IPL SRHvsKKR : डेविड वॉर्नर के तूफानी शतक के आगे नतमस्तक हुई गंभीर की केकेआर टीम, 48 रन से हारी

IPL SRHvsKKR : डेविड वॉर्नर के तूफानी शतक के आगे नतमस्तक हुई गंभीर की केकेआर टीम, 48 रन से हारी

हैदराबाद: IPL 10 के 37वें मैच में सीजन की नंबर वन टीम कोलकाता नाइटराइडर्स को पिछली बार की चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने करारी मात दी. हैदराबाद की इस जीत में कप्तान डेविड वॉर्नर के तूफानी शतक का अहम योगदान रहा, जिससे टीम ने 210 रनों का विशालकाय लक्ष्य खड़ा कर दिया और केकेआर की टीम दबाव में बिखर गई. हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मैच में वॉर्नर छाए रहे. उन्होंने 59 गेंदों पर 126 रन (10 चौके, 8 छक्के) ठोके. वॉर्नर ने 20 गेंदों में फिफ्टी पूरी की, जबकि 43 गेंदों में शतक लगाया. हैदराबाद ने इस मैदान पर लगातार 5 मैचों में जीत दर्ज कर ली है. केकेआर टीम 210 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 161 रन ही बना पाई और 48 रन से मैच हार गई. उसकी ओर से रॉबिन उथप्पा (53 रन, 28 गेंद, 4 चौके, 4 छक्के) ने कुछ संघर्ष किया. उन्होंने 25 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. मनीष पांडे ने 39 रन (3 चौके) बनाए. मैच में बारिश का भी साया रहा. सातवें ओवर के बाद खेल रुक गया, जो रात 23.15 बजे फिर शुरू हुआ. हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 3 विकेट पर 209 रन बनाए थे.

हैदराबाद की पारी में डेविड वॉर्नर ने तूफानी बैटिंग करते हुए 59 गेंदों पर 126 रन (10 चौके, 8 छक्के) जड़े. शिखर धवन 29 रन (30 गेंद) बनाकर आउट हुए. उनको 13 रन पर लाइफ मिली थी, जब रॉबिन उथप्पा ने स्टंपिंग का चांस मिस कर दिया. वॉर्नर को भी 86 रन पर जीवनदान मिला. उनका कैच क्रिस वॉक्स ने छोड़ा. वॉर्नर और धवन ने मिलकर 139 रन जोड़े, जबकि वॉर्नर और विलियम्सन ने 32 रनों की साझेदारी की. केन विलियम्सन ने 25 गेंदों में 40 रन बनाए. तीसरे विकेट के लिए विलियम्सन और युवराज सिंह ने 38 रन ठोके. युवराज सिंह (5) नाबाद रहे. क्रिस वॉक्स ने एक विकेट लिया, जबकि दो खिलाड़ी रनआउट हुए.

केकेआर की बैटिंग निराशाजनक रही. उनके दो विकेट तो 12 रन तक में ही लौट गए. फिर तीसरे विकेट के लिए मनीष पांडे ौर रॉबिन उथप्पा ने 78 रनों की साझेदारी करके संभालने की कोशिश की, लेकिन इनके आउट होते ही टीम लक्ष्य से काफी पीछे रह गई. हैदराबाद की ओर से भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और मोहम्मद सिराज ने दो-दो विकेट लिए, जबकि राशिद खान ने एक विकेट चटकाया.

डेविड वॉर्नर के शतक से सजी हैदराबाद की पारी का पूरा अपडेट-

पहले 5 ओवर : वॉर्नर की ताबड़तोड़ फिफ्टी, 13.4 के रनरेट से बने रन 
सनराइजर्स की ओर से पारी की शुरुआत कप्तान डेविड वॉर्नर और शिखर धवन की जोड़ी ने की. केकेआर से कप्तान गौतम गंभीर ने नैथन कूल्टर-नाइल को गेंद थमाई. पहले ओवर में वॉर्नर ने एक चौका, तो लगाया, लेकिन छह रन ही बन पाए. दूसरे ओवर में फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज उमेश यादव को आक्रमण पर लगाया गया, लेकिन तीसरी गेंद वॉर्नर ने मिडऑफ के ऊपर से छक्का लगा दिया. ओवर में कुल 12 रन बने. तीसरे ओवर में गंभीर ने क्रिस वॉक्स को गेंद सौंपी. वॉर्नर ने उनको पहली ही गंद बाउंड्री के लिए भेज दिया और फिर अगली गेंद को छह रन के लिए रवाना कर दिया. अंतिम गेंद पर धवन ने भी मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगा दिया. ओवर में 17 रन बने. चौथे ओवर में वॉर्नर ने स्पिनर यूसुफ पठान को पहले लगातार दो चौके जड़े, फिर अगली गेंद पर मिडविकेट पर छक्का भी जड़ दिया. एक बार फिर ओवर में 17 रन आए. पांचवें ओवर में स्पिनर सुनील नरेन का स्वागत भी छक्के से हुआ. वॉर्नर ने उनको शॉर्ट थर्डमैन बाउंड्री के बाहर भेजकर 20 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की. 5 ओवर में हैदराबाद- 67/0

