UP में बांदा सबसे गर्म, पारा 46.8 डिग्री; दिल्ली में टूट सकता है 73 साल का रिकॉर्ड

UP में बांदा सबसे गर्म, पारा 46.8 डिग्री; दिल्ली में टूट सकता है 73 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली. उत्तर भारत में जमकर गर्मी पड़ रही है। उत्तरप्रदेश में बांदा सबसे गर्म है, वहां रविवार को पारा 46.8 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, राजस्थान के चुरू में मैक्सिमम टेम्परेचर 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को पार गया। इसके साथ ही 14 मई की झुलसती गर्मी ने पिछले 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले 2011 में मई में मैक्सिमम टेम्परेचर 40 डिग्री दर्ज किया गया था। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक दिल्ली में मई में अभी तक सबसे ज्यादा गर्मी 29 मई 1944 के दिन दर्ज की गई थी, उस दिन मैक्सिमम टेम्परेचर 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस बार जिस तरह की गर्मी पड़ रही है, उसे देखते हुए 73 साल का रिकॉर्ड टूट सकता है। दिल्ली में सुबह 10 बजे के बाद ही घर से निकलना मुश्किल…

– दिल्ली में दोपहर में लू के थपेड़ों के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। सुबह 10 बजे के बाद ही मेन रोड पर ट्रैफिक कम हो जा रहा है। सड़क पर लोग लू से बचने के लिए सिर और मुंह ढक कर चलते नजर आ रहे हैं। आलम यह है गर्मी से राहत दिलाने वाला इंडिया गेट पर लगा फाउंटेन पानी के चलते मस्ती का हब बन गया है। रविवार शाम को यहां काफी लोग पिकनिक के दौरान मस्ती करते नजर आए। रीज एरिया में 45.2 सेल्सियस के साथ दिल्ली का टेम्परेचर सबसे ज्यादा दर्ज किया गया, जबकि मिनिमम टेम्परेचर के मामले में यहां का आया नगर 29.6 डिग्री सेल्सियस के साथ टॉप पर रहा।

यूपी के बांदा में 46.8 डिग्री
– उत्तरप्रदेश में कई शहरों में पारा 40 डिग्री को पार कर गया है। सबसे गर्म बांदा जिला है, जहां रविवार को मैक्सिमम टेम्परेचर 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लखनऊ में पारा 44.7 डिग्री दर्ज किया गया।

चुरू में 45.5 डिग्री

– राजस्थान का चुरू सबसे गर्म है। यहां रविवार को मैक्सिमम टेम्परेचर 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। श्रीगंगानगर भी इसके करीब ही है, वहां मैक्सिमम टेम्परेचर 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। जयपुर में 43.5 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

बिहार में गया सबसे हॉट

– बिहार में गया सबसे गर्म है, वहां रविवार को 42.9 डिग्री टेम्परेचर दर्ज किया गया है। पटना में बादल छाए रहे। राज्य के नॉर्थ-ईस्ट में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।

हरियाणा में नारनौल सबसे गर्म
– हरियाणा में नारनौल में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है। वहां रविवार को मैक्सिमम टेम्परेचर 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में पारा 44.3 दर्ज हुआ।
– पंजाब में पटियाला सबसे गर्म है, वहां 42.4 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर दर्ज किया गया। अमृतसर में 41.7 डिग्री रहा।

मप्र: भोपाल में आज 44 डिग्री पर पहुंच सकता है पारा
– भोपाल में शनिवार-रविवार की दरमियानी रात टेम्परेचर 31.1 डिग्री तक पहुंच गया। यह सीजन की सबसे गर्म रात रही। इससे एक दिन पहले रात का टेम्परेचर 29.0 डिग्री था। रविवार को दिन का टेम्परेचर 43.9 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 0.2 डिग्री का इजाफा हुआ। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि सोमवार को भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा। रात का टेम्परेचर 30 और दिन में 44 डिग्री रह सकता है।

मानसून की बारिश देशभर में 1 जून को
– दक्षिण पश्चिम मानसून तीन दिन पहले अंडमान निकोबार द्वीप समूह पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के कुछ इलाकों में मानसून ने दस्तक दे दी है। यहां तेज हवाएं चल रही हैं। केरल में मानसून समय पर आएगा। देशभर में मानसून की पहली बारिश 1 जून को होगी।

Courtesy: Bhaskar.com

Categories: Regional

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*