IPL 10 : यह है प्लेऑफ मुकाबलों का पूरा शेड्यूल और फाइनल में पहुंचने का गणित…

IPL 10 : यह है प्लेऑफ मुकाबलों का पूरा शेड्यूल और फाइनल में पहुंचने का गणित…

नई दिल्ली: IPL 10 अब प्लेऑफ दौर में प्रवेश करने जा रहा है. इस सीजन में भाग लेने वाली आठों टीमों की स्थिति स्पष्ट हो गई है और टॉप फोर वाली टीमें भी तय हो गई हैं. इनमें से पहली दो टीमों को पॉइंट टेबल में टॉप पर रहने का अलग ही फायदा होता है. फिलहाल मुंबई इडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट चहक रही हैं, क्योंकि उनको कुल दो मौके मिलेंगे. अब फैन्स की दिलचस्पी यह जानने में है कि कौन-कौन सी टीमें फाइनल में पहुंच सकती हैं और प्लेऑफ से फाइनल का गणित कैसे तय होगा… आईपीएल के नियम के मुताबिक फाइनल तक पहुंचने के लिए टीमों को दो क्वालिफायर और एक एलिमिनेटर मैच से गुजरना होगा. आइए जानते हैं कि फाइनल का गणित क्या होगा…

पहला क्वालिफायर…
मुंबई इंडियन्स 20 अंक के साथ टॉप पर है, जबकि राइजिंग पुणे सुपरजायंट के 14 मैचों में 18 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर है. तीसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद (17 अंक) है. अब राइजिंग पुणे सुपरजायंट क्वालिफायर-1 में मुंबई इंडियंस से 16 मई को मुंबई के वानखडे स्टेडियम में भिड़ेगी. इस मैच में जो टीम जीतेगी वह सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. इसमें हारने वाली टीम को एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम के खिलाफ खेलने का एक और मौका मिलेगा. मतलब टॉप टू टीमें पहला मैच हारने के बाद भी वह फाइनल के दौड़ से बाहर नहीं होंगी.

एलिमिनेटर मुकाबला…
पहले क्वालिफायर में हारने वाली टीम एलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम से दूसरा क्वालिफायर खेलेगी. एलिमिनेटर मैच तीसरे और चौथे नंबर की टीमों के बीच खेला जाएगा, जो 17 मई को बेंगलुरू में होगा. इस मैच में तीसरे नंबर पर मौजूद और पिछली चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद और चौथे नंबर की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मुकाबला होगा. हैदराबाद ने 14 मैचों में आठ जीत के साथ 17 अंक लेते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई थी, जबकि कोलकाता ने 14 मैचों में आठ जीत के साथ 16 अंकों के साथ टॉप फोर में प्रवेश किया था.

दूसरा क्वालिफायर और फाइनल मुकाबला
17 मई को बेंगलुरू में खेले जाने वाले एलिमिनेटर मुकाबले में जीत दर्ज करने वाली टीम 19 मई को दूसरा क्वालिफायर खेलेगी, जिसमें वह पहले क्वालिफायर में हारने वाली टीम से भिड़ेंगी. इसमें जीतने वाली टीम 21 मई को हैदराबाद में होने वाले फाइनल में पहले क्वालिफायर की विजेता से भिड़ेगी और इससे इस सीजन की चैंपियन टीम तय होगी.

IPL Points Table

Categories: Sports
Tags: IPL, Play offs

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*