IPL RPSvsMI: काम नहीं आया रोहित शर्मा का संघर्ष, पुणे ने रोमांचक मैच तीन रन से जीता

IPL RPSvsMI: काम नहीं आया रोहित शर्मा का संघर्ष, पुणे ने रोमांचक मैच तीन रन से जीता

मुंबईअपने मेंटर सचिन तेंदुलकर को बर्थडे का तोहफा देने का मुंबई इंडियंस का सपना आज पूरा नहीं हो सका. मुंबई टीम को सोमवार को यहां आईपीएल-10 के एक रोमांचक मुकाबले में पुणे के हाथों तीन रन की हार का सामना करना पड़ा. बीच के ओवरों में मुंबई की टीम मजबूती से जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन आखिरी के दो ओवर में जीत हाथ से छिटक गई. पारी का 19वां और 20वां ओवर इस लिहाज से निर्णायक रहा. बेन स्‍टोक्‍स की ओर से फेंके गए 19वें ओवर में जहां केवल सात रन बने, वहीं जयदेव उनादकट की ओर से फेंके गए पारी के आखिरी ओवर में रोहित शर्मा सहित टीम के तीन विकेट गिरे. रोहित ने मैच में 39 गेंद पर 58 रन (6 चौके, चार छक्‍के) की आतिशी पारी खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. मुंबई के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए पुणे की टीम ने 20 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 160 रन बनाए. राहुल त्रिपाठी ने 45 और अजिंक्‍य रहाणे ने 38 रन का योगदान दिया. जवाब में मुंबई की टीम 20 ओवर्स में आठ विकेट पर 157 रन की बना पाई और तीन रन से मैच गंवा बैठी. बेन स्‍टोक्‍स को मैन ऑफ मैच घोषित किया गया. बर्थडे बॉय सचिन तेंदुलकर आज वानखेड़े स्‍टेडियम में क्रिकेटप्रेमियों के आकर्षण का केंद्र रहे.

मुंबई की पारी: पहले पांच ओवर में बने 35 रन
पुणे के लिए गेंदबाजी की शुरुआत वाशिंगटन सुंदर ने की. पहले ओवर में महज तीन रन बने लेकिन इसकी भरपाई करते हुए मुंबई के बटलर ने शारदुल ठाकुर की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में दो चौके जमा डाले. ओवर में 11 रन बने. वाशिंगटन सुंदर के दूसरे यानी पारी के तीसरे ओवर में बारी पार्थिव पटेल की थी, उन्‍होंने तीन चौके लगाए. इस ओवर में 13 रन बने. पारी का चौथा ओवर, जो जयदेव उनादकट ने फेंका, में आठ रन बने. बेन स्‍टोक्‍स पुणे टीम के लिए पहली कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने जॉस बटलर (17रन, 13 गेंद, तीन  चौके) को वाशिंगटन सुंदर से कैच कराया. बटलर मुंबई के पिछले मैच के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी रहे थे. पांच ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 35/1.

6 से 10 ओवर: राणा और पार्थिव पटेल आउट हुए
पारी का छठवां ओवर शारदुल ने फेंका जिसमें 9 रन बने. वाशिंगटन सुंदर की ओर से फेंके गए सातवें ओवर में 6 रन आए. पारी के आठवें ओवर में डेनियल क्रिस्चियन टीम के लिए कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने नीतीश राणा (3रन, 9 गेंद) को उनादकट के हाथों कैच करा दिया. नए बल्‍लेबाज रोहित शर्मा अभी विकेट पर ठीक से निगाह भी नहीं जमा पाए थे कि अगले ओवर में पार्थिव पटेल (33 रन, 27 गेंद, चार चौके) वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. इस ओवर में 4 रन बने. तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही मुंबई का स्‍कोर 10 ओवर के बाद तीन विकेट पर 68 रन था. 10वां ओवर इमरान ताहिर ने फेंका. 10 ओवर के बाद स्कोर 68/3 .

