने हेनरिक्‍स से कैच कराया. इस आईपीएल का एकमात्र शतक संजू के नाम पर ही दर्ज है. जल्‍दी-जल्‍दी विकेट गंवाने से लक्ष्‍य दिल्‍ली की पहुंच से  दूर भागता जा रहा था. 15 ओवर में श्रेयस अय्यर ने राशिद खान को दो छक्‍के जमाए. इस ओवर में 16 रन बने. 15 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर चार विकेट पर 127 रन था.

विकेट गिरा: एक 4-105 (संजू, 13.1 ओवर), रन बने: 40

16  से 20  ओवर: काम नहीं आया दिल्‍ली का संघर्ष
संघर्ष की कमान अब श्रेयस अय्यर और एंजलो मैथ्‍यूज के हाथों में थी. पारी के 16वें ओवर में आठ रन बने.  17वें ओवर में भुवनेश्‍वर आक्रमण पर लौटे, इस ओवर में 10 रन बने. दिल्‍ली को आखिरी तीन ओवर में 47 रन की जरूरत थी. पारी के 18वें ओवर, जिसे कौल ने फेंका, में 13 रन बने. आखिरी के दो ओवर में दिल्‍ली को जीत के लिए 34 रन की जरूरत थी और छह विकेट शेष थे. इस मौके पर बॉलिंग को आए भुवनेश्‍वर ने दिखाया कि क्‍यों उन्‍हें बेहतरीन डेथ बॉलर में शुमार किया जाता है.  उनके ओवर में 10 रन बने. आखिर के ओवर में दिल्‍ली को 24 रन की दरकार थी लेकिन सिद्धार्थ कौल के इस ओवर में आठ रन ही दिए. इस ओवर में एंजलो मैथ्‍यूज (31 रन, 23 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) आउट भी हुए.

विकेट गिरा: एक 5-175 (मैथ्‍यूज, 19.5ओवर), रन बने :49 रन

हैदराबाद की पारी: पहले 5 ओवर में रन गति धीमी
हैदराबाद की पारी के दौरान शुरुआती ओवर ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने फेंका और मैच की पहली ही गेंद नो बॉल रही. इस ओवर में शिखर धवन के चौके सहित 10 रन बने. दूसरे ओवर में क्रिस मॉरिस वह सफलता लेकर आए जिसकी दिल्‍ली को तलाश थी. ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्‍होंने वॉर्नर (4रन, सात गेंदें) को फाइन लेग पर अमित मिश्रा से कैच कराया. इस ओवर में दो रन बने. वॉर्नर केवल चार रन ही बना सके. आईपीएल की 17 पारियों यह उनका इकलौता एक अंक वाला स्‍कोर है.जयंत यादव की ओर से फेंके गए तीसरे ओवर में छह रन बने.मॉरिस की ओर से फेंके गए पारी के चौथे ओवर में 10 और कप्‍तान जहीर खान की ओर से फेंके गए पारी के पांचवें ओवर में केवल तीन रन बने. पांच ओवर के बाद हैदराबाद का स्‍कोर एक विकेट पर 31 रन था.

विकेट गिरा: एक 1-12 (वॉर्नर, 1.5 ओवर), रन बने: 31

6 से 10 ओवर: विलियम्‍सन ने मैथ्‍यूज को लगाए दो छक्‍के
पांच ओवर के बाद भी हैदराबाद की पारी में वॉर्नर के सस्‍ते में आउट होने का असर दिखा. रन उस तेजी से नहीं बन रहे थे जिस तरह से वॉर्नर के क्रीज पर होने की स्थिति में बनते थे. पारी के छठे ओवर में आठ रन बने. इसके बाद विलियम्‍सन ने एंजलो मैथ्‍यूज के ओवर में दो छक्‍के लगाकर रोमांच पैदा करने की कोशिश की. पारी के सातवें ओवर में 16 रन बने. आठवें और नौवें ओवर में 9-9 रन बने. अमित मिश्रा की ओर से फेंके गए पारी के 10वें ओवर में सात रन बने. 10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 80 रन था.
विकेट गिरा: 0, रन बने: 49 रन

