रिज़ल्ट लीक! नतीजों से पहले ही पता चल गए मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षा के नतीजे?

रिज़ल्ट लीक! नतीजों से पहले ही पता चल गए मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षा के नतीजे?

भोपाल: नतीजों से पहले मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षा के रिज़ल्ट को चुनिंदा छात्रों तक पहुंचाने का आरोप सरकार पर लगा है. विपक्ष इसे गोपनीयता भंग होना बता रहा है वहीं सरकार को लगता है इसमें कुछ ग़लत नहीं है. मध्यप्रदेश में दसवीं, बारहवीं के नतीजों का ऐलान शुक्रवार को हुआ. टीकमगढ़ के संयम जैन मध्यप्रदेश में बारहवीं के टॉपर बने, 500 में 485 अंक आए. पूरे प्रदेश से 174 बच्चों को रिज़ल्ट आने से पहले नतीजों का पता बता दिया गया. वैसे सरकार को लगता है इसमें कुछ गलत नहीं है. स्कूली शिक्षा मंत्री विजय शाह ने कहा, ‘रिजल्ट नहीं, हमने ये बताया था कि आप मेरिट में हैं, कितना नंबर आया वो नहीं बताया था. इसमें क्या ग़लत है. वैसे मंत्री जी ने शायद बयान से पहले अखबार नहीं देखे. मध्यप्रदेश के कई स्थानीय अखबारों में टॉपरों की तस्वीर छपी, उनके नंबरों के साथ. संयम के अलावा पुरुस्कार लेने आए कई छात्रों ने बताया कि स्कूल की तरफ से उन्हें एक दिन पहले सूचना दे दी गई थी.

उधर विपक्ष को लगता है व्यापम के फर्जीवाड़े के बाद भी सरकार ने कोई सबक नहीं सीखा है. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा, ‘मध्यप्रदेश में ये कोई नई बात नहीं. जब व्यापम हुआ, किन लोगों को पास किया जाना है ये तय कर दिया जाता है. उसी तरह दसवीं-बारहवीं के नतीजों में रिजल्ट आज निकले लेकिन जो मेरिट में हैं उन्हें पहले ही बुला लिया गया. ये बहुत गलत बात है. इससे प्रश्न खड़ा हुआ है गोपनीयता है कि नहीं है.

मध्यप्रदेश में दसवीं-बारहवीं के नतीजे इस बार एक ही दिन आए. दसवीं में लगभग 49 फीसद बच्चे पास हुए जबकि बारहवीं में 69 फीसदी.

Courtesy:NDTV 

Categories: India

Related Articles