11 से 15 ओवर: रोहित पर टिकी थीं उम्मीदें
पारी का 11वां ओवर जयदेव उनादकट ने फेंका जिसमें 9 रन बने. 12 वें ओवर में इमरान ताहिर की गेंद पर कर्ण शर्मा को जीवनदान मिला जब तिवारी ने कैच छोड़ दिया. हालांकि कर्ण इस ‘लाइफलाइन’  का फायदा नहीं ले सके और बेन स्‍टोक्‍स की ओर से फेंके गए अगले ओवर (पारी का 13वां )में आउट हो गए. कर्ण (11रन, एक छक्‍का) को ऊपर के क्रम पर भेजने की मुंबई की रणनीति नाकाम रही. इमरान ताहिर के अगले ओवर रोहित ने हाथ खोलते हुए एक छक्‍का और एक चौका लगाया. 15 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर चार विकेट पर 113 रन था.

16 से 20 ओवर: आखिरी के ओवर में गिरे तीन विकेट
16वे ओवर में रोहित शर्मा ने शारदुल को छक्‍का जड़ा. इस ओवर में 9 रन बने. 17वें ओवर में इमरान ताहिर पुणे के लिए बड़ी कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने पोलार्ड (9 रन, 9 गेंद, एक चौका) को स्मिथ से कैच कराया. इस ओवर में चार रन बने. 18वां ओवर जो उनादकट ने फेंका, में हार्दिक पांड्या ने दो चौके जड़ दिए. इसी ओवर में रोहित शर्मा ने 30वां अर्धशतक पूरा किया. ओवर में 11 रन बने. मैच के परिणाम के लिहाज से बेन स्‍टोक्‍स द्वारा फेंका गया पारी का 19वां ओवर निर्णायक रहा. इसमें केवल सात रन बने.आखिरी ओवर में जीत के लिए मुंबई को 17 रन की दरकार थी लेकिन रोहित के क्रीज में होने से उम्‍मीद बंधी हुई थी. उनादकट की ओर से फेंके गए इस ओवर में रोहित सहित तीन विकेट गिरे. ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या (13 रन, 11 गेंद, दो चौके) को स्‍टोक्‍स ने कैच किया. दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्‍का लगाया लेकिन चौथी गेंद पर रोहित (58 रन, 39 गेंद, छह चौके, चार छक्‍के) के आउट होते ही मुंबई के संघर्ष ने दम तोड़ दिया. उनादकट ने अपनी ही गेंद पर यह बेहद ऊंचा कैच लपका. पांचवीं गेंद पर मैकक्‍लेघन (0)रन आउट हुए. आखिरी गेंद पर जीत के लिए 10 रन की जरूरत थी. हरभजन के इस गेंद पर छक्‍का जरूर लगाया लेकिन वे टीम को हार से नहीं बचा पाए. 20 ओवर्स के बाद मुंबई का स्‍कोर आठ विकेट पर 157 रन रहा. पुणे के लिए बेन स्‍टोक्‍स और जयदेव उनादकट ने दो-दो विकेट लिए.

पुणे की पारी: पहले 5 ओवर में बने 37 रन 
मुंबई की ओर से मैच का पहला ओवर मिचेल जॉनसन ने फेंका जिसकी आखिरी गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे ने कवर्स के ऊपर से छक्‍का जमा दिया. ओवर में 9 रन बने. दूसरे ओवर में त्रिपाठी और रहाणे ने मैकक्‍लेघन को एक-एक चौका जमाया. इस ओवर में भी 9 रन बने. जॉनसन के अगले ओवर (पारी के तीसरे ) में रहाणे ने फिर चौका जमाया. इस ओवर में सात रन बने. चौथे ओवर में दाएं हाथ के लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को आक्रमण पर लाया गया. इस ओवर में 6 रन बने. पारी के पांचवें ओवर में मुंबई के सबसे सफल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी के लिए आए, इस ओवर की तीसरी गेंद पर रहाणे ने चौका जमाया. ओवर में 6 रन बने. पांच ओवर के बाद पुणे का स्कोर:  37/0