11 से 15 ओवर: अमित मिश्रा के ओवर में बने 19 रन
विकेट पर सेट होने क बाद विलियम्‍सन ने हाथ खोले. पारी के 11वें ओवर में उन्‍होंने पैट कमिंस को छक्‍का जड़ा. इस ओवर में 11 रन बने. इसके अगले ही ओवर में उन्‍होंने अपना अर्धशतक पूरा किया. अर्धशतक के लिए उन्‍होंने 33 गेंदों का सामना कर दो चौके और तीन छक्‍के उड़ाए. इस दौरान धवन का रोल उनके सहयोगी का रहा. दोनों बल्‍लेबाजों ने इस दौरान शतकीय साझेदारी भी पूरी की.कमिंस की ओर से फेंके गए पारी के 13वें ओवर में 10 रन बने. 14वें ओवर में अमित मिश्रा के खिलाफ विलियम्‍सन-धवन की जोड़ी हमलावर दिखी. इस ओवर में पहले धवन ने चौका, फिर विलियम्‍सन ने दो छक्‍के जमाए. ओवर में 19 रन बने.15वें ओवर में धवन ने अपने 50 रन पूरे किए. उन्‍होंने इस दौरान 40 गेंदें खेलकर सात चौके जमाए. 15ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 135 रन था.

विकेट गिरा: 0, रन बने: 55 रन

16 से 20 ओवर: हैदराबाद के गिरे तीन विकेट
16वें ओवर में मैथ्‍यूज के खिलाफ फिर विलियम्‍सन ने दो चौके जड़े. यह कीवी बल्‍लेबाज शतक की ओर बढ़ रहा था लेकिन 17वें ओवर में आउट हो गया. विलियम्‍सन को क्रिस मॉरिस की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने कैच किया.  89 रनों के लिए केन ने 51 गेंदों का सामना कर छह चौके, पांच छक्‍के लगाए.  विलियम्‍सन के जाने के बाद धवन ने हाथ खोले और पारी के 18वें ओवर में मैथ्‍यूज को छक्‍का जड़ा. दिल्‍ली के लिए 19वें ओवर में क्रिस मॉरिस दो कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने लगातार गेंदों पर धवन (70रन, 50 गेंद, सात चौके, एक छक्‍का) और युवराज सिंह (3 रन, चार गेंद) को आउट कर दिया. हालांकि दीपक हुड्डा ने उनकी हैट्रिक पूरी नहीं होने दी. 19वें ओवर में महज चार रन बने लेकिन पारी के अंतिम ओवर में हुड्डा और हेनरिक्‍स की जोड़ी एक छक्‍के व दो चौकों सहित 17 रन बनाने में सफल रही. 20 ओवर के बाद हैदराबाद का स्‍कोर चार विकेट पर 191 रन रहा.  दिल्‍ली के लिए क्रिस मॉरिस ने चार ओवर में 26 रन देकर चारों विकेट लिए.

विकेट गिरे:  तीन, 2-148 (विलियम्‍सन, 16.1ओवर), 3-170 (धवन, 18.1ओवर), 4-170 (युवराज, 18.2 ओवर), रन बने:  56

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), शिखर धवन, केन विलियम्‍सन, मोइस हेनरिक्‍स, युवराज सिंह, नमन ओझा (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, राशिद खान, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद सिराज और सिद्धार्थ कौल.

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स: जहीर खान (कप्‍तान), संजू सैमसन, सैम बिलिंग्‍स, करुण नायर, श्रेयस अय्यर , ऋषभ पंत (विकेटकीपर), एंजलो मैथ्‍यूज, क्रिस मॉरिस, जयंत यादव, पैट कमिंस, अमित मिश्रा.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports