IPL Final : रोमांचक मुकाबले में पुणे को हराकर मुंबई ने रचा इतिहास, ऐसा रहा अंतिम ओवर का रोमांच

IPL Final : रोमांचक मुकाबले में पुणे को हराकर मुंबई ने रचा इतिहास, ऐसा रहा अंतिम ओवर का रोमांच

हैदराबाद: IPL 10 को चैंपियन मिल गया है. हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल में मुंबई इंडियन्स ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट को एक रन से हरा दिया. इसके साथ ही मुंबई ने तीसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा करते हुए इतिहास रच दिया. पुणे का पहली बार खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया. इसके साथ ही आईपीएल का 10 सालों का सफर थम गया. अगले सीजन में अब नए सिरे बोली लगेगी और टीम संयोजन भी नए होंगे. राइजिंग पुणे टीम 130 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 128 रन ही बना सकी. मुंबई इंडियन्स की जीत में गेंदबाजों का अहम रोल रहा. खासतौर से अंतिम ओवर में मिचेल जॉनसन ने कमाल कर दिया. उन्होंने 4 ओवर में 26 रन देकर 3 विकेट झटके, जबकि जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवरों में 26 रन खर्च करके दो विकेट चटकाए. बैटिंग में अहम योगदान देने वाले क्रुणाल पांड्या (47 रन, 38 गेंद) को मैन ऑफ द मैच दिया गया. नीचे पढ़िए मैच का ओवर दर ओवर अपडेट…

अंतिम ओवर का रोमांच: कुछ ऐसे जीती मुंबई

  • अंतिम ओवर में राइजिंग पुणे को कप पर कब्जा करने के लिए 11 रन चाहिए थे. गेंदबाज थे मिचेल जॉनसन.
  • चौका!मनोज तिवारी (7) ने पहली गेंद पर चौका लगाया.
  • विकेट!दूसरी गेंद पर मनोज कैच आउट हो गए.
  • विकेट!अब जीत के लिए 4 गेंदों में 7 रन चाहिए थे. तीसरी गेंद पर स्मिथ ने छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन स्वीपर कवर पर अंबाती रायुडू द्वारा कैच हो गए.
  • सिंगलचौथी गेंद पर वाशिंगटन सुंदर ने सिंगल लिया.
  • दो रन!पांचवीं गेंद पर क्रिश्चियन ने दो रन लिए.
  • रनआउट, पुणे की हार!अंतिम गेंद पर जीत के लिए चार रन चाहिए थे, लेकिन क्रिश्चियन दो रन ही ले पाए, वहीं तीसरा रन लेते समय सुंदर रनआउट हो गए और मुंबई ने एक रन से जीत दर्ज कर ली.

रोहित निकले धोनी से आगे
जहां एमएस धोनी ने दो बार आईपीएल और दो ही बार चैंपियन टी-20 लीग जीती हैं, वहीं इंटरनेशनल लेवल पर उन्होंने वर्ल्ड कप और टी-20 एशिया कप जीते हैं. कुल मिलाकर उनके नाम टी-20 फाइनल की छह जीत हैं. अब रोहित शर्मा उनसे आगे निकल गए हैं. रोहित की बात करें तो वह चार आईपीएल जीत (3 मुंबई इंडियन्स+1 डेक्कन चार्जेज) और एक चैंपियन लीग टी-20 के फाइनल में मिली जीत का हिस्सा रहे हैं. साथ ही वह टी-20 वर्ल्ड कप, 2007 और एशिया कप टी-20, 2016 का फाइनल खेले और टीम ने जीत भी दर्ज की. इस प्रकार वह सात फाइनल में जीत का हिस्सा बन गए हैं.

मुंबई के इससे पहले के तीन फाइनल
इससे पहले मुंबई की टीम दो बार वर्ष  2013 और 2015 में आईपीएल चैंपियन रही थी जबकि 2010 में उसे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से हारकर रनर अप रहना पड़ा था. आईपीएल के अपने दोनों फाइनल में मुंबई ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को शिकस्‍त दी थी.  2013 में टीम ने चेन्‍नई को 23 रन से और 2015 में 41 रन से हराकर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था.

पुणे की धीमी बल्लेबाजी ले डूबी
राइजिंग पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने मुश्किल विकेट पर 51 रन (50 गेंद) ठोके, लेकिन जीत नहीं दिला पाए. वास्तव में उन्होंने बेहद धीमी बल्लेबाजी की. अजिंक्य रहाणे ने 44 रन (38 गेंद, 5 चौके) ठोके. क्रुणाल पांड्या ने 14 रन पर उनका आसान-सा कैच भी छोड़ा था. एमएस धोनी भी कुछ नहीं कर पाए और 13 गेंदों में 10 रन ही बना पाए. राहुल त्रिपाठी (3) पगबाधा आउट हुए. रहाणे और स्मिथ के बीच 54 रनों की साझेदारी हुई.

