ये क्या, अनोखे अंदाज में आउट होकर इस खिलाड़ी ने रचा नया इतिहास

ये क्या, अनोखे अंदाज में आउट होकर इस खिलाड़ी ने रचा नया इतिहास

नई दिल्ली। प्रतिष्ठित इडेन गार्डन स्टेडियम पर आपने खिलाड़ियों के कई यादगार प्रदर्शन देखे होंगे। कुछ ऐसे प्रदर्शन जिन्होंने विरोधी टीम को ढेर किया और कुछ ऐसे जिन्होंने नया इतिहास रचा, लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसे भी किस्से होते हैं जो अनचाहे रिकॉर्ड के रूप में नया इतिहास रच देते हैं। ऐसा ही कुछ बुधवार रात आइपीएल मैच में हुआ। आइए जानते हैं इस खास तरह के विकेट से जुड़ी तमाम खास बातें।

– ऐसे आउट होने वाला पहला नाइट राइडर

बुधवार रात कोलकाता नाइट राइडर्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीमों के बीच हुए मुकाबले में मैच का दूसरा विकेट काफी दिलचस्प रहा। ये विकेट था कोलकाता के विकेटकीपर-बल्लेबाज शेल्डन जैक्सन का। शेल्डन इस मैच में वॉश्गिंटन सुदंर की गेंद पर हिटविकेट (खुद ही विकेट या गिल्लियां बिखेर देना) हो गए। गेंद खेलने के प्रयास में वो इतना पीछे गए कि उनका पैर स्टंप पर जा लगा। उन्हें इसका अंदाजा नहीं था और वो रन लेने भागे, सबका ध्यान तब इस तरफ गया जब धौनी ने स्क्वायर लेग अंपायर की तरफ अपील की। इसके साथ ही जैक्सन के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया क्योंकि वो आइपीएल इतिहास में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की तरफ से हिटविकेट आउट होने वाले पहले क्रिकेटर बन गए।

– अब तक आइपीएल में कितने?

आइपीएल इतिहास की बात करें तो अब तक इस टूर्नामेंट में 9 ही खिलाड़ी हिटविकेट हुए हैं। इनमें अगर खास खिलाड़ियों की बात करें तो युवराज सिंह, रवींद्र जडेजा और मिस्बाह-उल-हक उन दिग्गजों में हैं जो आइपीएल में हिटविकेट आउट हो चुके हैं। युवराज सिंह पिछले साल के आइपीएल सीजन में बेहद खास दिन इस शर्मनाक अंदाज में आउट हुए थे। वो मैच युवराज का 100वां आइपीएल मैच था।

– अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कितने?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 227 खिलाड़ी हिटविकेट हो चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में अब तक 156, वनडे क्रिकेट में 64 और अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में अब तक 7 बार हिटविकेट होने का नजारा मैदान पर दिखा है।

– इस भारतीय के नाम है अनोखा रिकॉर्ड

आपको बता दें कि ट्वंटी20 क्रिकेट प्रारूप में सिर्फ एक ही ऐसा क्रिकेटर है जिसने एक से ज्यादा बार अपनी गेंद पर खिलाड़ी को स्कोरबोर्ड पर हिटविकेट आउट दर्ज कराया है। ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि आजीवन प्रतिबंध झेल रहे पूर्व भारतीय गेंदबाज एस.श्रीसंत हैं। श्रीसंत ने अपने करियर के 60 ट्वंटी20 मैचों में दो बार हिटविकेट के रूप में विकेट मिला।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Sports