6 से 10 ओवर : वॉर्नर का तूफानी शतक, 56 रन बने
छठे ओवर में गंभीर ने चाइनामैन कुलदीप यादव को उतारा. शिखर धवन ने पहली गेंद पर चौका लगाया. दूसरे गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने धवन की स्टंपिंग मिस कर दी. उस समय वह 13 रन पर थे. तीसरी गेंद पर वॉर्नर ने चौका जड़ा और ओवर में 12 रन बना लिए. सातवें ओवर में उमेश यादव को वॉर्नर ने मिडविेट के ऊपर से छक्के के लिए पुल कर दिया. ओवर में आठ रन आए. आठवां ओवर कुलदीप ने किया, जिसमें सात रन दिए. नौवें ओवर में गेंद एक बार फिर कूल्टर-नाइल के हाथों में आई. लग रहा था कि नाइल कोी बाउंड्री नहीं देंगे, लेकिन चौथी गेंद पर वॉर्नर के हाथों छक्का खा गए. कुल 11 रन बने. 10वां ओवर कुलदीप लेकर आए. वॉर्नर ने उनको एक चौका और दो छक्के जड़े. उनको 86 रन पर जीवनदान मिला, जब क्रिस वॉक्स ने कैच छोड़ा और गेंद छह रन के लिए चली गई. 10 ओवर में हैदराबाद- 123/0

11 से 15 ओवर : रनगति धीमी पड़ी, 31 रन बने, एक विकेट गिरा 
11वें ओवर में उमेश ने रनगति पर लगाम लगाई और तीन रन ही बनाने दिए. 12वें ओवर में सुनील नरेन को भी कोई बाउंड्री नहीं लगी, लेकिन ओवर में सात रन बन गए. 13वें ओवर में क्रिस वॉक्स को धवन ने चौका लगाया, लेकिन चौथी गेंद पर वह रनआउट हो गए. धवन ने 30 गेंदों में 29 रन बनाए. ओवर में सात रन बने. 14वें ओवर में कुलदीप ने छह रन दिए. 15वें ओवर में उमेश की गेंद पर विलियम्सन ने चौका जड़ा, लेकिन ओवर में आठ रन ही बने. 15 ओवर में हैदराबाद- 154/1.

16 से 20 ओवर : वॉर्नर आउट, 55 रन बने, दो विकेट गिरे
डेविड वॉर्नर ने रनगति धीमी होते देख 16वें ओवर में सुनील नरेन को लगातार तीन चौके ठोक दिए. ओवर में 15 रन बने. 17वां ओवर क्रिस वॉक्स ने किया. उन्होंने दूसरी ही गेंद पर डेविड वॉर्नर (126 रन, 59 गेंद, 10 चौके, 8 छक्के) को गौतम गंभीर को कैच करा दिया. इसमें छह रन बने. 18वें ओवर में कूल्टर-नाइल ने गेंदबाजी की, जिसमें 11 रन आए.19वां ओवर वॉक्स ने फेंका. पहली गेंद वाइड रही. विलियम्सन ने तीन चौके जड़े और ओवर में 16 रन बना लिए. 20वें ओवर की पहली गेंद पर शेल्डन जैक्सन ने युवराज सिंह का कैच टपका दिया. दूसरी-तीसरी गेंद पर दो-दो रन बने. अंतिम गेंद केन विलियम्सन 25 गेंदों में 40 रन बनाकर रनआउट हो गए. ओवर में सात रन बने. 20 ओवर में हैदराबाद- 209/3.