मुंबई ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 129 रन बनाए थे. क्रुणाल पांड्या ने 47 रन (38 गेंद, 3 चौके, 2 छक्के) ठोके. मिचेल जॉनसन (13) नाबाद रहे. कप्तान रोहित शर्मा ने 24 रन बनाए.

पुणे ने की थी कमाल की गेंदबाजी
राइजिंग पुणे की ओर से तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट, स्पिनर एडम जम्पा और डेनियल क्रिश्चियन ने दो-दो विकेट झटके. दो बल्लेबाज रनआउट हुए. जयदेव ने जहां चार ओवर में 19 रन खर्च किए, वहीं जम्पा (4 ओवर, 32 रन) और क्रिश्चियन (4 ओवर, 34 रन) महंगे रहे. शार्दुल ठाकुर को विकेट तो नहीं मिले, लेकिन उन्होंने किफायती गेंदबाजी की और 2 ओवर में सात रन ही दिए. स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने मुंबई के बल्लेबाजों को बांधकर रख दिया. विकेट उनको भी नहीं मिले, लेकिन उन्होंने 4 ओवरों में मात्र 13 रन ही बनाने दिए. माना जा रहा था कि स्मिथ अंतिम ओवर किफायती साबित हुए शार्दुल से कराएंगे, लेकिन उन्होने क्रिश्चियन को इसका मौका दे दिया और उन्होंने ओवर में 14 रन लुटा दिए.

मुंबई की बल्लेबाजी ऐसे लड़खड़ाई 
उनादकट ने सबसे पहले उन्होंने पार्थिव पटेल (4) को लौटाया, फिर लेन्डल सिमंस (3) का अपनी ही गेंद पर डाइव लगाते हुए ग्रेट कैच पकड़ा. पहले दो विकेट आठ रन पर ही गिर गए. पहले पांच ओवर में मुंबई 16 रन ही बना पाई, जो सीजन का सबसे कम स्कोर रहा, वहीं पहली बाउंड्री छठे ओवर में लगी. फिर स्टीव स्मिथ ने सीधे थ्रो से अंबाती रायडू (12) को  रनआउट करके 43 के स्कोर पर तीसरा झटका दिया. स्कोर में 15 रन और जुड़े थे कि 11वें ओवर में जम्पा की गेंद पर रोहित शर्मा (24) को शार्दुल ठाकुर ने ग्रेट कैच लेकर लौटा दिया. इसी ओवर में कीरन पोलार्ड (7) भी लौट गए. 78 के स्कोर पर मुंबई को हार्दिक पांड्या (10) के रूप में छठा झटका लगा. स्कोर में एक रन ही जुड़ा था कि कर्ण शर्मा (1) रनआउट हो गए.

राइजिंग पुणे की बैटिंग का अपडेट
पहले 5 ओवर : फॉर्म मे चल रहे राहुल आउट
राइजिंग पुणे की ओर से पारी की शुरुआत राहुल त्रिपाठी और अजिंक्य रहाणे ने की. रोहित शर्मा ने पहला ओवर स्पिनर क्रुणाल पांड्या से कराया. रहाणे ने एक चौका लगाया. ओवर में छह रन आए. दूसरा ओवर मिचेल जॉनसन ने किया. जिसमें लेगबाई से मिले चौके सहित आठ रन बने. तीसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने दूसरी ही गेंद पर पुणे को पहला झटका दे दिया. राहुल त्रिपाठी (3) पगबाधा आउट हुए. इसमें सत रन बने. चौथे ओवर में लसिथ मलिंगा ने दो रन ही बनाने दिए. इसी ओवर में क्रुणाल पांड्या ने अजिंक्य रहाणे को 14 रन पर जीवनदान दे दिया. पांचवां ओवर स्पिनर कर्ण शर्मा ने किया. रहाणे ने चौका लगाया. ओवर में नौ रन बने. 5 ओवर में पुणे – 32/1.

