आज बाबा केदारनाथ के खुले कपाट, सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने किए दर्शन

आज बाबा केदारनाथ के खुले कपाट, सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने किए दर्शन

बुधवार को उत्‍तराखंड में बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए हैं. इस अवसर पर सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां दर्शन किए. छह महीने के बाद बुधवार को केदारनाथ के कपाट खुले हैं. 12 ज्‍योर्तिलिंगों में केदारनाथ को सर्वोच्‍च माना जाता है. कहा जा रहा है कि जिस तरह पीएम मोदी ने यूपी चुनावों के दौरान काशी विश्‍वनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक किया था, ठीक उसी तरह पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ मंदिर में भी रुद्राभिषेक कर रहे हैं. प्रधानमंत्री रहते हुए केदारनाथ जाने वाले नरेंद्र मोदी देश के तीसरे पीएम हैं. इससे पहले इंदिरा गांधी और वीपी सिंह पीएम के तौर पर यहां आ चुके हैं. पीएम मोदी के बाद इसी सप्‍ताह राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी उत्‍तरांड आ रहे हैं. प्रणब मुखर्जी केदारनाथ के अलावा बद्रीनाथ भी जाएंगे.

हालांकि इसके अलावा वहां आम दर्शनार्थी भी पहुंच गए हैं. आज से आम लोग भी दर्शन कर सकेंगे. मंगलवार को ऊखी मठ से बाबा केदारनाथ की डोली मंदिर पहुंची और भक्‍तों ने नाच-गाकर इसका आनंद लिया. परंपरा के मुताबिक छह कुमाऊं रेजिमेंट ने बैंड धुन से बाबा केदारनाथ का स्‍वागत किया. पीएम नरेंद्र मोदी के पहुंचने पर भी बैंड धुन से स्‍वागत होगा. उल्‍लेखनीय है कि 2013 में केदारनाथ त्रासदी के बाद राज्‍य सरकार को आवागमन सुचारू करने और पूरे बंदोबस्‍त को करने में तीन साल का समय लगा. हालांकि त्रासदी के अगली साल से ही यात्रा शुरू हो गई थी.

पीएम मोदी का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर उत्‍तराखंड की यात्रा पर हैं. वह सबसे पहले सुबह देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उतरे और वहां एमआई-17 से केदारनाथ पहुंचे. पीएम मोदी के सुबह तकरीबन साढ़े नौ बजे मंदिर में दर्शन किए. वहां से सुबह साढे़ ग्‍यारह बजे के करीब हरिद्वार स्थित पतंजलि योग पीठ पहुंचेंगे और वहां एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे.

Courtesy: NDTV

Categories: India