IPL SRHvsKKR : बारिश से प्रभावित मैच में कोलकाता ने हैदराबाद को हराया, फाइनल की राह में अब भी है एक बाधा

IPL SRHvsKKR : बारिश से प्रभावित मैच में कोलकाता ने हैदराबाद को हराया, फाइनल की राह में अब भी है एक बाधा

बेंगलुरूIPL 10 के प्लेऑफ का दौर जारी है. पहले रोमांचक मैच के बाद बुधवार को दूसरा मैच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. बारिश से प्रभावित इस एलिमिनेटर मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछली चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर उसका आईपीएल के इस सीजन का सफर खत्म कर दिया. इस प्रकार उसने आईपीएल के पिछले सीजन में एलिमिनेटर मैच में मिली हार का बदला भी ले लिया. हालांकि फाइनल की राह में उसे अब भी एक बाधा पार करनी होगी. सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 128 रन बनाए थे. बारिश के कारण काफी देर तक खेल शुरू नहीं हो पाया. फिर मैच छह ओवरों का कर दिया गया और डकवर्थ लुइस नियम के तहत संशोधित लक्ष्य 48 रन का मिला. केकेआर तीन विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया. एक समय उसके 12 रन पर तीन विकेट गिर गए थे, लेकिन कप्तान गौतम गंभीर (32) और इशांक जग्गी (5) जीत दिलाकर ही लौटे.

हालांकि केकेआर को अभी एक और बाधा पार करनी होगी. उसको 19 मई को बेंगलुरू में ही होने वाले क्वालिफायर-2 में मुंबई इंडियन्स से भिड़ना होगा. इनमें से जो जीतेगी, वही टीम 21 मई को फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट से भिड़ेगी.

सनराइजर्स के बल्लेबाज शुरुआत से ही रंग में नहीं दिखे. केकेआर के गेंदबाजों ने पिच का पूरा फायदा उठाते हुए उनको बांधकर रख दिया. हैदराबाद का कोई भी बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाया. पूरे सीजन में विस्फोटक रहे डेविड वॉर्नर भी 35 गेंदों में 37 रन ही बना पाए. विजय शंकर ने 22 रन, शिखर धवन ने 11 रन, तो केन विलियम्सन ने 24 रन बनाए. विलियम्सन ने वॉर्नर के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े, लेकिन इस जोड़ी के बाद कोई भी साझेदारी नहीं हो पाई. युवराज सिंह (9) भी सस्ते में आउट हो गए. नैथन कूल्टर नाइल ने तीन विकेट, तो उमेश यादव ने दो विकेट चटकाए, जबकि पीयूष चावला और ट्रेंट बोल्ट को एक-एक विकेट मिला.

कोलकाता की पारी
ओवर 1 : कोलकाता के लिए पारी की शुरुआत क्रिस लिन और रॉबिन उथप्‍पा की जोड़ी ने की. हैदराबाद के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसकी दूसरी ही गेंद पर क्रिस लिन ने प्‍वाइंट के ऊपर से छक्‍का ठोंक दिया, लेकिन चतुर भुवी ने अगली ही गेंद पर इसका बदला लेते हुए लिन (छह रन, दो गेंद, एक छक्‍का) को विकेटकीपर नमन ओझा से कैच करा दिया. अगली गेंद पर भुवनेश्‍वर ने नए बल्‍लेबाज यूसुफ पठान (0) को रन आउट करके कोलकाता की मुश्किलों में और इजाफा कर दिया. चार गेंदों पर दो विकेट गिरने से मैच बेहद रोमांचक हो गया था. ओवर की आखिरी गेंद पर गौतम गंभीर ने चौका लगाया. एक ओवर के बाद स्कोर 11/2

ओवर 2: क्रिस जॉर्डन ने शुरुआत वाइड से की लेकिन इसकी अगली ही गेंद पर रॉबिन उथप्‍पा (1 रन, दो गेंद) का विकेट गिर गया जिन्‍हें धवन ने कैच किया. दूसरा विकेट 12 के स्‍कोर पर गिरा.ओवर की पांचवी गेंद पर गंभीर ने छक्‍का जड़ दिया. ओवर में 10 रन बने. दो ओवर के बाद स्कोर 21/3

ओवर 3 : स्पिनर राशिद खान ने दो वाइड गेंदें की, लेकिन ओवर में केवल छह रन ही दिए. उनके सामने गंभीर भी असहज दिखे.

ओवर 4 : वॉर्नर ने गेंद सिद्धार्थ कौल को थमाई. पहली गेंद पर जग्गी ने सिंगल लिया. दूसरी गेंद पर गंभीर ने बैकवर्ड पॉइंट के ऊपर से चौका लगा दिया. फिर तीसरी गेंद को फाइन लेग पर छह रन के लिए भेज दिया. चौथी गेंद पर सिंगल लिया. पांचवीं गेंद पर जग्गी ने सिंगल लिया. फिर अंतिम गेंद पर गंभीर ने भी सिंगल लिया. ओवर में 14 रन बने.