6 से 10 ओवर: कर्ण शर्मा का शिकार बने रहाणे
रहाणे को आक्रामक बल्‍लेबाजी करते देख राहुल ने भी छठे ओवर की पहली गेंद पर कर्ण शर्मा को छक्‍का जमा दिया. ओवर की आखिरी गेंद पर रहाणे ने चौका लगाया. इस ओवर में 11 रन बने. सातवें ओवर में आक्रमण पर हरभजन आए, इस ओवर में सात रन बने. रहाणे-राहुल के बीच 50 रन की साझेदारी 38 गेंद पर पूरी हुई. आठवें ओवर में मैकक्‍लेघन को तीन चौके लगे, इसमें दो चौके त्रिपाठी ने और एक रहाणे ने लगाया. इस ओवर में 14 रन आए. हरभजन द्वारा फेंके गए पारी के नौवें ओवर में पांच रन बने. 10 ओवर में कर्ण मुंबई के लिए पहली कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने रहाणे (38 रन, 32 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) को अपनी ही गेंद पर कैच किया.वैसे इस ओवर की पांचवीं गेंद पर राहुल त्रिपाठी ने छक्का भी जमाया. 10 ओवर के बाद मुंबई  84/1

11 से 15 ओवर: राहुल त्रिपाठी और स्टीव स्मिथ आउट
हरभजन की ओर से फेंके गए 11वें ओवर में महज चार रन बने. अगले ओवर में कर्ण शर्मा मुंबई के लिए फिर कामयाबी लाए, उन्‍होंने तेज बैटिंग कर रहे राहुल त्रिपाठी (45रन, 31 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) को पोलार्ड से कैच कराया. इस ओवर में उन्‍हें स्मिथ का विकेट भी मिल सकता था लेकिन हरभजन ने  कैच टपका दिया.ओवर में 12 रन बने. हालांकि हरभजन ने अगले ओवर में स्‍टीव स्मिथ (17रन, 12 गेंद, दो चौके) को बोल्‍ड करते हुए उन्‍हें दिए जीवनदान की भरपाई कर दी. यह टी20 में उनका 200 वां विकेट रहा. जॉनसन की ओर से फेंके गए पारी के 14वें ओवर में सात रन बने. पारी का 15वां ओवर बुमराह ने फेंका जिसमें 9 रन बने.15 ओवर के बाद पुणे का स्कोर 120/3

16 से 20 ओवर : स्टोक्, धोनी, मनोज तिवारी के विकेट गिरे
तीन विकेट गिरने के बाद पुणे की रन गति कुछ धीमी हुई. धोनी और स्‍टोक्‍स की जोड़ी ने चौके-छक्‍के लगाए के बजाय सिंगल और दो रन लेने की रणनीति अपनाई. मैकक्‍लेघन की ओर से फेंके गए पारी के 16वें ओवर में महज छह रन बने. 17वें ओवर में मिचेल जॉनसन ने बेन स्‍टोक्‍स (17रन, 12 गेंद, दो चौके) को बोल्‍ड कर दिया. वैसे  इस ओवर में मनोज तिवारी ने दो चौके भी लगाए. इस ओवर में 11 रन बने. 18वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने धोनी (सात रन, 11 गेंद) को बोल्‍ड करके पुणे को सबसे बड़ा झटका दिया. यही नहीं, बुमराह के इस ओवर में महज पांच रन बने. मैकक्‍लेघन की ओर से फेंके गए पारी के 19वें ओवर में 8 रन बने. पारी का अंतिम ओवर बुमराह ने फेंका. शुरुआती दो गेंदों पर मनोज तिवारी ने चौके जमाए लेकिन बुमराह ने चौथी गेंद पर उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू  कर दिया. इस ओवर में 10 रन बने. 20 ओवर के बाद पुणे का स्‍कोर 6 विकेट पर 160 रन रहा. मुंबई के कर्ण शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं.

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, एमएस धोनी (विकेटकीपर), बेन स्‍टोक्‍स, मनोज तिवारी, डेनियल किस्चियन, वाशिंगटन सुंदर, शारदुल ठाकुर, इमरान ताहिर और जयदेव उनादकट.

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्‍तान), पार्थिव पटेल, जॉस बटलर, नीतीश राणा, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, हरभजन सिंह, करण शर्मा, मिचेल मैकक्‍लेघन, मिचेल जॉनसन और जसप्रीत बुमराह.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports

Related Articles