6 से 10 ओवर : धीमी, लेकिन सधी हुई बल्लेबाजी, 26 रन बने
छठे ओवर में लसिथ मलिंगा की तीन गेंदों पर रहाणे कोई रन नहीं बना पाए. हालांकि उन्होंने एक चौका लगाया. ओवर में छह रन आए. सातवें ओवर में कर्ण शर्मा ने पांच रन दिए. आठवें ओवर में बुमराह ने गेंदबाजी की. उन्होंने भी पांच रन ही दिए. नौवें ओवर में कर्ण ने फिर कसी हुई गेंदबाजी की और महज दो रन ही लेने दिए. दसवें ओवर में एक बार फिर मिचेल जॉनसन को गेंद सौंपी गई. ओवर में रहाणे के चौके सहित आठ रन बने. 10 ओवर में पुणे– 58/1.

11 से 15 ओवर : एक विकेट गिरा, 25 रन बने
11वें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने आठ रन दिए. 12वें ओवर में जॉनसन की दूसरी गेंद को रहाणे ने चौका जड़ा. पांचवीं गेंद धीमी थी, जिस पर रहाणे मिसटाइम कर गए और कीरन पोलार्ड ने उनका शानदार कैच लपक लिया. रहाणे ने 38 गेंदो में 44 रन बनाए. 13वें ओवर में कर्ण ने महज दो रन दिए. 14वें ओवर में क्रुणाल ने चार रन दिए. 15वें ओवर में मलिंगा ने छह रन दिए. 15 ओवर में मुंबई– 83/2.

16 से 20 ओवर : 4 विकेट गिरे, 45 रन
16वें ओवर में पुणे के लिए कुछ रन बने और स्थिति सुधरी. क्रुणाल को पहले धोनी ने चौका जड़ा, फिर स्मिथ ने पॉइंट के ऊपर से खूबसूरत छक्का जड़ते हुए ओवर में कुल 14 रन बना लिए. 17वें ओवर में बुमराह ने एमएस धोनी (10) को आउट करके पुणे को जोर का झटका दिया. इसी ओवर में मनोज तिवारी के खिलाफ पगबाधा की जोरदार अपील हुई, लेकिन अंपायर ने नकार दिया. ओवर में तीन रन बने. 18वें ओवर में मलिंगा की गेंदों पर स्मिथ कई बार मुश्किल में दिखे. हालांकि वह एक चौका लगाने में कामयाब रहे. ओवर में सात रन बने. 19वें ओवर में बुमराह ने मैच फंसा दिया. स्मिथ ने पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ा. ओवर में 12 रन बने. अंतिम ओवर में 11 रन चाहिए थे. मनोज (7) ने पहली गेंद पर चौका लगाया. फिर दूसरी गेंद पर कैच आउट हो गए. अब जीत के लिए 4 गेंदों में 7 रन चाहिए थे. तीसरी गेंद पर स्मिथ ने छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन स्वीपर कवर पर अंबाती रायुडू द्वारा कैच हो गए. चौथी गेंद पर वाशिंगटन सुंदर ने सिंगल लिया. पांचवीं गेंद पर क्रिश्चियन ने दो रन लिए. अंतिम गेंद पर जीत के लिए चार रन चाहिए थे, लेकिन क्रिश्चियन दो रन ही ले पाए, वहीं तीसरा रन लेते समय सुंदर रनआउट हो गए और मुंबई ने एक रन से जीत दर्ज कर ली. 20 ओवर में पुणे– 128/6.

मुंबई इंडियन्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर में सीजन का सबसे कम स्कोर, कोई बाउंड्री नहीं लगी
निर्णायक मुकाबले में पिछले कई मैचों से मुंबई इंडियन्स के लिए ओपनिंग कर रही पार्थिव पटेल और लेन्डल सिमंस की जोड़ी ने एक बार फिर मोर्चा संभाला. गेंदबाजी में राइजिंग पुणे के लिए सीजन में बेहद शानदार प्रदर्शन कर चुके तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने पहला ओवर किया, जिसमें तीन रन बने. दूसरा ओवर क्वालिफायर-1 में मुंबई को पानी पिला चुके स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने किया. सुंदर को मुंबई के ओपनरों ने संभलकर खेला. ओवर में चार रन बने. पहले दो ओवर में रन नहीं बना पाने का दबाव पार्थिव (4) पर दिखा और उन्होंने उठाकर शॉट खेला और शार्दुल ठाकुर ने कैच कर लिया. फिर चौथी गेंद पर लेन्डल सिमंस (3) का अपनी ही गेंद पर ग्रेट कैच पकड़ कर मुंबई को आठ रन पर दूसरा झटका दे दिया. चौथे ओवर में सुंदर ने फिर परेशान किया. रायुडू बाल-बाल बच गए. ओवर में दो रन ही बने. पांचवें ओवर में स्मिथ ने गेंदबाजी में बदलाव किया. तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने गेंद संभाली. उन्होंने पांच रन खर्च किए. 5 ओवर में मुंबई– 16/2.