ओवर 5 : राशिद की पहली गेंद पर गंभीर ने दो रन लिए. इस ओवर में कुल पांच रन बने.

ओवर 6 : अंतिम ओवर में केकेआर को जीत के लिए दो रन चाहिए थे, जो उसने दो गेंदों में बना लिए और हैदराबाद को हराकर क्वालिफायर-2 के योग्य हो गई.

सनराइजर्स हैदराबाद की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : धवन ने किया निराश, धीमी शुरुआत
सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से ओपनिंग डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ने की. गेंदबाजी में केकेआर के लिए पहला ओवर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने किया. उन्होंने वॉर्नर के हाथों एक चौका खाया और सात रन दिए. दूसरा ओवर ट्रेंट बोल्ट ने डाला, जिसमें वॉर्नर ने फिर चौका जड़ा और छह रन बनाए. तीसरे ओवर में उमेश को धवन ने चौका लगााया और ओवर में सात रन जोड़ लिए. बोल्ट ने चौथे ओवर में पांच रन खर्च किए. पांचवें ओवर में उमेश ने धवन (11) को कीपर उथप्पा के हाथों कैच करा दिया. 5 ओवर में हैदराबाद– 27/1.

6 से 10 ओवर : 6.8 के रनरेट से 34 रन बने
केकेआर ने कसी हुई गेंदबाजी छठे ओवर में भी जारी रखी और स्पिनर सुनील नरेन ने अपने पहले ओवर में महज तीन रन ही दिए. सातवें ओवर में गेंदबाजी में एक और बदलाव हुआ. गंभीर ने अपने दूसरे स्पिनर यूसुफ पठान को मोर्चे पर लगाया. विलियम्सन ने उनको चौका लगाया, लेकिन ओवर में सात रन ही बन पाए. आठवां ओवर नैथन कूल्टर नाइल ने डाला, जिसमें महज दो रन बने. नौवें ओवर में लेगब्रेक गेंदबाज पीयूष चावला ने गेंदबाजी की, जिसमें वॉर्नर ने डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाया. इसमें नौ रन बने. दसवें ओवर में विलियम्सन ने कूल्टर नाइल को चौका और छक्का जड़ते हुए ओवर में 13 रन जोड़ लिए. 10 ओवर में हैदराबाद– 61/1.

11 से 15 ओवर : 2 विकेट गिरे, 37 रन बने
11वें ओवर में नरेन को वॉर्नर ने छक्का लगाया, लेकिन और कोई बाउंड्री नहीं लगा पाए. ओवर में 10 रन आए. 12वें ओवर में 75 रन पर कूल्टर नाइल ने हैदराबाद को दूसरा झटका दिया. उन्होंने केन विलियम्सन (24) को सूर्यकुमार यादव से कैच कराया. 13वें ओवर में पीयूष चावला ने बड़ा झटका दिया. उन्होंने कप्तान डेविड वॉर्नर को 37 रन पर बोल्ड कर दिया. 14वें ओवर में विजय शंकर ने नरेन को चौका लगाया, लेकिन ओवर में पांच रन ही बने. 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर युवराज ने पीयूष चावला को चौका लगा दिया. फिर पांचवीं गेंद पर विजय ने लॉन्गऑन पर करारा छक्का जड़ दिया. यह ओवर कुछ अच्छा रहा और 13 रन बने. 15 ओवर में हैदराबाद– 98/3.

16 से 20 ओवर : 4 विकेट गिरे, 30 रन बने
16वें ओवर में उमेश ने पांच रन ही लेने दिए. हैदराबाद के बल्लेबाज रंग में नहीं दिखे और केकेआर के गेंदबाज पूरी तरह हावी नजर आए. 17वें ओवर में तो सुनील नरेन ने दो रन ही दिए. 18वें ओवर में बोल्ट की पहली गेंद पर विजय ने चौका लगाकर अच्छी शुरुआत की. फिर नमन ओझा ने तीसरी गेंद पर छक्का उड़ा दिया. ओवर में 13 रन आए. 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर कूल्टर नाइल ने विजय (22) को पैवेलियन लौटा दिया. तीसरी गेंद पर नाइल ने क्रिस जॉर्डन को खाता भी नहीं खोलने दिया. ओवर में दो विकेट गिरे और तीन रन बने. 20वां और अंतिम ओवर ट्रेंट बोल्ट ने किया. उन्होंने सात रन दिए और अंतिम गेंद पर नमन ओझा (16) को कैच भी करा दिया. 20 ओवर में हैदराबाद– 128/7.

दोनों टीमें इस प्रकार रहीं :
कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), सुनील नरेन, कुलदीप यादव, इशांक जग्गी, सूर्यकुमार यादव, पीयूष चावला, रॉबिन उथप्पा, यूसुफ पठान, ट्रेंट बोल्ट, नैथन कूल्टर नाइल और क्रिस लिन.

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, नमन ओझा, केन विलियम्सन, सिद्धार्थ कौल, बिपुल शर्मा, युवराज सिंह, राशिद खान, क्रिस जॉर्डन, विजय शंकर.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*