लक्ष्य का पीछा : केकेआर की बैटिंग का पूरा अपडेट

पहले 5 ओवर : गंभीर सहित दो विकेट गिरे, रनगति 7.2 रही
केकेआर के लिए पारी की शुरुआत गौतम गंभीर और सुनील नरेन ने की. हैदराबाद की ओर से पहला ओवर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने किया. गंभीर ने उनकी गेंदों पर दो चौके जड़े. दूसरे ओवर में मोहम्मद सिराज ने सुनील नरेन (1) को डेविड वॉर्नर के हाथों कैच करा दिया. केकेआर का पहला विकेट नौ रन पर ही गिर गया. ओवर में तीन रन बने. तीसरा ओवर तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल ने किया. कौल को तीसरी ही गेंद पर बड़ी सफलता मिल गई, जब गंभीर (11) कैच दे बैठे. अंतिम गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने चौका लगाया. चौथे ओवर में उथप्पा ने कौल को लगातार दो चौके लगाए. पांचवें ओवर में कौल को पांडे ने दो चौके लगाए. ओवर में 11 रन बने. 5 ओवर में केकेआर- 36/2

6 से 10 ओवर : बारिश से बाधित हुआ खेल, 46 रन बने
वॉर्नर ने छठे ओवर में गेंदबाजी में बदलाव किया और हेनरिक्स को गेंद थमाई, जिसमें पांडे के एक चौके के साथ आठ रन आए. सातवें ओवर में अफगानिस्तान के युवा स्पिनर राशिद खान ने गेंदबाजी में मोर्चा संभाला. हालांकि इस सीजन में फिलहाल सबसे अधिक छक्के लगा चुके उथप्पा ने उनको डीप मिडविकेट के ऊपर से 100 मीटर का छक्का लगा दिया. फिर भी ओवर में आठ रन ही बन पाए, जबकि केकेआर को और बड़े ओवरों की जरूरूत थी. इस ओवर की समाप्ति पर बारिश आ गई और खेल रुक गया. लगभग 50 मिनट बाद खेल फिर शुरू हुआ. आठवां ओवर हेनरिक्स ने किया, जिसमें छह रन आए. नौवां ओवर स्पिनर राशिद खान ने किया. उथप्पा ने पहली ही गेंद को छक्के के लिए भेज दिया. फिर चौका भी लगा दिया. कुल 14 रन बने. दसवां ओवर बिपुल शर्मा ने किया, जिसमें 10 रन दिए. 10 ओवर में केकेआर- 82/2.

11 से 15 ओवर : 40 रन बने, उथप्पा सहित दो विकेट गिरे
11वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने केकेआर को तीसरा झटका दिया. उन्होंने मनीष पांडे (39 रन, 29 गेंद) को अपनी ही गेंद पर लपक लिया. ओवर में आठ रन बने. 12वें ओवर में उथप्पा ने हेनरिक्स को दो छक्के लगा दिए. उन्होंने 25 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. इस ओवर में 17 रन बने. 13वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने केकेआर को बड़ा झटका दे दिया. सिराज ने जमकर बल्लेबाजी कर रहे खतरनाक रॉबिन उथप्पा (53 रन, 28 गेंद) को डेविड वॉर्नर से कैच करा दिया. 14वें ओवर में आठ रन बने. 15वां ओवर सिद्धार्थ कौल ने किया, जिसमें चार रन दिए. 15 ओवर में केकेआर- 122/4.

16 से 20 ओवर : केकेआर की हार, 39 रन बने, तीन विकेट गिरे
16वां ओवर राशिद खान ने किया, जिसमें यूसुफ पठान को 12 रन पर पैवेलियन की राह दिखा दी. ओवर में आठ रन आए. 17वें ओवर में भुवी ने आठ रन खर्च किए. 18वें ओवर में सिराज को कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने छक्का जड़ा. ओवर में 11 रन बने. 19वें ओवर में भुवी ने अच्छी गेंदबाजी की और शेल्डन जैक्सन को 16 रन पर राशिद से कैच करा दिया. अंतिम ओवर में केकेआर को जीत के लिए 56 रन और बनाने थे. 20वें ओवर में केकेआर की टीम 7 विकेट पर 161 रन तक ही पहुंच पाई और मैच 48 रन से हार गई.​

टीमें इस प्रकार रहीं :
कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), नैथन कूल्टर-नाइल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, शेल्डन जैक्सन, कुलदीप यादव, क्रिस वॉक्स, सुनील नरेन, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, रॉबिन उथप्पा और उमेश यादव .

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, हेनरिक्स, युवराज सिंह, नमन ओझा, बिपुल शर्मा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, केन विलियमसन, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद सिराज.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports

Related Articles