6 से 10 ओवर : 40 रन बने, रायुडू रनआउट
छठे ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन ने गेंदबाजी की. पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा ने चौका जड़ते हुए मैच की पहली बाउंड्री लगाई. इसके बाद उन्होंने इसी ओवर में तीन और चौके जड़ दिए. ओवर में 16 रन बने. सातवें ओवर में स्मिथ ने स्पिनर एडम जम्पा को गेंद सौंपी, लेकिन उनको भी चौका पड़ गया. ओवर में नौ रन बने. आठवें ओवर में फर्ग्यूसन की गेंद पर रायुडू ने शॉट खेला और सिंगल के लिए दौड़ पड़े, लेकिन स्टीप स्मिथ का सीधा थ्रो उनके क्रीज तक पहुंचने से पहले ही विकेटों पर जा लगा और रायुडू (12) को पैवेलियन लौटना पड़ा. नौवें ओवर में जम्पा ने एक वाइड की. उन्होंने चार रन खर्च किए. दसवें ओवर में एक बार फिर सुंदर ने गेंद संभाली. उन्होंने पूरा ओवर अच्छा किया, लेकिन अंतिम गेंद पर चौका खा गए. ओवर में छह रन बने. 10 ओवर में मुंबई– 56/3.

11 से 15 ओवर : 4 विकेट गिरे, 25 रन बने, पोलार्ड भी लौटे
11वें ओवर में एडम जम्पा की पहली ही गेंद को रोहित शर्मा (24) ने छह रन का रास्ता दिखाने की कोशिश की, लेकिन डीप मिडविकेट बाउंड्री पर शार्दुल ठाकुर ने गजब का कैच लपक कर उनको पैवेलियन की राह दिखा दी. फिर अंतिम गेंद पर कीरन पोलार्ड (7) को उन्होंने मनोज तिवारी से कैच करा दिया. ओवर में दो विकेट गिरे और पोलार्ड के छक्के से नौ रन बने. 12वें ओवर में सुंदर ने मात्र एक रन ही बनाने दिया. 13वें ओवर में हार्दिक ने जम्पा को छक्का लगा दिया. इस ओवर में 10 रन बने. 14वें ओवर में डेनियल क्रिश्चियन ने हार्दिक पांड्या (10) को पगबाधा आउट कर दिया. 15वें ओवर में ठाकुर की गेंद पर कर्ण शर्मा (1) का स्लिप में खड़े क्रिश्चियन से कैच छूट गया, लेकिन वह रनआउट हो गए. ओवर में दो रन बने. 15 ओवर में मुंबई– 81/7.

16 से 20 ओवर : एक विकेट गिरा, 48 रन बने, 130 का दिया लक्ष्य
16वें ओवर में क्रिश्चियन ने कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी और महज पांच रन ही लेने दिए. 17वें ओवर में उनादकट ने दो लेग बाई सहित छह रन दिए. 18वें ओवर में क्रिश्चियन की गेंद पर मिचेल जॉनसन ने चक्का लगाया. फिर अंतिम गेंद पर क्रुणाल ने चौका लगाते हुए ओवर का स्कोर 13 रन कर दिया. 19वें ओवर में जाकर उनादकट की पहली बार पिटाई हुई. क्रुणाल ने उनको छक्का जड़ा और ओवर में 10 रन जोड़ लिए. 20वें ओवर में दूसरी गेंद पर क्रुणाल ने चौका लगाया. फिर तीसरी गेंद पर छक्का भी लगा दिया. अंतिम गेंद पर क्रुणाल (47 रन, 38 गेंद) आउट हो गए. 20 ओवर में मुंबई– 129/8.

टीमें इस प्रकार रहीं :
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, जॉस बटलर, मिचेल जॉनसन, लसिथ मलिंगा, हार्दिक पंड्या, कृणाल पांड्या, पार्थिव पटेल, कीरन पोलार्ड, अंबाती रायुडू, कर्ण शर्मा और लेन्डल सिमंस.

राइजिंग पुणे सुपरजायंटस्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, डेनियल क्रिश्चियन, लॉकी फर्ग्यूसन, वाशिंगटन सुंदर, मनोज तिवारी, एडम जम्पा, जयदेव उनादकट, राहुल त्रिपाठी और शार्दुल ठाकुर.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports

Related Articles